Saturday, May 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाछत्तीसगढ़: उम्दा प्रदर्शन कर संवारें अपना भविष्य और रोशन करें अपने क्षेत्र...

छत्तीसगढ़: उम्दा प्रदर्शन कर संवारें अपना भविष्य और रोशन करें अपने क्षेत्र का नाम- विधायक डॉ प्रीतम राम

  • राज्य स्तरीय शालेय स्पर्धा का हुआ रंगारंग शुभारंभ
  • 675 से भी अधिक खिलाड़ी 6 विधाओं में दिखाएंगे जौहर

अम्बिकापुर: 22 वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का रंगारंग शुभारंभ मंगलवार 11 अक्टूबर 2022 को स्थानीय शासकीय बहुउद्देशीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अम्बिकापुर के प्रागंण में हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सीजीएमएससी के अध्यक्ष व लुण्ड्रा विधायक डॉ प्रीतम राम तथा बीस सूत्रीय कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति के उपाध्यक्ष श्री अजय अग्रवाल सहित अन्य अतिथियों के द्वारा द्वीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का शुभारंभ किया गया एवं ध्वजारोहण किया गया। मुख्य अतिथि के द्वारा चार दिवसीय राज्य स्तरीय शालेय प्रतियोगिता प्रारंभ करने की विधिवत घोषणा की गई। स्कूली छात्रों के द्वारा सरगुजिया गीतों पर मनमोहक प्रस्तुतियां दी गई।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सीजीएमएससी के अध्यक्ष व लुण्ड्रा विधायक डॉ प्रीतम राम ने खिलाड़ियों को बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि चार दिवसीय राज्य स्तरीय शालेय खेलकूद प्रतियोगिता में खिलाड़ियों को अपना जौहर दिखाने का अवसर मिलेगा। यह ऐसा अवसर है जिससे खिलाड़ी खेल में उम्दा प्रदर्शन कर अपना भविष्य संवारने के साथ ही अपने   क्षेत्र का नाम रोशन भी कर सकते है। उन्होंने कहा कि संभाग स्तर से विजय प्राप्त कर यहां पहुंचे है। इस प्रतियोगिता में पिछली अनुभवों का भी लाभ मिलेगा और सुधार की भी गुंजाइश होगी। खेल अपने में कई आयामों को समेटे हुए है। इससे शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ्य होने के साथ ही सामाजिक सांस्कृतिक चेतना भी जागृत करता है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में प्रदेश भर में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के आयोजन किया जा रहा है जिसमें गांव से लेकर शहर तक के बच्चे युवा व बुजुर्ग पारम्परिक खेलों में उत्साह के साथ बढ-चढ़ कर भाग ले रहे हैं।

बीस सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष श्री अजय अग्रवाल ने कहा कि सरगुजा जिला अनेक आयोजन का सफलतम आयोजन करते आ रहा है इस आयोजन में भी सफलता का झंडा बुलंद करेगा। 5 संभाग के जिलों से शामिल खिलाड़ी यहां से सुखद अनुभव लेकर जाएंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान में खेलों का महत्व कई मायनों में बढ गया है। खेल नाम के साथ उज्ज्वल भविष्य गढ़ने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। महापौर डॉ अजय तिर्की ने कहा कि सरगुज़ा की मिट्टी मेजबानी के लिए जानी जाती है। इस तरह के आयोजन से एक और जहां जिले का नाम होता है वही कई अनुभव भी मिलते हैं। स्पर्धा में खिलाड़ी उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सुनहरी यादे लेकर जाएंगे।

खिलाड़ियों द्वारा आकर्षक मार्च पास्ट- शुभारंभ कार्यक्रम के अवसर पर पांचों जोन के खिलाड़ियों के द्वारा अपनी टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए रंग-बिरंगे गणवेश में आकर्षक मार्च पास्ट किया गया। सबसे पहले पक्ति में गुलाबी गणवेश के साथ बस्तर जोन के खिलाड़ी, दूसरी पक्ति में नारंगी गणवेश के साथ बिलासपुर जोन के खिलाड़ी, तीसरी पक्ति में नीला गणवेश के साथ दुर्ग जोन के खिलाड़ी, चौथी पक्ति में आसमानी गणवेश के साथ रायपुर जोन के खिलाड़ी तथा अंतिम पक्ति में पीला गणवेश के साथ मेजबान सरगुजा जोन के खिलाड़ी थे। वुडबाल के राष्ट्रीय खिलाड़ी श्री आकाश सिंह के द्वारा खिलाड़ियों को अनुशासन एवं नियमबद्धता की शपथ दिलाई गई। 
इन खेलों में प्रतिभागी लेंगे भाग- चार दिवसीय शालेय खेल प्रतियोगिता में 6 विधाओं में प्रतिभागी भाग लेंगे एवं अपने खेल का प्रदर्शन करेंगें। प्राप्त जानकारी के अनुसार बुडबॉल 19 वर्ष, बालक एवं बालिका, मिनीगोल्फ 19 वर्ष बालक एवं  बालिका, बास्केटबॉल 14 वर्ष बालक एवं बालिका की प्रतियोगिता का आयोजन गांधी स्टेडियम अम्बिकापुर में तथा क्रिकेट सुपर सेवन 19 वर्ष बालक एवं बालिका प्रतियोगिता का आयोजन शासकीय पी.जी. कॉलेज ग्राउण्ड अम्बिकापुर तथा तैराकी 14, 17, 19 वर्षीय बालक एवं बालिका एवं वाटरपोलो 19 वर्ष बालक वर्ग की प्रतियोगिता का आयोजन तरणताल गांधीनगर में सम्पन्न होगी।

इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्री राकेश गुप्ता, पार्षद श्री दीपक मिश्रा, श्रीमती  रूबी गजाला, श्रीमती संध्या रवानी, श्रीमती फौजिया नाज, श्री अजय बंसल, अपर कलेक्टर श्री एएल ध्रुव, संयुक्त संचालक लोक शिक्षण श्री हेमंत उपाध्याय, जिला शिक्षा अधिकारी डॉ संजय गुहे सहित अन्य जंनप्रतिनिधि,  अधिकारी-कर्मचारी, खिलाड़ी, स्कूली बच्चे उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular