Sunday, March 3, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक... पीएम जनमन योजना,...

कोरबा: कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक… पीएम जनमन योजना, विकसित भारत संकल्प यात्रा, राजस्व प्रकरणों सहित मुख्य विकास कार्यों की गई विस्तृत समीक्षा

  • कलेक्टर ने पीएम योजना के प्रभावी एवं समयबद्ध क्रियान्वयन हेतु अधिकारियों को दिए निर्देश
  • पीएम जनमन योजना का लाभ दिलाने मिशन मोड में करें कार्य – कलेक्टर

कोरबा (BCC NEWS 24): कलेक्टर श्री सौरभ कुमार ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक लेकर विभागीय अधिकारियों से जिले में प्रधानमंत्री जनमन योजना, विकसित भारत संकल्प यात्रा, राजस्व प्रकरणों एवं मुख्य विकास कार्यों की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन में गति लाने और नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री विश्वदीप, नगर निगम आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई, वनमण्डलाधिकारी कटघोरा श्री कुमार निशांत, अपर कलेक्टर श्री प्रदीप साहू, श्री दिनेश नाग, सभी एसडीएम, जनपद सीईओ सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री सौरभ कुमार ने प्रधानमंत्री जनमन योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय की सामाजिक और आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए प्रधानमंत्री जनमन योजना संचालित की जा रही है। इसके अंतर्गत विभिन्न विभागों के समन्वय से ऐसे समुदायों की बसाहटों में पेयजल, आवास, सड़क, मोबाईल मेडिकल यूनिट, छात्रावास निर्माण, आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से पोषण, वनधन केंद्र की स्थापना, इंटरनेट एवं मोबाईल सर्विस की उपलब्धता तथा आजीविका संवर्धन हेतु कौशल विकास सहित कुल 11 महत्वपूर्ण गतिविधियों का क्रियान्वयन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि योजनांतर्गत जिले के 74 बसाहटों में रहने वाले 1200 परिवारों के लगभग 04 हजार से अधिक लोगों को विभिन्न योजनाओं से पात्रतानुसार लाभान्वित किया जाएगा। उन्होंने योजना के प्रभावी एवं समयबद्ध क्रियान्वयन के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

कलेक्टर ने योजनांतर्गत जिले में विशेष पिछड़ी जनजाति समूह की सामाजिक आर्थिक उन्नति के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की प्रगति की जानकारी लेते हुए जिले के चिन्हांकित सभी पीव्हीटीजी समुदाय के लोगों को प्रधानमंत्री जनमन योजना का लाभ दिलाने मिशन मोड में कार्य करने की बात की। इस हेतु प्रभावी कार्ययोजना बनाकर सर्वे कराने तथा शिविर के माध्यम से विशेष पिछड़ी जनजाति के वंचित लोगों का आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, राशन कार्ड, जनधन खाता, केसीसी, वन अधिकार पत्र, जाति प्रमाण पत्र सहित अन्य योजनाओं से लाभान्वित करने के भी निर्देश दिए। साथ ही सर्वे के पश्चात प्राप्त आंकड़े के आधार पर चिन्हांकित लोगों को लाभान्वित करने हेतु पूरी तत्परता से कार्य करने अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने योजना के मॉनिटरिंग हेतु जिला एवं ब्लॉक स्तर पर नोडल अधिकारी बनाने तथा कमेटी गठित करने की बात कही। साथ ही योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए प्रशिक्षण आयोजित करने तथा सर्वे का प्रारूप बनाने के लिए भी कहा। कलेक्टर ने कहा कि जनमन योजना के अंतर्गत प्रगति की एंट्री ऑनलाईन पोर्टल में भी की जाएगी और इसी के आधार पर समीक्षा की जाएगी।

बैठक में कलेक्टर ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत विकासखंड वार ग्राम पंचायतों में किए गए कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा केंद्र शासन की महत्वपूर्ण योजना है। सभी अधिकारी इसे सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए विशेष तौर पर कार्य करें। उन्होंने अधिकारियों को विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से जनसामान्य को केन्द्र शासन की योजना से अधिक से अधिक लाभान्वित करने के लिए कहा। कलेक्टर श्री सौरभ कुमार ने राजस्व प्रकरणों के निराकरण के अद्यतन स्थिति की जानकारी लेते हुए विवादित-अविवादित नामांतरण, सीमांकन सहित अन्य राजस्व प्रकरणों के निराकरण में समय-सीमा का विशेष ध्यान रखने एवं लंबित प्रकरणों को यथाशीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए।

जिला पंचायत सीईओ श्री विश्वदीप ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। अभी एक दिन में 10 ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। जहां शिविर के माध्यम से ग्रामीणों को विभागीय योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही उनसे आवेदन भी लिया जा रहा है।

  • Krishna Baloon
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular