Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: मुख्यमंत्री की घोषणाओं पर शीघ्रता से करें कार्यवाही, स्कूल मरम्मत कार्यों...

कोरबा: मुख्यमंत्री की घोषणाओं पर शीघ्रता से करें कार्यवाही, स्कूल मरम्मत कार्यों में लाए प्रगति…

  • कलेक्टर सौरभ कुमार ने समय सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश
  • मुख्यमंत्री की घोषणा की अद्यतन स्थिति, योजनाओं के क्रियान्वयन की ली जानकारी

कोरबा (BCC NEWS 24): कलेक्टर श्री सौरभ कुमार की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में मुख्यमंत्री घोषणा की अद्यतन स्थिति की समीक्षा, शासन के निर्देशानुसार छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आयोजन, रीपा के कार्य प्रगति, गौठानों में गोबर खरीदी, खाद बनाने, आजीविका गतिविधियां, राजस्व के लंबित प्रकरण सहित अन्य योजनाओं की कार्य प्रगति की जानकारी ली। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री विश्वदीप, निगमायुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई, वनमण्डलाधिकारी कोरबा श्री अरविंद पीएम, डीएफओ कटघोरा श्री कुमार निशांत, अपर कलेक्टर श्री प्रदीप साहू एवं दिनेश कुमार नाग, समस्त एसडीएम, जनपद सीईओ, नगरीय निकाय के सीएमओ सहित सभी विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री सौरभ कुमार ने जिले में मुख्यमंत्री घोषणा के कार्याे के क्रियान्वयन की गहन समीक्षा करते हुए अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने मुख्यमंत्री घोषणा अनुरूप सामुदायिक भवनों हेतु आबंटित भूमि की स्थिति, प्रशासकीय स्वीकृति की जानकारी लेते हुए कार्याे को तेजी से पूर्ण करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना की प्रगति की जानकारी लेते हुए योजनांतर्गत स्वीकृत, पूर्ण, अपूर्ण, प्रारंभ व प्रगतिरत मरम्मत कार्याे की समीक्षा की एवं कार्याे को शीघ्रता से पूरा करने के लिए कहा। स्वामी आत्मानंद स्कूलों में भवन रिनोवेशन, शिक्षक भर्ती व विद्यार्थियों के प्रवेश की जानकारी लेते हुए कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने बेरोजगारी भत्ता प्राप्त हितग्राहियों का कौशल उन्नयन एवं आवश्यक प्रशिक्षण देकर रोजगार उपलब्ध कराने की बात कही। रीपा में संचालित गतिविधियों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने रीपा का नियमित संचालन करने व रीपा के माध्यम से महिलाओं को उद्यमी बनाने के लिए कहा। उन्होंने सी मार्ट में सामग्री विक्रय को बढ़ाने हेतु स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला बाल विकास, ट्राइबल विभाग सहित अन्य विभागों को सी-मार्ट से सामग्री क्रय करने के लिए कहा। जिससे समूह की महिलाओं को अधिक से अधिक लाभ मिले।

श्री सौरभ कुमार ने गौठानों में किए जा रहे गोबर खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट निर्माण की जानकारी लेते हुए गौठानों में प्रतिदिन गोबर खरीदी करने के निर्देश दिए। साथ ही उत्पादित खाद की छनाई एवं पैकेजिंग करा सहकारी समितियों के माध्यम से विक्रय कराने के लिए कहा। उन्होंने खरीफ वर्ष 2023-24 में कृषि कार्य हेतु किसानों को खाद-बीज पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराने के लिए कहा। इस हेतु सभी समितियों में उन्नत किस्म के रासायनिक खाद के साथ ही जैविक खाद का भंडारण कराने के लिए कहा। कलेक्टर ने जिले में चल रहे छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक की जानकारी लेते हुए राज्य शासन द्वारा प्राप्त निर्देशानुसार खेल का आयोजन करने के लिए कहा। इस हेतु खेल एवं युवा कल्याण विभाग, पंचायत तथा नगरीय प्रशासन विभाग को आपसी समन्वय के साथ कार्य करने के लिए कहा। उन्होंने जिले में मानूसन के दौरान होने वाले बीमारियों से बचाव हेतु आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस हेतु ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में जनजागरूकता हेतु व्यापक प्रचार प्रसार करने की बात कही। इसी प्रकार कलेक्टर ने  राजीव गांधी भूमिहीन मजदूर किसान न्याय योजना, अर्बन इंडस्ट्रीयल पार्क, जल जीवन मिशन, स्वामी आत्मानंद कॉलेज, लंबित राजस्व प्रकरणों सहित अन्य विभागों के योजनाओं की समीक्षा करते हुए निर्धारित समयावधि में कार्य पूर्ण कराने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular