Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG न्यूज़- किसानों की मदद के लिए जिलों में...

BCC News 24: CG न्यूज़- किसानों की मदद के लिए जिलों में केसीसी शिविर शुरू

  • कोरिया जिले में पहले दिन 266 किसानों ने किए आवेदन, मौके पर ही 126 के बने केसीसी
  • 28 सितंबर तक कोरिया जिले के सहकारी समितियों में होंगे शिविर आयोजित

रायपुर: मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के किसानों के हित में लगातार काम कर रहे हैं। किसानों को शासन की कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने तथा सीधे लाभ दिलाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री ने सभी जिलों के कलेक्टर्स को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने के लिए विशेष निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार कोरिया जिले के कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा के मार्गदर्शन में किसान क्रेडिट कार्ड शिविर की शुरुआत की गई है।जिले की समस्त आदिम जाति सेवा सहकारी समितियों में यह शिविर आयोजित किये जा रहे हैं। शिविर में कृषि एवं इससे संबद्ध विभिन्न विभागों के स्टॉल लगाकर आवेदन लिए जा रहें हैं।

इसमें वन विभाग, पशुपालन, मत्स्य, उद्यानिकी तथा रेशम विभाग द्वारा स्टॉल लगाए गए हैं। शिविरों में किसानों से आवेदन के पश्चात केसीसी जारी किए जा रहे हैं। इसके साथ ही किसानों को लाभकारी योजनाओं के सम्बंध में जानकारी दी जा रही है।
किसान क्रेडिट कार्ड के ज़रिए सहकारी साख समितियों के माध्यम से किसान बिना किसी राशि के अपने प्रत्येक खेती के खाद बीज और नगद राशि प्राप्त कर सकते हैं। एक फसल के बाद यह ऋण बिना किसी ब्याज के तुरंत पटाया जा सकता है। आवेदक किसान जिसके पास किसी भी स्तर की खेती योग्य जमीन हो वह इसके लिए आवेदन कर सकता है। आवेदक की उम्र 18 से 75 साल के बीच होनी चाहिए। 60 से अधिक आयु के किसानों को एक अन्य सहयोगी की आवश्यकता होगी। आवेदन करने के लिए किसान को शिविर में अपना आधार कार्ड, नक्षा, खसरा, बी वन, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक खाता की पास बुक लाकर मात्र एक आवेदन पत्र भरना होगा।

पहले दिन 266 किसानों ने किए आवेदनमौके पर ही 126 के बने केसीसी

कोरिया जिले में सहकारी साख समितियों में शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर के पहले दिन विकासखण्ड बैकुण्ठपुर के धौराटिकरा तथा सोनहत के रजौली समिति में शिविर आयोजित किए गए। शिविर में कुल 266 किसानों ने आवेदन किए, जिनमें 126 किसानों को मौके पर ही केसीसी उपलब्ध करा दिया गया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular