Tuesday, October 1, 2024




Homeछत्तीसगढ़कोरबाKORBA : शिप्रा सस्टेनेबल डेवलपमेंट फाउंडेशन द्वारा कोरबा जिले में एक स्वास्थ्य कार्यक्रम...

KORBA : शिप्रा सस्टेनेबल डेवलपमेंट फाउंडेशन द्वारा कोरबा जिले में एक स्वास्थ्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया

कोरबा (BCC NEWS 24): स्वास्थ्य कार्यक्रम के दौरान मुफ्त परामर्श, उच्च रक्तचाप (बीपी) जांच और परिवार नियोजन तथा कल्याण पर मुफ्त काउंसलिंग और एचआईवी एड्स से संबंधित जानकारी भी प्रदान की गई। उच्च रक्तचाप जागरूकता अभियान के तहत लोगों को जागरूक किया गया, बीपी की जांच की गई, और डॉ. गीता राठौर द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। सफाई कर्मचारी और ऑटो रिक्शा चालकों ने इस स्वास्थ्य शिविर का लाभ उठाया। उन्हें स्वस्थ आहार, नियमित व्यायाम, पर्याप्त नींद, तनाव प्रबंधन, सकारात्मक सोच, नियमित स्वास्थ्य जांच और धूम्रपान व शराब से परहेज के बारे में भी सलाह दी गई।

इसी तरह ग्रामीण पुरुषों और महिलाओं को परिवार नियोजन के लाभ, विधियों और स्थायी और अस्थायी तरीकों के बारे में शिक्षित किया गया। उन्हें यह जानकारी दी गई कि पुरुष और महिलाएं दोनों ही नसबंदी करा सकते हैं, और सलाहकारों ने परिवार नियोजन से जुड़े मिथकों पर सही सलाह दी।

कोरबा में ट्रक चालकों के साथ एक जानकारीपूर्ण और इंटरएक्टिव एचआईवी जागरूकता सत्र भी आयोजित किया गया। इस सत्र का उद्देश्य ड्राइवरों और ट्रक चालकों को एचआईवी की रोकथाम, उपचार और प्रबंधन के बारे में जागरूक करना था। कोरबा मेडिकल कॉलेज से विशिष्ट एचआईवी सलाहकार श्री भरत जायसवाल की उपस्थिति ने सत्र को विशेष रूप से महत्वपूर्ण बना दिया। उन्होंने एचआईवी से संबंधित चिकित्सा पहलुओं पर विशेषज्ञ जानकारी प्रदान की। उनकी भागीदारी ने चर्चा में एक महत्वपूर्ण आयाम जोड़ा, क्योंकि उन्होंने विभिन्न स्वास्थ्य उपायों और एचआईवी पॉजिटिव व्यक्तियों के लिए शुरुआती जांच और निरंतर उपचार के महत्व पर जोर दिया। सत्र के दौरान, सलाहकार ने उपलब्ध उपचारों और एचआईवी पॉजिटिव व्यक्तियों के लिए स्वस्थ जीवन जीने में चिकित्सा समर्थन की भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने रोकथाम उपायों के बारे में जानकारी साझा की और बीमारी से जुड़े मिथकों और गलत धारणाओं को दूर किया। जरूरतमंदों के लिए मुफ्त शुगर टेस्ट (मधुमेह) भी किए गए, और उन्हें नियंत्रण उपायों के बारे में शिक्षित किया गया।

इस अभियान के माध्यम से, शिप्रा सस्टेनेबल डेवलपमेंट फाउंडेशन का उद्देश्य समाज में जागरूकता बढ़ाना, पुरुषों और महिलाओं के बीच स्वास्थ्य समझ को बढ़ाना और स्वास्थ्य से संबंधित पढ़ने की सामग्री वितरित करना था। कुछ मरीजों को मुफ्त दवाइयां भी दी गईं, जिनका समर्थन डॉ. गीता राठौर ने किया। इस कार्यक्रम से 700 से अधिक पुरुष और महिलाएं लाभान्वित हुए। यह कार्यक्रम स्वयंसेवकों के सहयोग से आयोजित किया गया था। विशेष धन्यवाद डॉ. गीतिका राठौर, जो वर्तमान में रानी धनराज कुँवर देवी पीएचसी, कोरबा में तैनात हैं, जिन्होंने सफाई कर्मचारियों के लिए स्वास्थ्य जांच कराने में हमारी मदद की और श्री भरत  जैसवाल जो की जिला चिकित्सालय में एच आई वी के परामर्शदाता को जाता है | ये सभी स्वास्थ्य कार्यक्रम शिक्षकों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और बेल्जियम के शाही परिवार की स्मृति में आयोजित किए गए थे। 

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular