Saturday, September 28, 2024




Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: KORBA BIG NEWS- जिले में 31 जनवरी तक होंगे...

BCC News 24: KORBA BIG NEWS- जिले में 31 जनवरी तक होंगे कक्षा 10वीं और 12वीं के प्रेक्टिकल एग्जाम.. एक्सटर्नल बुलाने की बाध्यता खत्म, प्राचार्य विषयवार तय करेंगे परीक्षा की तिथि..

कोरबा 18 जनवरी 2022 (BCC NEWS 24): स्कूल शिक्षा विभाग के निर्देश अनुसार कोरबा जिले में कक्षा 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षाओं के प्रेक्टिकल एग्जाम 31 जनवरी तक ही संपन्न कराये जायेगें। राज्य शासन द्वारा कोरोना संक्रमण के मद्देनजर प्रेक्टिकल परीक्षा के लिए बाह्य परीक्षक-एक्सटर्नल बुलाने की बाध्यता को समाप्त कर दिया गया है। स्कूलों के प्राचार्य 31 जनवरी तक विषयवार प्रेक्टिकल परीक्षाओं की तिथि तय कर आंतरिक परीक्षक के माध्यम से परीक्षा संपन्न करायेंगे। जिला शिक्षा अधिकारी श्री जी.पी. भारद्वाज ने इस संबंध में राज्य शासन के जरूरी दिशा निर्देशों को जिले के सभी शासकीय, अशासकीय स्कूलों के प्राचार्यों को अवगत करा दिया है। डीईओ ने बताया कि छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा समस्त मान्यता प्राप्त संस्थाओं में हाई स्कूल और हायर सेकण्डरी परीक्षा वर्ष 2022 के नियमित छात्र-छात्राओं की प्रायोगिक परीक्षा एवं प्रोजेक्ट वर्क संबंधी परीक्षाएं 31 जनवरी तक आयोजित करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

डीईओ श्री भारद्वाज ने बताया कि राज्य में कोविड-19 महामारी के बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा एवं प्रोजेक्ट वर्क आयोजित करने के संबंध में सभी मान्यता प्राप्त संस्थाओं को पत्र जारी किए गए है। इसके लिए संस्था प्राचार्य द्वारा आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएगी। संस्था प्राचार्य का यह दायित्व होगा कि निर्धारित परीक्षा समयावधि में संबंधित संस्था स्तर पर ही आंतरिक परीक्षक नियुक्त कर सुविधानुसार एक दिन में उतने ही छात्रों को बुलाकर प्रायोगिक परीक्षा, प्रायोजना कार्य आयोजित किए जाए, जिससे सोशल डिस्टंेसिंग का पालन हो सके। डीईओ ने बताया कि प्राचार्यों को कोविड-19 संक्रमण के रोकथाम के लिए सभी अधिकारी-कर्मचारी एवं स्कूल के छात्रों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना एवं मॉस्क का उपयोग करना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही कोविड-19 संक्रमण के रोकथाम के लिए केन्द्र और राज्य शासन द्वारा समय-समय पर जारी किए गए निर्देशों का कड़ाई से पालन कराना होगा। संस्था प्राचार्य से कहा गया है कि स्कूलों को सेनेटाईज कराया जाए और स्कूल के मुख्य द्वार पर छात्रों के हाथ सेनेटाईज किए जाए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular