Sunday, May 26, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाछत्तीसगढ़: जांजगीर चांपा: जिला अस्पताल में डायलिसिस से मिल रही बड़ी राहत...

छत्तीसगढ़: जांजगीर चांपा: जिला अस्पताल में डायलिसिस से मिल रही बड़ी राहत…

  • जांजगीर में मरीजों को मिल रही निःशुल्क डायलिसिस की सुविधा
  • जिला अस्पताल में रोजाना औसतन 10 डायलिसिस, अभी तक कुल 1621 बार डायलिसिस

जांजगीर चांपा: छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में जन-जन तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने की दिशा में निरंतर काम हो रहा है। इसी कड़ी में जिला अस्पतालों में किडनी की समस्या से ग्रस्त मरीजों के लिए डायलिसिस की सुविधा शुरू की गई है। जिला अस्पतालों में मरीजों को यह सुविधा निःशुल्क प्रदान की जा रही है। ऐसे में जिला कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा के विशेष प्रयासों से जिला चिकित्सालय जांजगीर में डायलिसिस यूनिट में मरीजों को निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं अबाधित रूप से दी जा रही है। इससे जिले के डायलिसिस की सुविधा लेने वाले मरीजों को बड़ी राहत मिली है। जांजगीर के जिला चिकित्सालय में रोजाना औसतन 10 डायलिसिस हो रहे हैं। जिला चिकित्सालय में डायलिसिस की सुविधा शुरू होने के बाद से अब तक 1621 बार डायलिसिस की प्रक्रिया की जा चुकी है।

जांजगीर में मरीजों को मिल रही निःशुल्क डायलिसिस की सुविधा

स्वास्थ्य विभाग की जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री श्री बघेल की मंशा अनुरूप जिला चिकित्सालय जांजगीर में 29 अप्रैल 2022 से 5 बिस्तरीय डायलिसिस की सुविधाएं प्रारंभ की गई है, जो निरंतर उपलब्ध कराई जा रही है। जिला चिकित्सालय में वर्तमान में कुल 26 मरीज डायलिसिस का निःशुल्क लाभ ले रहे हैं। जिले में अभी तक कुल 1621 बार डायलिसिस किया जा चुका है। गौरतलब है कि जिला चिकित्सालय में डायलिसिस यूनिट के प्रारंभ होने से पहले मरीजों को रायगढ़, बिलासपुर कोरबा एवं रायपुर के अस्पतालों पर निर्भर रहना पड़ता था, जिससे उनके समय के साथ आर्थिक रूप से भी परेशानी का सामना करना पड़ता था। जांजगीर जिला चिकित्सालय में ही डायलिसिस सुविधा शुरू होने से अब मरीजों को अन्य जिले जाने की जरूरत नहीं पड़ती एवं जिले के किडनी संबंधी बीमारी से ग्रसित मरीजों को डायलिसिस कराने दूर शहर जाने और इलाज के महंगे खर्चों से भी राहत मिल रही है।

जिला चिकित्सालय में डायलिसिस की 5 मशीनें हैं एवं प्रतिदिन लगभग 10 डायलिसिस होता है। जिला प्रशासन के सहयोग से स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग जांजगीर-चाम्पा जिले के आम जनमानस को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए इस दिशा में लगातार कार्य कर रहा है। जिले के स्वास्थ्य सुविधाओं को भी सुदृढ़ बनाया जा रहा है। जिला चिकित्सालय में डायलिसिस यूनिट होने से समय पर उपचार सुनिश्चित होने से मरीज की जान बचाई जा रही है। साथ ही निःशुल्क सुविधा होने से उपचार में आने वाले खर्च से भी लोगों को बड़ी राहत मिल रही है। डायलिसिस सेवा ले रहे मरीज चिकित्सालय की व्यवस्थाओं तथा मरीजों को प्रदान की जा रही सेवाओं के संबंध में संतुष्टि व्यक्त कर रहे हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular