Monday, April 15, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवासों का निर्माण कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता...

कोरबा: प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवासों का निर्माण कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता से पूर्ण करें- कलेक्टर

  • तृतीय किश्त प्राप्त हितग्राहियों के आवास एक माह में पूर्ण कराने के दिए निर्देश
  • मैदानी अमला सतत फील्ड का दौरा करें

कोरबा (BCC NEWS 24): ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना सबसे महत्वपूर्ण योजना है। इसके तहत पात्र हितग्राहियों के आवास सर्वोच्च प्राथमिकता से पूर्ण करायें ताकि मानसून के पूर्व हितग्राही अपने पक्के आवासों में निवास कर सके। उक्त निर्देश कलेक्टर अजीत वसंत ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जनपद पंचायत के सीईओ को दिए। कलेक्टर ने कहा कि पांचों जनपदों के 3240 हितग्राहियों को तृतीय किश्त दी जा चुकी है। इन सभी हितग्राहियों के आवास एक माह के भीतर पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही स्वीकृत आवासों के निर्माण कार्य एक सप्ताह के भीतर प्रारंभ किये जायें। जिले में अब तक 64 हजार में से 51 हजार ग्रामीण आवासों का निर्माण पूर्ण कराये जा चुके हैं। शेष आवासों को अपेै्रल 2024 तक पूर्ण कर लिये जायें। उन्होंने निर्देशित किया कि आवासों को पूर्ण कराने के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने की आवश्यकता है।

आवासों को पूर्ण करने के लिए ग्राम पंचायतों के सरपंच-सचिव की जिम्मेवारी तय की जाये। इसके साथ ही जनपद पंचायत के सीईओ, एसडीओ आरईएस, सब इंजीनियर्स, तकनीकी सहायक, रोजगार सहायकों के द्वारा गहन व सतत निरीक्षण किया जाये। हितग्राहियों को उनके आवास निर्माण कार्य पूर्ण करने के लिए उन्हे प्रेरित किया जाये। प्रधानमंत्री आवास निर्माण में किसी प्रकार की कोताही न बरती जाये। इसके साथ ही प्रधानमंत्री जनमन के तहत विशेष पिछड़ी जनजाति के 255 परिवारों के लिए प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण योजना के तहत प्रथम किस्त जारी किया गया है। इन परिवारों के आवास निर्माण भी प्राथमिकता से पूर्ण कराए जाएं। तकनीकी अधिकारियों द्वारा समन्वय करते हुए हितग्राहियों के आवास पूर्ण करने हेतु निर्माण सामग्री उपलब्ध कराने में सहयोग किया जाये। वीडियो कॉन्फ्रेंस में प्रभारी जिला पंचायत सीईओ श्री प्रदीप साहू, सहायक परियोजना अधिकारी श्रीमती अमिता साहू, जनपद पंचायत के सभी सीईओ सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

जिले में वृहद रूप से आयोजित होगा भक्तिमय सांस्कृतिक कार्यक्रम

श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर कोरबा जिले में जिला एवं विकासखण्ड स्तर पर वृहद रूप से भक्तिमय सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसके आयोजन हेतु  कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने वीसी के माध्यम से जनपद सीईओ को जनपद मुख्यालयों और ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। ग्राम पंचायत एवं जनपद स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधियों को ससम्मान आमंत्रित किया जाए। प्रत्येक विकासखण्ड के कम से कम एक प्रतिष्ठित मंदिर में दीप प्रज्जवलन, दीपदान एवं लाईटिंग की व्यवस्था की जाए। रामलला प्राण प्रतिष्ठा रामोत्सव के मद्देनजर जिले में भव्य रूप से भक्तिमय सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। जिला स्तरीय कार्यक्रम कोरबा शहर अंतर्गत राम जानकी मंदिर में संपन्न कराया जायेगा। 22 जनवरी को सुबह 9ः00 बजे से झांकी एवं भजन मंडली द्वारा लगातार भजन कीर्तन प्रस्तुत किया जाएगा। मंदिर प्रांगण में मंच पर मानस मंडलियों द्वारा रामचरितमानस का गायन किया जाएगा, रात्रि में मंदिर के चारों ओर दीप प्रज्ज्वलन के साथ अन्य गतिविधियां भी कराई जाएगी।

जनपद मुख्यालय स्तर पर कोरबा जनपद अंतर्गत राम मंदिर रजगामार में सुबह 10 बजे से करतला विकासखण्ड में छातापाठ मंदिर में 02 बजे से, कटघोरा विकासखण्ड के कन्हैया भाटा मंदिर सलोरा ‘ख’ में, पाली विकासखण्ड के शिव मंदिर पाली में दोपहर 12 बजे से तथा पोड़ी-उपरोड़ा विकासखण्ड के राम जानकारी मंदिर चकचकवा पहाड़ ग्राम पंचायत रामपुर में प्रातः 11 बजे से रामायण मानस मण्डली द्वारा कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular