Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाजांजगीर-चांपा: महानदी का जलस्तर बढ़ा... शबरी सेतु पुल से महज 4 फीट...

जांजगीर-चांपा: महानदी का जलस्तर बढ़ा… शबरी सेतु पुल से महज 4 फीट नीचे बह रहा पानी, तटीय क्षेत्रों में अलर्ट जारी; 60 गोताखोरों की तैनाती

जांजगीर-चांपा: जिले में महानदी का जलस्तर बढ़ा हुआ है। शबरी सेतु पुल के 4 फीट नीचे से पानी बह रहा है। जिला प्रशासन ने महानदी तटीय क्षेत्रों के इलाके में अलर्ट जारी किया है। तीन दिनों से हो रही लागतार बारिश से जलस्तर में वृद्धि हुई है। जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। शबरी सेतु पुल से फिलहाल आवागमन जारी है।

जानकारी के अनुसार, जांजगीर-चांपा जिले के शिवरीनारायण महानदी पर बने शबरी सेतु पुल की ऊंचाई 729 फीट है। जिसमें शबरी सेतु पुल से 725 फीट यानी पुल से महज 4 फीट नीचे ही महानदी का पानी बह रहा है। जिले में 3 दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश से महानदी का जल स्तर बढ़ गया है। महानदी शबरी सेतु पुल से आवागमन अभी जारी है। जलस्तर बढ़ने के बाद पुल से लोगों का आना-जाना बंद कर दिया जाएगा। ऐसा होने पर जांजगीर जिले का संपर्क बलौदाबाजार, सारंगढ़-बिलाईगढ़, महासमुंद और रायपुर जिले से टूट जाएगा।

जांजगीर-चांपा जिले में महानदी का जलस्तर बढ़ा हुआ है।

जांजगीर-चांपा जिले में महानदी का जलस्तर बढ़ा हुआ है।

सुरक्षा को लेकर जिला प्रशासन ने किए बेहतर इंतजाम

जिला प्रशासन ने लगातार हो रही बारिश को देखते हुए महानदी के किनारे बसे गांव और तटीय क्षेत्रों के इलाकों में रहने वाले लोगों को अलर्ट जारी किया है। अप्रिय घटनाओं से निपटने के लिए महानदी शबरी सेतु पुल के पास 60 नगर सैनिक गोताखोरों की तैनाती की गई है। पुलिस टीम भी शबरी सेतु पुल के पास तैनात है।

शबरी सेतु पुल के महज 4 फीट नीचे से पानी बह रहा है।

शबरी सेतु पुल के महज 4 फीट नीचे से पानी बह रहा है।

छत्तीसगढ़ में तीन दिनों से बरस रहे बादल

छत्तीसगढ़ के कई जिलों में तीन दिनों से हो रही बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं। गौरेला में कच्चा मकान ढहने से 10 साल की बच्ची की मौत हो गई। गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले में 60 घंटे से लगातार वर्षा हो रही है। आने वाले दिनों में भी यहां भारी बारिश के आसार हैं। इसे देखते हुए जिले में सभी निजी और सरकारी स्कूलों में 4 और 5 अगस्त को छुट्टी घोषित की गई है।

जिला प्रशासन ने महानदी तटीय क्षेत्रों के इलाके में अलर्ट जारी किया है।

जिला प्रशासन ने महानदी तटीय क्षेत्रों के इलाके में अलर्ट जारी किया है।

4 संभागों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ के 4 संभागों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। रायपुर, बिलासपुर, सरगुजा और दुर्ग संभाग के लिए ये चेतावनी जारी की गई है। प्रदेश के कई हिस्सों में लगातार हो रही बारिश के बाद 6 जिलों में हालात ऐसे हैं, जहां औसत बारिश सामान्य से ज्यादा दर्ज की गई है। सरगुजा के हालात भी पहले से सुधरे हैं और आने वाले दिनों में होने वाली बारिश से स्थिति सामान्य होने की उम्मीद की जा रही है।

बीजापुर जिले में 54 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है। इसी तरह सुकमा जिले में 39 प्रतिशत और राजधानी रायपुर में 36 प्रतिशत औसत से ज्यादा बारिश हुई है, बालोद जिले में 25 फीसदी ज्यादा औसत बारिश दर्ज की गई है। कोरिया जिले में 112.2 मिलीमीटर बारिश हुई है। महासमुंद जिले में 112, सरगुजा में 105.8 मिमी, जांजगीर जिले में 99.1 मिमी, रायपुर में 97.9 मिमी, जशपुर जिले में 96.6,बलौदा बाजार 92.5 मिमी, बेमेतरा जिले में 77 मिमी बारिश हुई है। इधर कबीरधाम जिले में 68.7 मिमी,राजनांदगांव में 67.6 मिमी और बलरामपुर जिले में 64. 6 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular