Monday, June 17, 2024
Homeछत्तीसगढ़कलेक्टर कांफ्रेंस में संभागायुक्त डॉ. अलंग ने राजस्व मामलों, जल जीवन मिशन,...

कलेक्टर कांफ्रेंस में संभागायुक्त डॉ. अलंग ने राजस्व मामलों, जल जीवन मिशन, सड़कों की स्थिति, खरीफ कार्यक्रम, पंचायत योजनाओं और आगामी विधानसभा निर्वाचन पर की विस्तृत समीक्षा…..

  • कांफ्रेंस में पहुंचे संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर, सीईओ जिला पंचायत, रखी अपने जिलों की प्रगति
  • जिलों में जल संग्रहण हेतु तालाब, वनाधिकार, एवं दिव्यांगजनों की मदद जैसे विषयों के साथ नवाचार करने पर ज़ोर

रायपुर: सरगुजा संभागायुक्त डॉ संजय कुमार अलंग की अध्यक्षता में शुक्रवार को संभाग स्तरीय कलेक्टर कॉन्फ्रेंस संपन्न हुई। कलेक्टर कांफ्रेंस में संभाग अंतर्गत सभी जिलों के कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत सहित शिक्षा, लोक निर्माण विभाग, पीएमजीएसवाई, कृषि और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी भी शामिल रहे। बैठक में संभागायुक्त डॉ अलंग ने राजस्व प्रकरणों के साथ ही नक्शा सुधार अभियान की समीक्षा करते हुए कहा कि शासन की मंशा है कि आवेदकों की समस्या का समाधान कम से कम समय में हो। राजस्व न्यायालयों में आने वाले किसानों, हितग्राहियों की परेशानियों के प्रति संवेदनशील रहें। उन्हें बार-बार पेशी ना आना पड़े। उन्होंने विशेष रूप से नक्शा अद्यतीकरण और वासिल बाकी नवीस यानी डब्ल्यूबीएन शाखा में सभी पंजियों के अनिवार्य संधारण पर ज़ोर दिया। समय सीमा से बाहर जाने वाले प्रकरणों पर कारण अनिवार्य रूप से दर्ज हों जिससे प्रकरणों के निराकरण की प्रगति की समीक्षा होती रहे। इसके साथ ही उन्होंने कलेक्टरों को निर्देशित करते हुए कहा कि उनके अधीन कर्मचारियों की मदद के लिए जल्द से जल्द विभागीय परामर्शदात्री समिति की बैठक का विभागीय पदोन्नति की प्रक्रिया पूरी करें।

संभागायुक्त डॉ अलंग ने विभागों की समीक्षा करते हुए कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी से संभाग में जल जीवन मिशन की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि घरों तक जल की उपलब्धता होने से आम जन को बेहद राहत मिल रही है। उन्होंने कलेक्टर को प्रतिसप्ताह एफएचटीसी यानी कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन के आधार पर समीक्षा के निर्देश दिए।

कांफ्रेंस में संभागायुक्त ने पूरे संभाग में रोड कनेक्टिविटी और नवीन अधोसंरचना के कार्यों पर विस्तार से जानकारी लेते हुए पीडब्ल्यूडी, पीएमजीएसवाई, और राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने एनएच 43 अम्बिकापुर पत्थलगांव रोड, लुचकी घाट, वाड्रफनगर सड़कमार्ग, एनएच 130 सहित विभिन्न महत्वपूर्ण सड़क मार्गों के संबंध में प्रगति की समीक्षा कर शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रोड कनेक्टिविटी को प्राथमिकता देते काम करें जिससे लोगों को निर्बाध आवागमन की सुविधा मिले। इसके साथ ही उन्होंने वर्ष 2023-24 में बजट सत्र में शामिल सड़क, भवन कार्यों की भी जानकारी ली।

इसी तरह कृषि विभाग अंतर्गत खरीफ कार्यक्रम निर्धारण पर चर्चा करते हुए उन्होंने खाद एवं बीज के अग्रिम उठाव हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि 15 जून से पूर्व खाद, बीज सहित कृषक एवं आमजन की सुविधाओं हेतु शिविर  आयोजित कर लिया जाए। जिला साख योजना के निर्माण पर विशेष निर्देशित करते हुए उन्होंने साख ऋण और अगले वर्ष बीज उपलब्धता के आधार पर कार्ययोजना तैयार करने कहा। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए उन्होंने सभी सीईओ जिला पंचायत से जानकारी ली। जिसमें स्वच्छ भारत मिशन, मिलेट मिशन, मनरेगा, अमृत सरोवर मिशन और एफआरए ग्रामों में आदर्श ग्राम विकसित किए जाने पर चर्चा की। उन्होंने संयुक्त संचालक शिक्षा विभाग से संभाग में नवीन स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट स्कूलों के निर्माण की प्रगति की जानकारी ली और शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।

आगामी विधानसभा निर्वाचन की तैयारी की समीक्षा –

संभागायुक्त डॉ अलंग ने संभाग में आगामी विधानसभा निर्वाचन की तैयारी की समीक्षा करते हुए मतदाता सूची को अद्यतन रखना, संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र, मतदान केंद्रों में आवश्यक मूलभूत सुविधाएं जैसे रैंप, पेयजल, विद्युत, और शौचालय, मतदाता लिंगानुपात, एफएलसी, ईवीएम वेयरहाउस, विशेष पुनरीक्षण अहर्ता तिथि, 17 प्लस आयु के नवीन मतदाताओं को जोड़ने, विशेष पिछड़ी जनजाति के मतदाताओं, दिव्यांग और थर्ड जेंडर मतदाताओं की जानकारी, सहित स्वीप गतिविधियों के क्रियान्वयन, पर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular