Monday, July 15, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाछत्तीसगढ़ BJP के प्रदेश अध्यक्ष बने जगदलपुर विधायक किरण सिंहदेव... अरुण साव...

छत्तीसगढ़ BJP के प्रदेश अध्यक्ष बने जगदलपुर विधायक किरण सिंहदेव… अरुण साव के डिप्टी सीएम बनने के बाद संगठन में बदलाव; महामंत्री भी बदले जाएंगे

रायपुर: छत्तीसगढ़ बीजेपी ने प्रदेश अध्यक्ष बदल दिया है। किरण सिंहदेव को प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है। किरण सिंहदेव बस्तर के जगदलपुर से विधायक हैं। अब तक प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी अरुण साव के पास थी। बीजेपी सरकार बनते ही अरुण साव को डिप्टी सीएम बनाया गया है।

नई सरकार में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव के उपमुख्यमंत्री बनने के बाद से ही संगठन में फेरबदल की चर्चा थी, लेकिन यह फेरबदल मंत्रिमंडल के गठन से पहले ही हो गया। प्रदेश के महामंत्री भी जल्द ही बदले जा सकते हैं।

इस बार सामान्य वर्ग को मौका

किरण सिंहदेव सामान्य वर्ग से आते हैं। इससे पहले आदिवासी और ओबीसी को अध्यक्ष के रूप में मौका दिया गया। आदिवासी अध्यक्ष के रूप में नंदकुमार साय, विष्णुदेव साय के अलावा विक्रम उसेंडी रह चुके हैं। वहीं ओबीसी वर्ग से धरमलाल कौशिक और अरुण साव प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं। इससे पहले सामान्य वर्ग से डॉ. रमन सिंह बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं।

महामंत्री भी बदले जाएंगे

प्रदेश अध्यक्ष के बाद अब बीजेपी के महामंत्री भी बदले जाएंगे। विजय शर्मा कैबिनेट में शामिल हो चुके हैं, ओपी शर्मा के शामिल होने की चर्चा है। दोनों ही महामंत्री हैं, ऐसे में इन दोनों में भी बदलाव होगा।

2023 चुनाव में जगदलपुर से जीते किरण

61 साल के किरण सिंह देव जगदलपुर से चुनाव जीते हैं। इससे पहले वे जगदलपुर के ही महापौर भी रहे हैं। पेशे से वकील किरण सिंहदेव ने जनता युवा मोर्चा से राजनीति की शुरुआत की थी। 2023 में पहली बार बीजेपी से टिकट मिला और उन्होंने 29 हजार 834 वोटों के अंतर से जीत हासिल की।

लोकसभा चुनाव पर बीजेपी की नजर

लोकसभा को ध्यान में रखकर भाजपा ने इन्हें चेहरा बनाया है। सरगुजा और बस्तर संभाग में इस बार भाजपा को बड़ी जीत मिली है। सरगुजा के विष्णुदेव साय CM बनाए जा चुके हैं। अब बस्तर से प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। चुनाव में किरण सिंह देव बिलासपुर संभाग के प्रभारी भी थे। हालांकि इस संभाग में 14 सीट कांग्रेस को मिली और बीजेपी को 10 ही मिल पाई।

छत्तीसगढ़ के प्रदेश अध्यक्ष

  • अरुण साव- किरण देव से पहले अरुण साव 9 अगस्त 2022 में प्रदेश अध्यक्ष बने थे। उनके प्रदेश अध्यक्ष रहते ही बीजेपी ने 2023 का चुनाव लड़ा।
  • विष्णुदेव साय- जून 2020 में भाजपा ने को छत्तीसगढ़ प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया था। वह अगस्त 2022 तक प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष के पद पर रहे। अब वे मुख्यमंत्री हैं।
  • विक्रम उसेंडी- मार्च 2019 से जून 2020 तक बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष की कमान मिली।
  • धरमलाल कौशिक- अगस्त 2014 से मार्च 2019 तक सबसे लंबे वक्त तक बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रहे।
  • विष्णुदेव साय- 2020 से पहले अक्टूबर 2006 से मई 2010 तक भी प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं।
  • साय से पहले शिव प्रताप सिंह, नंदकुमार साय, रमन सिंह और ताराचंद साहू भी प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं।

तस्वीरों में देखिए किरण सिंह देव का सफर

बधाई का दौर
बस्तर के ही सीनियर नेता केदार कश्यप ने किरणदेव को बधाई देते हुए कहा कि- मुझे विश्वास है किरण सिंहदेव के नेतृत्व में प्रदेश भाजपा पूरी ऊर्जा के साथ अंत्योदय के मार्ग पर चलते हुए “सबका साथ और सबका विकास” की विचारधारा को जन-जन तक पहुंचाने में सफल होगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular