Saturday, May 4, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाKORBA: कांग्रेस की सरकार बनने पर युवाओं महिलाओं और किसानों के लिए...

KORBA: कांग्रेस की सरकार बनने पर युवाओं महिलाओं और किसानों के लिए पांच-पांच गारंटी सभी होंगे आत्मनिर्भर – सुरेन्द्र प्रताप जायसवाल

कोरबा (BCC NEWS 24): जिला कांग्रेस अध्यक्ष सुरेन्द्र प्रताप जायसवाल ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देशानुसार कांग्रेस पार्टी द्वारा घोषित युवाओं, महिलाओं व किसानों को दी जाने वाली गारंटियों के संबंध में प्रेस को बताया कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनती है तो देश के युवा, महिला व किसानो को 5-5 गारंटियों का लाभ देकर आत्मनिर्भर बनाया जावेगा । श्री जायसवाल ने कांग्रेस द्वारा दी गई गारंटीयों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया कि कांग्रेस पार्टी देश की  महिलाओं को गारंटी दी  है कि केन्द्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर महिलाओं के लिये महालक्ष्मी योजना लागू करेगी। जिसके तहत हर महिला को साल में एक लाख रू. अर्थात महिने में 8333 रू  मिलेंगे। भाजपा सरकार छत्तीसगढ़ में माताओं को साल में 12000 रू ही दे रही है इसके अलावा जब केन्द्र में कांग्रेस की सरकार आने पर सालाना एक लाख रूपये देंगे । वही केंद्रीय नौकरियों में आधी भर्तियां महिलाओं की होगी। आशावर्कर, आंगनबाड़ी तथा मिड्डे मील कार्यकर्ताओ को केन्द्रीय सहायता कांग्रेस की सरकार बनने पर दुगुना किया जायेगा । महिलाओं के कानूनी अधिकारों की रक्षा के लिये प्रत्येक पंचायत में कानूनी सहायक की नियुक्ति की जायेगी। जो महिलाओं को जागरूक करने का काम करेगी तथा प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में कामकाजी महिलाओं के लिये हास्टल बनाया जायेगा। श्री जायसवाल ने आगे बताया कि कांग्रेस किसानों के सुख समृद्धि के लिये 5 गारंटी देती है।

पहला – एमएसपी को कानूनी दर्ज़ा दिया जाएगा। इसके लिए संसद में एक विशेष कानून पारित किया जाएगा।  डॉ. एम.एस. स्वामीनाथन आयोग के फार्मूले के अनुसार एमएसपी तय की जाएगी। दूसरा – किसानों के ऋण माफ़ करने और आवश्यक ऋण माफ़ी की राशि निर्धारित करने के लिए एक स्थायी कृषि ऋण माफ़ी आयोग की स्थापना की जाएगी तीसरा- किसानों के फ़सलों के नुक़सान होने पर 30 दिनों के भीतर सीधे बैंक खाते में गारंटीड भुगतान सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री फ़सल बीमा योजना को फ़िर से डिज़ाइन किया जाएगा। चौथा – कांग्रेस कृषि उत्पादों के लिए एक आयात-निर्यात नीति बनाएगी और उसे लागू करेगी, जिसमें किसानों के हितों की रक्षा और चिंताएं सर्वाेपरि होंगी। यह स्थिर और पूर्वानुमान पर आधारित होने के साथ-साथ किसानों के हितों पर आधारित होगा। पांचवां -किसान जीएसटी मुक्त होंगे। कृषि में इस्तेमाल होने वाले सामानों पर टैक्स से छूट के लिए जीएसटी व्यवस्था में संशोधन किया जाएगा।

सुरेन्द्र प्रताप जायसवाल ने आगे युवाओं के लिए कांग्रेस पार्टी की युवा न्याय योजना पर 5 गारंटियों का जिक्र करते हुए बताया कि 30 लाख सरकारी पदों पर तत्काल स्थायी नियुक्ति की गारंटी. युवाओं के उज्ज्वल भविष्य का सपना साकार करेंगी। दूसरा- हर ग्रेजुएट और डिप्लोमाधारी को एक लाख रू प्रतिवर्ष स्टाइपेंड के अप्रेंटिसशिप की गारंटी की योजना से युवा लाभान्वित होंगे। तीसरा- पेपर लीक रोकने के लिए नया कानून बना कर विश्वसनीय ढंग से परीक्षा के आयोजन की गारंटी। चौथा-GIG इकॉनोमी की वर्क फोर्स के लिए काम की बेहतर परिस्थितियों, पेंशन और सामाजिक सुरक्षा की गारंटी। पांचवां करोड़ के राष्ट्रीय कोष से ज़िला स्तर पर युवाओं को स्टार्ट-अप फंड देकर उन्हें उद्यमी बनाने की गारंटी. जिसे ‘युवा रोशनी’ का नाम दिया गया है.’

श्री जायसवाल ने सभी गारंटियों को बताने के बाद आगे कहा कि इन फार्मूलों से युवा महिलाएं व किसान पूरी तरह से आत्मनिर्भर हो पाएंगे युवाओं को सुलभ रोजगार मिलेंगे आगे उच्च शिक्षा के रास्ते खुलेंगे आर्थिक रूप से मजबूत होकर उनका भविष्य उज्जवल हो सकेगा वहीं किसानों को मिलने वाली विभिन्न लाभप्रद योजनाओं से जिसमे स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के अनुरूप एम एस पी का लाभ, बीमा का लाभ, कृषि उपकरणों की खरीदी पर जी .एस. टी. फ्री जैसी कल्याणकारी योजनाओं से किसानों के चेहरों पर मुस्कान लाई जाएगी वहीं कांग्रेस ने हर गरीब परिवार की एक महिला को महालक्ष्मी योजना के तहत उनके खाते में साल में 1 लाख रू डालने का संकल्प लिया है। महिलाएं ‘घर का बैंक’ होती हैं जिनके पास गया एक-एक रुपया परिवार को मज़बूत बनाने में ही लगता है और मज़बूत परिवार ही मज़बूत समाज का आधार हैं। महिला को अब किसी के आगे हाथ फैलाने या नज़र झुकाने की ज़रूरत नहीं होगी। पढ़ाई, कमाई और दवाई का बोझ घर की महिला खुद अपने कंधों पर उठाने में सक्षम होगी। महिलाओं के हाथ में एक लाख का मतलब परिवार के सामने अचानक आई किसी विपदा से निपटने का इंश्योरेंस भी है। यह योजना बड़ी संख्या में छोटे निवेश वाले बिजनेस शुरू करने में सहायक बन कर गांव-गांव महिलाओं को उद्यमी भी बनाएगी। कांग्रेस देश के उज्ज्वल भविष्य के लिए महिलाओं की आकांक्षाओं में निवेश पर विश्वास रखती है। महालक्ष्मी सिर्फ एक योजना नहीं है बल्कि आधी आबादी के बेहतर स्वास्थ्य, सुरक्षा, सम्मान और समृद्धि की गारंटी है।

सुरेन्द्र जायसवाल ने कहा कि यह सब तभी संभव है जब देश का लोकतंत्र की बागडोर सही हाथों में हो और कांग्रेस ने जो कहा वहः किया भी है अतएव  लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को पूर्ण बहुमत के साथ संसद भवन में पहुंचाने का दायित्व देश के जागरूक नागरिकों का है, महिलाओं का है, किसानों का है व विशेष रूप से युवा पीढ़ि का  है।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular