Monday, May 6, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाKORBA : 7 दिन में 23 किसानों की फसल बर्बाद, 39 हाथियों...

KORBA : 7 दिन में 23 किसानों की फसल बर्बाद, 39 हाथियों का दल कर रहा है विचरण, वन विभाग अलर्ट; ग्रामीणों में डर

KORBA: कोरबा वन मंडल के कुदमुरा रेंज में घूम रहे 39 हाथियों ने 7 दिनों के अंदर 23 किसानों के धान के फसल को बर्बाद कर दिया है। इससे ग्रामीणों को भारी नुकसान हो रहा है। इससे ग्रामीणों में भारी आक्रोश है। ग्रामीण रतजगा करने को मजबूर हो जाते हैं। लगातार हाथियों के दस्तक के बाद वन विभाग की टीम अलर्ट है।

बताया जा रहा है कि कुदमुरा रेंज में 39 हाथी लबेद और बैगामार में गुरुवार रात 10 किसानों के धान की फसल को नुकसान पहुंचा है। हाथी इसी जंगल में आसपास पिछले कई दिनों से विचरण कर रहा है। ग्रामीणों की मानें तो हाथियों की धान खान की आदत पड़ गई है और अक्सर धन खाने इस इलाके में आते ही हैं। इस वजह से ग्रामीण हाथियों को नहीं भागते हैं।

छेड़छाड़ करने पर आक्रोशित हो जाते हैं हाथी

ग्रामीणों का कहना है कि हाथियों के साथ छेड़छाड़ करने पर कभी भी आक्रोशित हो जाते हैं और उससे ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं। ग्रामीणों की कोशिश रहती है कि इसकी सूचना वन विभाग को तत्काल देते हैं। इसके बाद वन विभाग मौके पर पहुंच रेस्क्यू कर हाथियों को जंगल की ओर खदेड़ते हैं।

किसी तरह की कोई जनहानि नहीं हुई है

बता दें कि कटघोरा वन मंडल में भी 49 हाथी का दल विचरण कर रहा है। वन मंडल कटघोरा में 40 हाथी कापा नवापारा और लालपुर में हैं। 9 हाथी एतमानगर में घूम रहा है। हाथी का दल आसपास गांव में पहुंच रहे हैं, जिससे ग्रामीण काफी डरे सहमे हुए हैं।

वन विभाग की टीम अलर्ट नजर

कई बार हाथी गांव से लगे मुख्य सड़क तक पहुंच जा रहे हैं जिसके चलते आवाजाही भी काफी समय तक बाधित हो रही है। हालांकि अभी तक किसी तरह की कोई जनहानि नहीं हुई है। वन विभाग का कहना है कि लगातार हाथियों के दस्तक के बाद विभाग अलर्ट है और आसपास नजर रखी हुई है। हाथी प्रभावित क्षेत्र गांवों में मुनादी कराकर जंगल जाने के लिए लोगों को मना किया जा रहा है।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular