Sunday, September 8, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: तालाब में मिला विलुप्त प्रजाति का ऊदबिलाव... वन विभाग ने रेस्क्यू...

कोरबा: तालाब में मिला विलुप्त प्रजाति का ऊदबिलाव… वन विभाग ने रेस्क्यू कर सुरक्षित जगह पर छोड़ा, जानिए इसके बारे में खास बातें

कोरबा: शहर के रामपुर इलाके में स्थित तालाब में विलुप्त प्रजाति के ऊदबिलाव को देखकर लोगों की भीड़ जमा हो गई। बस्तीवासियों ने तुरंत वन विभाग को सूचना दी। वन विभाग तत्काल मौके पर पहुंची और ऊदबिलाव को रेस्क्यू कर उसकी मेडिकल जांच के बाद उसे सुरक्षित स्थान पर छोड़ दिया।

जानकारी के मुताबिक, मंगलवार को रामपुर बस्ती में रहने वाले कुछ लोग तालाब की ओर गए हुए थे। यहां उन्होंने तालाब में ऊदबिलाव को देखा और बाकी लोगों को सूचना दी। गांव में खबर मिलते ही वहां ग्रामीणों की भीड़ जमा हो गई। इसके बाद लोगों ने वन विभाग को सूचना दी।

वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर ऊदबिलाव को तालाब से बाहर निकाला। इसके बाद पशु चिकित्सक से उसकी जांच करवाकर उसे जंगल में छोड़ दिया गया। कोरबा जिले में वन्यप्राणियों के संरक्षण के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। कोरबा छत्तीसगढ़ का एकमात्र जिला है, जहां दुनिया के सबसे अधिक जहरीले सांपों में शुमार किंग कोबरा पाया जाता है।

विलुप्ति की कगार पर ऊदबिलाव

ऊदबिलाव ल्यूतिनाई नाम के वीजल परिवार की शाखा में मांसाहारी स्तनधारी है। दुनिया में ऊदबिलाव की 13 प्रजातियां हैं, जो खत्म होने की कगार पर हैं। यह जलीय स्तनधारी चतुर, बातूनी और खुशबूदार होता है। ये मुख्य रूप से मछली, मेंढक, क्रेफिश और केकड़ों को खाते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular