Sunday, March 3, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: विकसित भारत संकल्प यात्रा के सफल आयोजन हेतु सीईओ विश्वदीप ने...

कोरबा: विकसित भारत संकल्प यात्रा के सफल आयोजन हेतु सीईओ विश्वदीप ने ली बैठक…

  • प्रचार वैन के माध्यम से योजनाओं का किया जाएगा व्यापक प्रचार-प्रसार

कोरबा (BCC NEWS 24): कलेक्टर श्री सौरभ कुमार के निर्देशन में आज विकासखण्ड पोड़ी उपरोड़ा के जनपद पंचायत कार्यालय में विकसित भारत संकल्प यात्रा के संबंध में सीईओ जिला पंचायत श्री विश्वदीप ने सभी विभागों सहित सचिवों की बैठक ली। इस दौरान सीईओ ने उपस्थित सभी अधिकारी-कर्मचारियों को विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम से जुड़ी गतिविधियों की विस्तृत जानकारी देते हुए कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु आवश्यक सभी तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

सीईओ ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के प्रमुख उद्देश्य योजनाओं का लाभ लक्षित लाभार्थियों, खास तौर से वंचित व असंतृप्त लोगों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचाना, योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार कर जागरूकता लाना, लाभार्थियों के व्यक्तिगत कहानियों अनुभव साझा करने के माध्यम से सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करना तथा यात्रा के दौरान प्राप्त विवरण के आधार पर संभावित लाभार्थियों का चयन करना है। प्रचार वैन के गांव में पहुंचने के उपरांत स्वागत कार्यक्रम, प्रधानमंत्री का रिकॉर्ड किया गया संदेश, विकसित भारत के लिए संकल्प/शपथ वीडियो, चलचित्र का प्रसारण तथा मेरी कहानी मेरी जुबानी- योजनाओं के सफल लाभार्थी अपने अनुभव साझा करेंगे।

उन्होंने भारत सरकार द्वारा शासन की महत्वकांक्षी योजनाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी दी और ग्राम पंचायत स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार करने तथा शासन की महत्वकांक्षी योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों तक पहुंचाने निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा अंतर्गत जागरूकता वाहन (वैन) के माध्यम से जिले में व्यापक प्रचार-प्रसार कर आमजनों को योजनाओं के बारे में बताया जाएगा। यह जागरूकता वाहन नगरीय निकाय एवं ग्राम पंचायतों में भ्रमण कर शासन की समस्त योजनाओं का प्रचार-प्रसार करेगा तथा यात्रा के दौरान योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों से चर्चा की जाएगी। साथ ही ”मेरी कहानी मेरी जुबानी” के अन्तर्गत लाभार्थियों द्वारा योजना के लाभ के बारे में कहानी व अनुभव साझा किए जाएंगे। हितग्राहियों के अनुभव बताने के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत से 5 लाभार्थियों की पहचान कर उसका स्क्रिप्ट तैयार कर ऑनलाइन पोर्टल में जानकारी दर्ज किया जाएगा। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पोड़ी-उपरोड़ा श्री खगेश निर्मलकर सहित शिक्षा, स्वास्थ्य, पशु चिकित्सा विभाग, मनरेगा तथा अन्य विभागीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

  • Krishna Baloon
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular