Wednesday, May 8, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: छत्तीसगढ़- बलौदाबाजार में CM भूपेश.. डॉ. खूबचंद बघेल की...

BCC News 24: छत्तीसगढ़- बलौदाबाजार में CM भूपेश.. डॉ. खूबचंद बघेल की अष्टधातु की प्रतिमा का लोकार्पण; मोपका कॉलेज को रामनाथ वर्मा और पॉलिटेक्निक को करुणा शुक्ला का नाम

रायपुर/बलाैदा बाजार: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एक दिवसीय प्रवास पर रविवार को बलौदाबाजार पहुंचे। वे बलौदाबाजार राज कुर्मी क्षत्रिय समाज के अधिवेशन में शामिल होने गए थे। इस दौरान उन्होंने सर्व ब्राह्मण समाज के पदाधिकारियों के शपथग्रहण समारोह में भी पहुंचे। इससे पहले मुख्यमंत्री ने डॉ. खूबचंद बघेल की अष्टधातु से बनी आदमकद प्रतिमा का लोकार्पण किया।

कुर्मी समाज के अधिवेशन के दौरान उन्होंने मोपका कॉलेज का नामकरण स्वर्गीय रामनाथ वर्मा के नाम पर करने और ग्राम तिल्दाबांधा में पेयजल के लिए अतिरिक्त व्यवस्था घोषणा की। कार्यक्रम में उन्होंने 23 प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को समाज की ओर से सम्मानित भी किया। इस दौरान उन्होंने पुष्पा वर्मा द्वारा लिखित चित्रोत्पला प्रेमदीप पुस्तक का भी विमोचन किया।

मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ राज्य के स्वप्नदृष्टा नेताओं में शामिल डॉ. खूबचंद बघेल की प्रतिमा का लोकार्पण किया है।

मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ राज्य के स्वप्नदृष्टा नेताओं में शामिल डॉ. खूबचंद बघेल की प्रतिमा का लोकार्पण किया है।

अधिवेशन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, कुर्मी समाज प्रगतिशील समाज है। समाज में व्याप्त विभिन्न विसंगतियों को दूर करने सार्थक कदम उठाए जा रहे हैं। किसी भी समाज में परिवर्तन के लिए शिक्षा बहुत आवश्यक है। बच्चों को अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा प्रदान करने में राज्य में स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले गए हैं। हमें केवल सरकारी नौकरी में ध्यान नहीं देना है, व्यवसाय के तरफ लोगों को बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार छत्तीसगढ़िया अस्मिता को जगाने एवं छत्तीसगढी संस्कृति को बचाने लगातार कार्य कर रही है। स्थानीय तीज त्योहार और खान.पान बढ़ावा दिया जा रहा हैए जिससे लोगों में गर्व की अनुभूति हो। आयोजन में नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया, राज्यसभा सांसद छाया वर्मा, विधायक चंद्रदेव राय, शकुन्तला साहू, जिला पंचायत अध्यक्ष राकेश वर्मा, पाठ्य पुस्तक निगम के अध्यक्ष शैलेष नितिन त्रिवेदी, राज्य खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन आदि मौजूद रहे।

कुर्मी समाज के सम्मेलन में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और अन्य नेता।

कुर्मी समाज के सम्मेलन में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और अन्य नेता।

समाज के बीच गोधन न्याय के फायदे गिनाए

मुख्यमंत्री ने कहा, छत्तीसगढ़ में नई सरकार के गठन के बाद धान खरीदी की मात्रा और किसानों की संख्या में निरंतर वृद्धि हो रही है। वर्तमान में खेती के रकबा में वृद्धि हुआ है और इसके प्रति लोगों का रुझान बढ़ा है। राज्य में गोधन योजना से रोजगार और आय के नए स्रोत प्रारंभ हुए हैं। जिसके पास पहले कोई रोजगार नहीं होता था। वे भी गोबर बेचकर लाभ कमा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव की परंपरा को पुनर्जीवित करने का काम सरकार द्वारा किया जा रहा है।

ब्राह्मण समाज के कार्यक्रम में कुछ इस अंदाज में हुआ स्वागत।

ब्राह्मण समाज के कार्यक्रम में कुछ इस अंदाज में हुआ स्वागत।

ब्राह्मण समाज के कार्यक्रम में भी पहुंचे सीएम

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सर्व ब्राह्मण समाज के कार्यक्रम में भी पहुंचे। यहां उन्होंने बलौदा बाजार पॉलिटेक्निक कॉलेज का नामकरण दिवंगत पूर्व सांसद करुणा शुक्ला के नाम पर करने की घोषणा की। उन्होंने ब्राह्मण समाज के लिए करुणा शुक्ला के नाम पर एक भवन निर्माण की भी घोषणा की है। दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी करुणा शुक्ला भाजपा से सांसद थी। बाद में उन्होेंने कांग्रेस का हाथ थाम लिया था, 2018 के चुनाव से पहले संगठन के प्रशिक्षण में उनकी बड़ी भूमिका रही है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular