Saturday, May 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी के जन्म जयंती पर मनाया गया...

कोरबा: भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी के जन्म जयंती पर मनाया गया सुशासन दिवस…

  • जिला पंचायत सभागार में विकसित भारत का लिया संकल्प

कोरबा (BCC NEWS 24): भारत रत्न एवं पूर्व प्रधानमंत्री मंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस पर आज जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शिवकला कंवर ने सीईओ जिला पंचायत श्री विश्वदीप की उपस्थिति में जिला पंचायत के सभागार में श्री बाजपेयी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित किया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि श्री बाजपेयी की आकांक्षा अनुरूप शासन की योजनाओं का लाभ ग्रामीणों तक पहुंचाएं।

सीईओ श्री विश्वदीप ने पूर्व प्रधानमंत्री बाजपेयी के कृतित्व और व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की संकल्पना के अनुसार सुशासन दिवस पर विकसित भारत का संकल्प सभी अधिकारी कर्मचारियों को दिलाया। उन्होंने कहा कि सुशासन लाने के लिए जिले में हर स्तर पर प्रयास किया जाएगा। सीईओ ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण योजना के तहत बहुत से ग्रामीणों को पक्के आवासों का निर्माण करके लाभान्वित किया गया है। इस योजना से आगामी एक वर्ष में प्रतीक्षा सूची एवं आवास प्लस के तहत जिले में करीब 65 हजार ग्रामीणों के पक्के आवास बनाए जाएंगे। ग्रामीण आवासों के निर्माण के लिए हितग्राहियों को शेष किश्तें भी जारी की जाएंगी। उन्होंने बताया कि जिले में विशेष पिछड़ी जनजातियों के उत्थान के लिए जनमन अभियान चलाया जाएगा। इस वृहद अभियान के तहत जिले में विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा, बिरहोर, पण्डो के जीवन स्तर में सुधार के लिए 11 बिंदुओं पर 15 जनवरी से सर्वे कार्य कराया जाएगा। जिसमें विशेष पिछड़ी जनजातियों के लिए सड़क, बिजली, पानी, आंगनबाड़ी स्कूल आदि विषयों को प्राथमिकता से शामिल किया जाएगा।

श्री विश्वदीप ने कहा कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत मोची, बढ़ई, लोहार, धोबी आदि वर्गों के परंपरागत व्यवसायों के विकास के लिए आर्थिक सहयोग प्रदान किया जाएगा। उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान ग्रामों में लगाए जा रहे शिविरों के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि आधार कार्ड अपडेशन, उज्जवला योजना, स्वास्थ्य शिविर, पीएम आवास योजना ग्रामीण, मुद्रा लोन आदि योजनाओं से ग्रामीणों को लाभान्वित किया जा रहा है। इस अवसर पर सहायक परियोजना अधिकारी श्रीमती अमिता साहू, श्रीमती इंदिरा भगत सहित जिला पंचायत के अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular