Thursday, May 2, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा : हाथी ने तोड़ा घर, ड्रोन कैमरे में घटना हुई कैद,...

कोरबा : हाथी ने तोड़ा घर, ड्रोन कैमरे में घटना हुई कैद, भोजन की तलाश में पहुंचा रिहायशी इलाके में; गांव वालों में दहशत

कोरबा: जिले के कटघोरा के वन मंडल में हाथियों का उत्पात लगातार जारी है। अब ड्रोन कैमरे में एक हाथी का घर तोड़ते हुए वीडियो कैद हो गया है। हाथी घर तोड़कर ग्रामीण के घर में घुसा। इसके बाद उसमें रखे अनाज को चट कर गया। मामला कटघोरा वन मंडल के परला गांव का है।

हाथी घर से लगी बाड़ी में भी गया और यहां लगे केले के पेड़ को तोड़ डाला। घरवालों ने किसी तरह से भागकर हाथी से अपनी जान बचाई। परिवार ने हाथी के आने की सूचना वन विभाग को दी। सूचना मिलते ही वन विभाग की उड़नदस्ता टीम मौके पर पहुंची और टीम हाथी को जंगल की ओर खदेड़ा।

ड्रोन वीडियो में हाथी का घर तोड़ते हुए वीडियो कैद।

ड्रोन वीडियो में हाथी का घर तोड़ते हुए वीडियो कैद।

कई गांवों में अलर्ट जारी

वनकर्मियों ने बताया कि गांव में अलर्ट जारी किया गया है। हाथी गांव से सटे इलाके में ही है, इसलिए ग्रामीणों को जंगल में जाने रोका जा रहा है। आसपास जंगल से लगे गांव में भी मुनादी कराई जा रही है। हाथी की निगरानी के लिए वनकर्मी भी तैनात किए गए हैं। इसके अलावा ड्रोन कैमरे से भी नजर रखी जा रही है, ताकि समय रहते लोगों को सतर्क किया जा सके।

हाथियों का दल गांव के पास वाले जंगल में मौजूद

इधर हाथी के चलते ग्रामीण दहशत में हैं। उन्होंने कहा कि कई दिनों से हाथियों का दल इस इलाके के जंगल में विचरण कर रहा है। यहां से अक्सर हाथी गांव में आ जाते हैं, फिर घरों और फसलों को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे उन्हें आर्थिक हानि उठानी पड़ती है। गांववालों ने कहा कि हाथियों को यहां से भगाने के लिए कलेक्टर और वन विभाग को पत्र लिखा जा चुका है, लेकिन अब तक परेशानी से निजात दिलाने के लिए प्रशासन की ओर से कुछ भी नहीं किया गया है। हर बार वन विभाग केवल मुनादी करवाकर और चेतावनी जारी कर अपने कर्तव्यों की इतिश्री कर लेती है।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular