Saturday, March 2, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोण्डागांव: जुगानी कलार एवं कचोरा रीपा का स्कूली बच्चों ने किया शैक्षणिक...

कोण्डागांव: जुगानी कलार एवं कचोरा रीपा का स्कूली बच्चों ने किया शैक्षणिक भ्रमण…

  • बच्चों को विभिन्न उद्योगों एवं उत्पाद निर्माण से कराया गया अवगत

कोण्डागांव: ग्रामीणों को महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्कों के प्रति जागरूक करने एवं युवाओं को इसके लाभों से अवगत कराते हुए उनमें उद्यमशीलता के विकास हेतु सभी ग्रामीण औद्योगिक पार्कों का भ्रमण युवाओं को कराया जा रहा है। जिसके तहत ग्राम जुगानी कलार में स्थित रीपा का विगत दिनों हायर सेकेंडरी स्कूल के 90 छात्र-छात्राओं को उनके शिक्षक एवं शिक्षिकाओं के साथ भ्रमण कराया गया। जहां छात्र-छात्राओं को छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी योजना महात्मा गांधी रूलर इंडस्ट्रियल पार्क जुगानी कलार का भ्रमण करा कर रीपा के अंतर्गत जुगानी कलार में हल्दी, मिर्ची, मसाला पाउडर, दोना पत्तल यूनिट के बारे में जानकारी दी गई। इसके साथ ही शासन के द्वारा बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु रीपा में उपलब्ध करायी गयी सुविधाओं के बारे में बताते हुए अन्य गतिविधियों के बारे में भी विस्तृत रूप से जानकारी दी गई।

इस अवसर पर रीपा के अधिकारियों ने बच्चों को कहा कि वे रीपा मंे आकर निःशुल्क वाई-फाई सुविधा का लाभ लेकर ऑनलाइन क्लासेस के माध्यम से पढ़ाई कर सकते हैं। इसके साथ ही बीसी सखी के द्वारा उनके बैंक खातों के द्वारा लेनदेन, नये खाते खुलवाने एवं अन्य सुविधाओं की उपलब्धता की जानकारी दी गयी। इस अवसर पर स्व-सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा भी बच्चों को जानकारी प्रदान की गयी।

कचोरा हायर सेकेंडरी स्कूल के 70 बच्चों ने कचोरा रीपा का किया भ्रमण
ग्राम कचोरा के हायर सेकेंडरी स्कूल के 70 छात्र-छात्राओं एवं शिक्षक ने महात्मा गांधी रुरल इंडस्ट्यिल पार्क कचोरा शैक्षिणक भ्रमण कराया गया। इसके साथ ही रीपा के अन्तर्गत कचोरा में हल्दी, मिर्च, मसाला पाउडर, दोना पत्तल, पी.पी. बोरी यूनिट के बारे में जानकारी दी गई एवं निःशुल्क वाई-फाई सुविधा के संबंध में बताया गया। रीपा सेन्टर कचोरा में बीसी सखी के द्वारा बैंक खातों के लेन-देन, नया खाता खुलवाने की जानकारी भी दी गयी।

  • Krishna Baloon
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular