Sunday, June 2, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबा: निगम आयुक्त ने संचालित योजनाओं के प्रगति संबंधी ली समीक्षा बैठक....

कोरबा: निगम आयुक्त ने संचालित योजनाओं के प्रगति संबंधी ली समीक्षा बैठक….

कोरबा (BCC NEWS 24): नगर पालिक निगम कोरबा के आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय जी द्वारा नगरीय निकाय क्षेत्रान्तर्गत चल रही शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं, जैसे- भवन निर्माण अनुमति व बिना अनुमति के पूर्व में निर्मित भवनों के नियमितीकरण की कार्यवाही, प्रधानमंत्री आवास योजना, निर्माण कार्यो, गोधन न्याय, पेंशन हितग्राही, बेरोजगारी भत्ता, राशनकार्ड, सम्पत्तिकर सर्वे, जलकर आदि योजनाओं के संबंध में संज्ञान लेते हुये लम्बित प्रकरणों को निस्तारित करने के संबंध में निर्देश दिये। आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय द्वारा भवन निर्माण अधिकारी ए. पी. शुक्ला से सर्वप्रथम नियमितीकरण के संबंध में पूछने पर श्री शुक्ला द्वारा जानकारी दी गई कि वर्तमान में अब तक नगरपालिक निगम को कुल 1723 आवेदन नियमितीकरण हेतु प्राप्त हुये हैं, जिसमें से 1300 आवेदन मय दस्तावेज सहित ग्राम व निवेश विभाग को भेजें जा चुके हैं, उसमें से 952 आवेदनों के नियमितीकरण की कार्यवाही पूर्ण हो गई है तथा 348 आवेदन ग्राम एवं निवेश विभाग की तरफ से स्वीकृति हेतु प्रस्तुत है एवं भवन निर्माण अनुमति शाखा में  433 आवेदनांे पर भौतिक परीक्षण की कार्यवाही की जा रही है। परीक्षण उपरांत इन आवेदनों को भी ग्राम एवं निवेश विभाग को अग्रिम कार्यवाही हेतु भेज दिया जावेगा। इस पर निगम आयुक्त ने कार्य में तेजी लाने के निर्देश देते हुये कहा कि ऐसे व्यवसायी जिन्होंने बिना अनुमति के निर्माण किया हुआ है एवं नियमितीकरण हेतु आवेदन प्रस्तुत करने में अपनी अनिच्छा दिखा रहे हों, उनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जावे। साथ ही, किसी जोन में यदि अवैध कब्जा कर अतिक्रमण की कार्यवाही होती है तो इस हेतु उस क्षेत्र के जोन कमिश्नर की जवाबदेही नियत की जावेगी, अतः किसी भी जोन अन्तर्गत ऐसे कृत्य  ना होवें। इसका ध्यान रखते हुये सतत निगरानी रखें और अतिक्रमण की दशा में ऐसे लोगों पर तत्काल ही कार्यवाही करें।

प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत कार्यो के प्रगति की समीक्षा करते हुये श्री आर. के. माहेश्वरी, कार्यपालन अभियंता तथा उनकी टीम को निर्देश देते हुये कहा कि – बी.एल.सी. प्रकृति के ऐसे हितग्राहियों जिनके भवन निर्माण हेतु अभी अधूरे हों, ऐसे पुराने सभी अपूर्ण मकानों को एक माह के अन्दर पूर्ण करवाने हेतु प्रधानमंत्री आवास की टीम हितग्राही को प्रेरित करते हुये उनके समक्ष में आ रही समस्याओं के निदान में अपना सहयोग देवें।

वहीं नये राशनकार्ड निर्माण पर चर्चा करते हुये आयुक्त ने बताया कि मुख्यमंत्री मितान योजना – हमर सरकार, हमर द्वार जो प्रातः 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक जनता की सेवा हेतु संचालित है। इस योजना के तहत नगरवासी 14545 नम्बर पर कॉल करके मितान को अपने घर पर ही बुलवाकर शासन की विभिन्न योजनाओं के समान ही अब राशनकार्ड भी बनवाने हेतु उनका उपयोग कर सकते हैं। मितान हितग्राही से आवेदन प्राप्ति के 48 घण्टे के अन्दर राशनकार्ड बनवाकर वितरित करना सुनिश्चित करें। इसमें यदि कोई अड़चन आ रही हो तो उससे उन्हें अवगत कराया जावे ताकि, उसके समाधान की कार्यवाही की जा सकें। इन विषयों के अलावा 14 वें वित्त आयोग योजना के कार्यो पर भी अधीक्षण अभियंता श्री मित्रेश वर्मा, से चर्चा कर समीक्षा करते हुये उपस्थित जोन कमिश्नरों को निर्देशित किया कि इस योजना के तहत जिन कार्यो के टेण्डर हो चुके हैं, उनके साथ में ही सांसद मद, विधायक मद एवं प्रभारी मंत्री मद के जो भी कार्य स्वीकृत हुये हैं। उनको तत्काल ही प्रारम्भ करवायें जावें एंव कार्य की पूर्णता में ठेकेदार द्वारा लापरवाही बरतने की स्थिति में उसके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही के साथ आवश्यकता पड़ने पर उसकी जे.सी.बी. आदि अन्य उपकरण के जप्ती की कार्यवाही भी सुनिश्चित करें।

समीक्षा बैठक के दरम्यान आयुक्त महोदय के साथ अपर आयुक्त श्री खजांची कुम्हार, उपायुक्त श्री बी.पी.त्रिवेदी, श्री पवन वर्मा एवं समस्त कार्यपालन अभियंता, सहायक अभियंता, उप अभियंता के अलावा स्वच्छता विभाग से सुनील वर्मा के अलावा निगम के अन्य जिम्मेदार अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular