Monday, May 6, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाKORBA BIG NEWS: जिले में काेराेना की संभावित तीसरी लहर से निपटने...

KORBA BIG NEWS: जिले में काेराेना की संभावित तीसरी लहर से निपटने पीएम केयर फंड से 2 ऑक्सीजन प्लांट के बाद अब 800 जंबाे ऑक्सीजन सिलेंडर मिला

कोरबा(BCC NEWS 24): काेराेना की तीसरी लहर संभावित है। इससे निपटने के लिए जिले काे पीएम केयर फंड से 2 ऑक्सीजन प्लांट के बाद अब 800 जंबाे ऑक्सीजन सिलेंडर मिला है। इसके अलावा काेविड अस्पतालाें में अन्य जरूरी संसाधन उपलब्ध कराते हुए तैयारी पूरी कर ली गई है।

काेराेना की दाे लहरें पार हाे चुकी है। पहली लहर की अपेक्षा दूसरी लहर ज्यादा घातक थी। इसमें 3 माह के भीतर 5सौ से अधिक की जान चली गई। वहीं देश में काेराेना की तीसरी लहर संभावित बताई जा रही है, जिससे निपटने केंद्र सरकार के अलावा राज्य सरकार भी जरूरी प्रयास में जुटी है। तीसरी लहर आने की स्थिति में संक्रमित मरीजाें काे ऑक्सीजन की कमी से न जूझना पड़े, इसके लिए पीएम केयर फंड से मदद दी जा रही है। जिले में पीएम केयर फंड से जहां पहले मेडिकल काॅलेज हाॅस्पिटल (जिला अस्पताल) व कटघाेरा अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट की मंजूरी दी गई थी, जाे हाल बनकर तैयार हाे चुके हैं। अब सीजीएमएससी द्वारा डीआरडीओ में तैयार किए गए 800 जंबाे ऑक्सीजन सिलेंडर भी दिए गए हैं। सीएमएचओ कार्यालय परिसर स्थित ड्रग वेयर हाउस में भंडारित करने के बाद अब सभी ब्लॉक के अस्पतालाें को 50-50 सिलेंडर उपलब्ध करा रहे हैं।

बच्चाें के लिए पीडियाट्रिक आईसीयू तैयार परिजन के लिए लगाए गए अतिरिक्त बेड
जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ईएसआईसी काेविड हाॅस्पिटल में बच्चाें के लिए पीडियाट्रिक आईसीयू तैयार किया है। वार्ड में 6 बिस्तर कोरोना संक्रमित गंभीर बच्चों के लिए हैं, जहां वेंटीलेटरों को बच्चों के अनुरूप अपग्रेड किया है। पीडियाट्रिक एनआइव्ही मास्क, वेंटीलेटर सर्किट से लेकर आॅक्सीजन रिलेटेड कंज्यूमेबल सहित सभी दूसरे सहायक उपकरणों की भी व्यवस्था की है। 10 ऑक्सीजन वाले बिस्तर भी लगाए हैं। बच्चाें के परिजन के लिए भी अतिरिक्त बेड वार्ड में लगाए गए हैं। विशेषज्ञ डाॅक्टर व स्टाफ की नियुक्तियां भी कर दी गई है।

काेविड अस्पतालाें के लिए इंडस्ट्रीयल कूलर-एसी की खरीदी कर ली गई
जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा काेराेना संक्रमण के मद्देनजर ईएसआईसी काेविड अस्पताल, जिला काेविड अस्पताल, काेविड आईसाेलेशन सेंटर स्याहीमुड़ी में संक्रमित मरीजाें काे माैसम के प्रभाव से बचाने और वार्डाें में उचित तापमान के रखरखाव के लिए करीब 45 हजार रुपए कीमत वाले 100 इंडस्ट्रीयल कूलर और 69 हजार रुपए की कीमत के 2 टन वाले 14 एसी की खरीदी की गई है। इसी तरह 90 हजार रुपए कीमत वाले 50 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन खरीदी गई है।

मेडिकल काॅलेज हाॅस्पिटल में भी तैयारी जारी
तीसरी लहर आने पर संक्रमित व्यस्क मरीजाें व बच्चाें के इलाज के लिए मेडिकल काॅलेज हाॅस्पिटल में भी तैयारी जारी है। मेडिकल काॅलेज के डीन डाॅ. वायडी बड़गईया के मुताबिक हाॅस्पिटल में शिशु राेग विशेषज्ञ डाॅक्टर है, जिन्हें काेराेना संक्रमित बच्चाें के इलाज की जिम्मेदारी दी जाएगी। इसके अलावा सभी वर्ग के मरीजाें के लिए पर्याप्त बेड व ऑक्सीजन की व्यवस्था है। ऑक्सीजन प्लांट बन जाने के बाद अब ऑक्सीजन की कमी नहीं हाेगी।

तीसरी लहर से निपटने तैयारी पूरी, सीएमएचओ
सीएमएचओ डाॅ. बीबी बाेडे ने कहा काेराेना की संभावित तीसरी लहर से निपटने जिले में तैयारी पूरी है। जरूरी उपकरणाें की खरीदी की जा चुकी है। संक्रमित बच्चाें के इलाज के लिए विशेष पीडियाट्रिक वार्ड बनाया गया है। अस्पतालाें में पर्याप्त बिस्तर भी विकसित कर ली गई है। जिला अस्पताल व कटघाेरा अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लग चुके हैं। वहीं सीजीएमएससी से नए ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराए गए हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular