Thursday, April 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: जिले के सभी रीपा को 31 मार्च के पहले करें पूर्ण-...

कोरबा: जिले के सभी रीपा को 31 मार्च के पहले करें पूर्ण- कलेक्टर संजीव झा

  • जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्य में लायें तेजी, पात्र हितग्राहियों के बनायें वनाधिकार पट्टा
  • बिजली की समस्याओं के समाधान के लिए गांव में लगायें शिविर

कोरबा (BCC NEWS 24): कलेक्टर कोरबा श्री संजीव झा ने आज समय सीमा की बैठक में विभागीय कार्यों की समीक्षा की। बैठक के दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि जिले में 10 रीपा के निर्माण कार्य 31 मार्च के पहले हर हाल में पूर्ण कर लिए जाएं। आगामी 31 मार्च को मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के द्वारा जिले के सभी रीपा का उद्घाटन किया जाना है। रीपा के निर्माण कार्य गंभीरता एवं प्राथमिकता से पूर्ण किए जाएं। निश्चित समय पर कार्य पूर्ण न होने या इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बरतने पर संबंधितों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी। बैठक में अपर कलेक्टर श्री प्रदीप साहू, जिला पंचायत के सीईओ श्री नूतन कंवर, एसडीएम कोरबा श्रीमती सीमा पात्रे, एसडीएम पाली श्री शिव बनर्जी, एसडीएम पोड़ी-उपरोड़ा श्री हरिशंकर पैंकरा, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग श्रीमती माया वाॅरियर सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर ने कार्यपालन अभियंता ग्रामीण यांत्रिकी सेवा एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी सर्व जनपद पंचायत को निर्देश दिए कि प्रत्येक रीपा के कार्य पूर्ण करने के लिए नोडल अधिकारी बनाकर, निर्माण कार्यों की हर दिन माॅनिटरिंग की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि हाल ही में जिले में मुख्यमंत्री जी के भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान की गई घोषणाओं के अनुसार कार्य प्राथमिकता से पूर्ण किए जाएं। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि कक्षा छठवीं से बारहवीं तक अध्ययनरत् स्कूली विद्यार्थियों के जाति प्रमाण पत्र सहायक विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से तेज गति से पूर्ण करायें। इसके लिए प्रतिदिन माॅनिटरिंग की जाए।

कलेक्टर श्री झा ने अनुविभागीय अधिकारी एवं तहसीलदारों को निर्देश दिए कि दस्तावेज विहीन पात्र लोगों के जाति प्रमाण पत्र हेतु ग्राम सभा के प्रस्ताव एवं सत्यापन उपरांत स्वीकृति देकर जाति प्रमाण पत्र बनाने में गति लायें। श्री झा ने पात्र हितग्राहियों के वन अधिकार पट्टा, जाति प्रमाण पत्र, फौती नामांतरण आदि राजस्व प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी निर्देश कि जिले के सभी ग्राम पंचायतों में गौठान बनाये जाने हैं, इसलिए शेष ग्राम पंचायतों में उपलब्ध राजस्व भूमि/वनभूमि के प्रस्ताव शीघ्र भेजें। उन्होंने कार्यपालन अभियंता सीएसईबी को निर्देशित किया कि सभी रीपा गौठानों में शीघ्र विद्युत व्यवस्था की जाए ताकि सिंचाई कार्य, औद्योगिक लघु इकाईयों के लिए पर्याप्त पानी की व्यवस्था हो सके। साथ ही इस कार्य के लिए तकनीकी टीम के द्वारा जमीनी स्तर पर सर्वे कराया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि जनपद पंचायत कोरबा एवं करतला क्षेत्र के ग्रामों में विद्युत विभाग के द्वारा लगातार शिविर लगाकर बिजली संबंधी समस्याओं एवं शिकायतों का निराकरण किया जाए। उन्होंने एपीओ मनरेगा तथा सीईओ जनपद पंचायत सभी को निर्देशित किया कि मनरेगा के तहत जिले में बनाये जा रहे 75 अमृत सरोवर के गुणवत्ता पूर्ण निर्माण कार्य किए जाएं। मनरेगा के तहत लंबित मजदूरी भुगतान को शीघ्र पूर्ण किया जाए। सभी गौठानों में पैरादान एवं पैरा संग्रहण बढ़ाने के निर्देश दिए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular