Saturday, March 2, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: पीएम किसान सम्मान निधि योजना से खेती-किसानी हुई आसान- गणेश राम

कोरबा: पीएम किसान सम्मान निधि योजना से खेती-किसानी हुई आसान- गणेश राम

  • विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत दूरस्थ ग्रामों में आयोजित किए जा रहे शिविर
  • ग्रामीणों के जीवन स्तर में बदलाव लाने हेतु विभागीय स्टॉल के माध्यम से योजनाओं की दी जा रही जानकारी

कोरबा (BCC NEWS 24): विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत भारत सरकार की योजनाओं की जानकारी आम नागरिकों तक पहुंचाने एवं शासन की लोक हितैषी योजनाओं से लाभान्वित करने के उद्देश्य से जिले के सभी जनपदों के निर्धारित स्थानों में कार्ययोजना अनुसार सतत रूप से शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज विकासखंड कटघोरा के ग्राम बतारी व मलगांव में, जनपद पंचायत करतला के बंधवाभाठा व नवापारा में शिविर आयोजित किया गया। साथ ही कोरबा जनपद पंचायत के ग्राम भुलसीडीह, डूमरडीह, नकटीखार में, पोड़ी उपरोड़ा जनपद के ग्राम पाली व दुल्लापुर में तथा विकासखंड पाली के ग्राम बतरा में विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर आयोजित किया गया।

इन शिविर स्थलों में विकसित भारत संकल्प यात्रा की मोबाइल वैन भी पहुंच रही है। जिसका स्वागत ग्रामवासियों द्वारा पारंपरिक तरीके से किया गया। मोबाइल वैन के एलईडी स्क्रीन के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के संदेश का वाचन करने के साथ ही लघु चलचित्रों से विकसित भारत संकल्प यात्रा के उद्देश्य की जानकारी आमजनों को दी गई। शिविर में शासन की योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने एवं योजनाओं का लाभ लेने बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे है। शिविर में मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत विभिन्न योजनाओं लाभान्वित हुए हितग्राहियों द्वारा अपने अनुभव साझा करते हुए आमजनों को योजनाओं का लाभ लेने हेतु प्रोत्साहित किया जा रहा है। साथ ही बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति भी दी गई एवं क्विज प्रतियोगिता का आयोजन कर विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया। शिविरों में ग्रामीणों को प्रधानमंत्री आवास, उज्ज्वला योजना, जल जीवन मिशन, आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड, वन नेशन वन कार्ड, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, आधार अपडेशन, सस्ती व अच्छी जेनेरिक दवाई आदि की जानकारी देने के साथ योजनाओं से वंचित हितग्राहियों से आवेदन लिए गए।

यहां उनकी समस्याओं का भी समाधान किया गया। शिविर स्थल में स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए कैम्प में बीपी, शुगर की जाँच तथा दवाइयां भी उपलब्ध कराई गई। गौरतलब है कि जिले के चिन्हित ग्राम पंचायतों में विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। शिविर में केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं से हितग्राहियों को लाभ पहुंचाने एवं जानकारी देने हेतु विभागों द्वारा स्टॉल लगाया जा रहा है। जहां पर पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ दिया गया एवं जरूरतमंद लोगों को आवेदन फार्म भरवाएं जा रहे हैं। इस दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

कोरबा के भुलसीडीह में आयोजित शिविर में मेरी कहानी मेरी जुबानी के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हुए हितग्राहियों द्वारा अपने अनुभव साझा करते हुए आमजनों को योजनाओं का लाभ लेने हेतु प्रोत्साहित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त किया भुलसीडीह निवासी श्री गणेश राम खुंटे ने बताया कि उन्हें योजना के तहत सालाना 6000 रूपए प्राप्त हुआ है, जिसका उपयोग वे खेती किसानी कार्य में करते हैं। उन्होंने बताया कि पहले उन्हें कृषि कार्य हेतु खाद-बीज खरीदने के लिए साहूकारों या रिश्तेदारों से कर्ज लेना पड़ता था। किसान सम्मान निधि योजना से उन्हें साहूकारों से छुटकारा मिला है। इसी प्रकार श्री बंधुराम कंवर ने बताया कि किसान क्रेडिट कार्ड से वे अपनी फसलों का उत्पादन बढ़ाने के लिए उन्नत किस्म की बीज, रासायनिक खाद, कीटनाशक जैसे अन्य आवश्यक वस्तुओं को खरीदने में सक्षम हुए हैं। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना से लाभान्वित श्रीमती लक्ष्मणी कंवर ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि उनके पहले प्रसव के उपरांत विभाग द्वारा उन्हें 05 हजार रूपए की सहायता राशि प्राप्त हुई। इस राशि से बच्चे के प्रारंभिक पालन-पोषण में बहुत मदद मिली।

आयुष्मान कार्ड योजना से लाभान्वित हुए वयोवृद्ध श्री बाल सिंह कंवर ने बताया कि आयुष्मान कार्ड से उनकी आंखों का सफलतम इलाज हुआ है। सभी हितग्राहियों ने योजना से लाभ प्रदान करने हेतु केंद्र व राज्य सरकार को धन्यवाद दिया।
भुलसीडीह में आयोजित शिविर में ड्रोन डेमोन्स्ट्रेशन के अंतर्गत कृषि विभाग द्वारा खेतों में ड्रोन से खाद का छिड़काव का प्रदर्शन कर आमजनों को आवश्यक जानकारी प्रदान की गई। एसएडीओ कृषि विभाग द्वारा बताया कि इस ड्रोन से नैनो यूरिया, नैनो डीएपी, लिक्विड फर्टीलाइजर जैसे रासायनिक खाद का 10 मिनट के अंदर ही 01 एकड़ जमीन में छिड़काव किया जा सकता है। इस दौरान विकसित भारत संकल्प यात्रा कैलेण्डर व पुस्तिका का जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों को वितरण भी किया गया।

  • Krishna Baloon
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular