Tuesday, October 22, 2024




Homeछत्तीसगढ़कोरबाKORBA : सामजिक पेंशन व सहायक उपकरणों की आवश्यकता वाले आवेदनों का...

KORBA : सामजिक पेंशन व सहायक उपकरणों की आवश्यकता वाले आवेदनों का परीक्षण कर पात्रतानुसार पहुचाएं राहत – कलेक्टर अजीत वसंत

  • 80 वर्षीय वृद्धा समारिन बाई के पीएम आवास को जिला प्रशासन की निगरानी में पूर्ण कराने के दिए निर्देश
  • संतोष कुमार के लंबित पारिश्रमिक भुगतान हेतु सहायक श्रमायुक्त को किया निर्देशित
  • आमजनों को आवागमन की सुगमता हेतु सिटी बस के परिचालन एवं फेरों को बढ़ाने के दिए निर्देश
  • कलेक्टर ने जनदर्शन में सुनी आमजनों की समस्याएं, निराकरण के दिए निर्देश

कोरबा (BCC NEWS 24): कलेक्टर जनदर्शन में आज कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने जिले के दूरस्थ क्षेत्रो एवं ग्रामीण अंचलों से अपनी समस्याओं के निराकरण आए आम नागरिकों की परेशानियों को गंभीरता से सुना। उन्होंने प्राप्त सभी आवेदनों को शासन के नियमानुसार निराकरण के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने उप संचालक समाज कल्याण विभाग को जनदर्शन में प्राप्त होने वाले विभिन्न प्रकार के सामाजिक पेंशन, दिव्यांग सहायता, सहायक उपकरण सहित अन्य आवेदनों को प्राथमिकता से लेते हुए जांच कर आवेदकों को पात्रतानुसार राहत पहुंचाने के निर्देश दिए। जनदर्शन में आज ग्राम सोनपुरी निवासी बंधन सिंह कंवर ने अपनी माता 80 वर्षीय वृद्धा समारिन बाई के नाम पर स्वीकृत प्रधानमंत्री आवास को शासन-प्रशासन की निगरानी में पूर्ण कराने तथा शासकीय सहायता प्रदान किए जाने हेतु आवेदन प्रस्तुत किया। बंधन सिंह ने बताया कि वह आर्थिक रूप से बहुत ही कमजोर है। उसके परिवार में उन दोनों के अतिरिक्त और कोई नहीं है। वृद्धावस्था के कारण उनकी माता का स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता, वह अपने पैरों पर चल भी नहीं पाती।

इस कारण वह माता को छोड़कर कहीं आना-जाना नहीं कर पाता है। कलेक्टर ने आवेदन को संज्ञान में लेकर जनपद सीईओ कोरबा को आवेदन का परीक्षण कर आवेदक को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए। साथ ही समाज कल्याण, स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागीय योजनाओं से भी लाभान्वित करने के लिए कहा। इसी प्रकार आवेदक संतोष कुमार द्वारा पारिश्रमिक भुगतान कराने हेतु आवेदन प्रस्तुत किया गया। आवेदक ने बताया कि वह दीपका स्थित कैंटिन में 2019 से कार्यरत् है तथा विगत 05 वर्ष से उसे मजदूरी का भुगतान का नहीं किया गया है। आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण परिवार के जीवन-यापन करने में भी बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। कलेक्टर ने सहायक श्रमायुक्त को प्रकरण की पूर्ण जांच कर त्वरित निराकृत करने हेतु निर्देशित किया।

सिटी बस के परिचालन एवं बसों के फेरों को विभिन्न रूटों में बढ़ाने हेतु ग्रामीणों द्वारा कलेक्टर के समक्ष आवेदन प्रस्तुत किया गया। आवेदकों ने बताया कि जिले के दूरस्थ क्षेत्रों से कोरबा में अपने दैनिक कार्यों व रोजगार के सिलसिले में नियमित आवागमन करना पड़ता है। सिटी बस के नहीं चलने से लोगों को आवाजाही में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कलेक्टर ने लोगों को आवागमन की सुगमता प्रदान करने के लिए सिटी बस के परिचालन को बढ़ाने हेतु आयुक्त नगर निगम को निर्देशित किया। ग्राम पंचायत केंदई के ग्रामीणों द्वारा  गांव के रामभाठा, पखनापारा, बुबराभाठा, कटेल पारा सहित पारा-मोहल्लों में पेयजल की समस्या बढ़ने के कारण पानी की निर्बाध उपलब्धता हेतु हैण्ड पंप लगवाने हेतु आवेदन दिया गया। कलेक्टर ने जनपद सीईओ पोड़ी-उपरोड़ा को आवेदन का परीक्षण कर निराकृत करने के निर्देश दिए। ग्राम गेरांव के आश्रित ग्राम घोंटमार के किसानों द्वारा धान उपार्जन केंद्र का स्थान परिवर्तन करने के संबंध में आवेदन प्रस्तुत किया गया। कृषकों ने बताया कि उन्हें धान बेचने 17 किलोमीटर दूर ग्राम कोरकोमा के उपार्जन केंद्र जाना पड़ता है। अधिक दूरी के कारण सही समय पर धान की बिक्री में असुविधा होती है। इस कारण वे गांव के समीप स्थित चचिया उपार्जन केंद्र में धान का विक्रय करना चाहते हैं। कलेक्टर ने जिला खाद्य अधिकारी को आवेदन की जांच कर शासन के नियमानुसार निराकरण के निर्देश दिए हैं।

जनदर्शन में मानदेय भुगतान, मुआवजा राशि दिलाने, रोजगार, नाली निर्माण, पेयजल की समस्या, सड़क मरम्मत, स्वास्थ्य उपचार, शासकीय भूमि पर अतिक्रमण हटाने, वनाधिकार पट्टा, सीमांकन, भूमि संबंधी विवाद का निराकरण सहित अन्य समस्याओं के निराकरण हेतु कुल 100 आवेदन प्राप्त हुए। कलेक्टर ने संबंधित आवेदनों को विभागीय अधिकारियों को प्रेषित किया और जांच कर गुणवत्तापूर्ण निराकरण के निर्देश दिए हैं। इस दौरान अपर कलेक्टर श्री दिनेश कुमार नाग, जिला खाद्य अधिकारी श्री घनश्याम सिंह कंवर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular