Monday, October 7, 2024




Homeछत्तीसगढ़कोरबाKORBA : समय सीमा की बैठक में लंबित प्रकरणों को शीघ्र निराकृत...

KORBA : समय सीमा की बैठक में लंबित प्रकरणों को शीघ्र निराकृत करने कलेक्टर ने दिए निर्देश

  • पीएम जनमन योजनांतर्गत पीवीटीजी लोगों को शत प्रतिशत शासकीय योजनाओं का दिलाएं लाभ : कलेक्टर
  • वन अधिकार पट्टा, जाति, बैंक खाता से वंचित पीवीटीजी वर्ग के लोगों को प्राथमिकता से लाभान्वित करने हेतु किया निर्देशित

कोरबा (BCC NEWS 24): कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने आज समय सीमा की बैठक में विभागवार लंबित प्रकरणों,  विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन स्थिति एवं जनहित के महत्वपूर्ण कार्यो की विस्तार से समीक्षा की उन्होंने निर्देशित किया कि विभागीय अधिकारी टीएल में प्रेषित प्रकरणों की जांच कराते हुए समय सीमा के भीतर प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करें। इस अवसर पर  मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री संबित मिश्रा, निगम आयुक्त श्रीमती प्रतिष्ठा ममगाई, अपर कलेक्टर श्री दिनेश नाग, श्री अनुपम तिवारी, समस्त एसडीएम  सहित सभी विभागों में अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने जिले में आयुष्मान कार्ड निर्माण की समीक्षा करते हुए कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। नगरीय निकाय, ग्रामीण अंचल, स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र में भी आयुष्मान कार्ड बनवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी संस्थाओं में आयुष्मान कार्ड निर्माण की जिम्मेदारी संस्था प्रमुख की होगी। इस हेतु सभी विभागीय अधिकारी इस कार्य को गम्भीरता से लें। कलेक्टर ने स्कूली विद्यार्थियों के  जाति प्रमाण पत्र बनाने कार्य की जानकारी लेते हुए शत प्रतिशत स्कूली बच्चों का जाति प्रमाण पत्र बनाने हेतु सभी एसडीएम व जिला शिक्षा अधिकारी को प्रभावी कार्ययोजना तैयार कर कार्य करने के निर्देश दिए। इस हेतु शिविर लगाने से पूर्व एसडीएम तथा जिला शिक्षा अधिकारी को सभी विकासखण्डों से डाटा संग्रहण कर रिकॉर्ड अपडेशन के लिए  निर्देशित किया

कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केंद्र, स्कूलों में विद्युतीकरण, पहुँचमार्ग, विद्युतविहीन गांवों में विद्युतीकरण के सम्बंध में आवश्यक निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने जिले के वनाच्छादित इलाकों में लंबे समय से लंबित बिजली की समस्या को प्राथमिकता  से निराकृत करने की बात कही।  उन्होंने विभागों में लंबित अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों का निराकरण राज्य शासन से प्राप्त नए निर्देशों के अनुसार करने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया। कलेक्टर ने जिले के सभी आश्रम छात्रावासों के निरीक्षण के लिए नियुक्त अधिकारियों को समय पर संस्थाओं का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लेने की बात कही। पीएम जनमन योजना अंतर्गत कलेक्टर ने पीवीटीजी समुदाय के लोगों को शासकीय योजनाओं से लाभांवित करने के निर्देश दिए। उन्होंने समुदाय के बैंक खाता से वंचित लोगों का जानकारी एकत्र कर जल्द से जल्द उनका बैंक खाता खुलवाने  हेतु निर्देशित किया । इसी प्रकार वन अधिकार पट्टा एवं जाति  प्रमाण पत्र से छूटे लोगों को लाभान्वित करने हेतु प्राप्त  आवेदनों को ग्राम सभा से अनुमोदन कराकर  पात्र व्यक्तियों को लाभ दिलाने की बात कही। इसके लिए उन्होंने अन्य जरूरी दस्तावेजों की पूर्ति भी समय रहते कराने के निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर ने संजय नगर रेल्वे क्रॉसिंग में स्वीकृत अंडर पास निर्माण हेतु सर्वे के कार्य में प्रगति लाने और प्रभावित परिवार को नियमानुसार राहत प्रदान करने के निर्देश दिए। इस हेतु सम्बंधित विभागों को शीघ्रता से सम्पत्ति सर्वे का कार्य पूर्ण करने के लिए कहा। कलेक्टर ने लोक निर्माण विभाग, जल संसाधन विभाग, राष्ट्रीय राजमार्ग सहित अन्य विभाग अंतर्गत  किए गए भू-अर्जन के प्रकरणों का रिकॉर्ड दुरुस्त  कराने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने तहसीलवार राजस्व के लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए प्रकरणों को शीघ्रता से निराकृत कर आमजनों को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोई भी प्रकरण अनावश्यक समय सीमा के बाहर नहीं होना चाहिए। सभी राजस्व अधिकारी इस बात का विशेष ध्यान रखें। इस दौरान उन्होंने विभिन्न विभागों के समय-सीमा के लंबित प्रकरण, जन चौपाल के लंबित प्रकरणों की समीक्षा की गई एवं शीघ्रता से निराकरण के लिए आवश्यक निर्देश दिए।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular