Saturday, May 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा : 120 स्कूल बसों का फिटनेस टेस्ट, सड़क हादसे को देखते...

कोरबा : 120 स्कूल बसों का फिटनेस टेस्ट, सड़क हादसे को देखते हुए लगाए गए जीपीएस, शिविर में चालकों का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण

कोरबा: जिले में लगातार हो रहे सड़क हादसे को देखते हुए यातायात, पुलिस और परिवहन विभाग संयुक्त अभियान चलाकर वाहनों की जांच करने में लग गई है। रविवार की सुबह निजी स्कूल बसों की जांच शुरू की गई। इसमें बस के फिटनेस चेक किए गए। बस में आग लगने पर फायर पम्प, एक्सीडेंट होने पर आपातकालीन गेट, मेडिकल टूलबॉक्स के अलावा बसों की अन्य स्थिति जानी गई।

दरअसल, बीते शनिवार को दीपका में स्कूली वैन सड़क हादसे का शिकार हो गई थी। इस हादसे में स्कूली बच्चों को चोंटे आई थी। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रविवार को शहर के इंदिरा स्टेडियम में जिले के निजी स्कूल बसों की जांच की गई, जहां शहर और ग्रामीण क्षेत्र के स्कूल प्रबंधन को यातायात और पुलिस के द्वारा जांच के लिए नोटिस जारी किया गया।

स्कूल बसों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के दिए निर्देश

जांच के दौरान 120 निजी स्कूल बसों की फिटनेस जांच कर उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। स्कूल बसों में सीसीटीवी कैमरे में आवश्यक रूप से लगे होने चाहिए, लेकिन कई बसों में सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे थे जिन्हें लगाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही बसों मे जीपीएस और स्पीड गवर्नर लगाए गए।

बस के चालकों​​​​​​​ का किया गया स्वास्थ्य परीक्षण

इसके अलावा इस कैंप में बस के चालकों का आई टेस्ट, शुगर टेस्ट, बीपी टेस्ट किया गया। वहीं उनके स्वास्थ्य परीक्षण के बाद उन्हें प्रमाण पत्र भी दिया गया। चालकों को निर्देश दिया गया है कि वह सीट बेल्ट लगाकर वाहन चलाए और सीमित गति और नियंत्रण रखें। शराब पीकर वाहन न चलाएं।

सड़क हादसों के कारणों का पता लगाने जुटी विभाग

बता दें कि परिवहन और पुलिस विभाग ने संयुक्त रूप से कैंप लगाने के साथ बसों और अन्य वाहनों की फिटनेस जांच करने अभियान शुरू किया है। सड़क हादसों के कारण का पता करने के लिए स्कूल बसों से लेकर अन्य वाहनों की फिटनेस पर ध्यान दिया जा रहा है।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular