Saturday, May 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाKORBA: देश भर के अस्थि रोग विशेषज्ञों का कोरबा में होगा सम्मेलन...

KORBA: देश भर के अस्थि रोग विशेषज्ञों का कोरबा में होगा सम्मेलन…

  • 24 वां राज्य स्तरीय हड्डी रोग सम्मेलन 19 से 21 जनवरी तक जुटेंगे अस्थि रोग विशेषज्ञ

कोरबा (BCC NEWS 24): राज्य स्तरीय 24 वां हड्डी रोग सम्मेलन एवं स्वास्थ्य परीक्षण शिविर 2024 का आयोजन 19 से 21 जनवरी तक किया जाएगा। कोरबा-चाम्पा मार्ग पर उरगा स्थित होटल रिलेक्स-इन में छत्तीसगढ़ सहित अन्य राज्यों और देश के प्रसिद्ध अस्थिरोग विशेषज्ञ यहां सम्मेलन व शिविर में सम्मिलित होंगे।

आयोजन अध्यक्ष डॉ. राजेन्द्र साहू व सचिव डॉ. एस चंदानी ने बताया कि 19 जनवरी को सम्मेलन का शुभारंभ होगा। अस्थि संबंधित रोगों का उपचार के विषय पर चिकित्सा विशेषज्ञ मंथन करेंगे। प्रमुख तौर पर आर्थोपेडिक्स में स्टेम सेल थेरेपी पर चर्चा होगी। स्टेम सेल थेरेपी एक अभिनव चिकित्सीय दृष्टिकोण है जो स्टेम सेल के अद्वितीय गुणों का उपयोग करता है। इस सम्मेलन में 60-70 अनुभवी और विशेषज्ञ डॉक्टर मिलेंगे और स्टेम सेल थेरेपी की नई तकनीकों के बारे में चर्चा करेंगे। 20 जनवरी को विभिन्न बीमारियों और आर्थोपेडिक सर्जरी की उन्नत तकनीकों पर सम्मेलन में मंथन और विमर्श होगा।

आयोजित होने जा रहे आर्थोपेडिक परीक्षण और मूल्यांकन शिविर के दूसरे दिन आयोजित सेमिनार में लगभग 200 डॉक्टर शामिल होंगे जो विभिन्न बीमारियों और आर्थोपेडिक सर्जरी की उन्नत तकनीकों और तरीकों के बारे में चर्चा करेंगे। डॉ. साहू व डॉ. चंदानी ने बताया कि इसके अलावा स्थानीय स्तर पर प्रचलित और संक्रामक बीमारियों और उनके उपचार के तौर-तरीकों पर भी चर्चा की जाएगी। 21 जनवरी को आर्थोपेडिक्स और स्वास्थ्य मूल्यांकन (चिकित्सा) शिविर में जटिल मामलों और सर्जरी के बारे में चर्चा पर सम्मेलन होगा।

कार्यक्रम के आखिरी दिन एक कॉन्फ्रेंस आयोजित की जाएगी जिसमें वरिष्ठ डॉक्टर और उनकी टीम ऑर्थोपेडिक विभाग में होने वाले विभिन्न जटिल मामलों और सर्जरी के बारे में चर्चा करेंगे। कॉन्फ्रेंस में इस बात पर भी चर्चा होगी कि भविष्य में स्वास्थ्य सेवाओं और इलाज व्यवस्था को कैसे बेहतर बनाया जाए और सर्जरी में आने वाली समस्याओं पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा। सेमिनार के अंत में चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाएगा जिसमें देश भर के अनुभवी और वरिष्ठ डॉक्टरों द्वारा अस्थि रोग पीडि़त लोगों की जांच, निदान और उपचार किया जाएगा। इन्हें परामर्श के साथ आवश्यकतानुसार दवा भी प्रदान की जाएगी।

आयोजन समिति के संरक्षक मेडिकल कॉलेज अस्पताल के डीन डॉ. ए मेश्राम, कोषाध्यक्ष डॉ. आरके थवाईत, वैज्ञानिक समिति में डॉ.डीके श्रीवास्तव, डॉ. सुरजीत सिंह, स्मारिका संमिति में डॉ. शतदलनाथ, डॉ. विवेक सिन्हा, डॉ. शिव प्रसाद, पंजीकरण समिति में डॉ. राहुल सिंह, डॉ. हिमांशु, स्वागत समिति में आर लाले हंदानी सहित अन्य शामिल हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular