Tuesday, June 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: कटघोरा वनमण्डल में पेड़ों की अवैध कटाई जोरों पर... लकड़ी माफिया...

कोरबा: कटघोरा वनमण्डल में पेड़ों की अवैध कटाई जोरों पर… लकड़ी माफिया बेखौफ उजाड़ रहे जंगल, वन विभाग की लापरवाही उजागर

KORBA: कोरबा के कटघोरा वनमंडल में रोजाना लकड़ी माफिया जंगलों से पेड़ों की अवैध कटाई कर रहे हैं। वहीं इस अवैध कटाई पर वन विभाग के अधिकारी द्वारा कोई कार्रवाई नहीं किया जा रहा है।बताया जा रहा है कि ऐतमानगर वन परिक्षेत्र में बीट गार्ड के लापरवाही के चलते पेड़ कटाई का मामला सामने आया है।

ऐतमानगर वन परिक्षेत्र में पेड़ों की अवैध कटाई

ऐतमानगर वन परिक्षेत्र में पेड़ों की अवैध कटाई

ऐतमानगर वन परिक्षेत्र में गुरसियां सलीहाभाठा बंजारी के बीट से सैंकड़ों पेड़ की अवैध कटाई जोरों पर हैं। लकड़ी चोरों द्वारा साजा, धौरा प्रजाति के पेड़ों की लकड़ी की अवैध कटाई में लगातार बेखौफ लगे हुए हैं। बता दें इससे पहले वन विभाग की लापरवाही के चलते मानगुरु जंगल में पेड़ की कटाई हुई थी, जिस पर केवल खानापूर्ति के लिए छोटे कर्मचारियों पर निलंबन की कार्रवाई की गई थी।

जंगलों के संरक्षण, संवर्धन के लिए हर साल लाखों करोड़ों रुपए खर्च कर रही है।

जंगलों के संरक्षण, संवर्धन के लिए हर साल लाखों करोड़ों रुपए खर्च कर रही है।

ग्रामवासियों का कहना है कि बीट गॉर्ड जहां कार्य रहता हैं, वहीं जाते हैं। शिक्षक की तरह आना-जाना करते हैं। मात्र मुख्यालय में सामान रख कर अधिकारी का दिखावा करते है। वहीं एतमा नगर रेंज के रेंजर डी के खाडे का कहना है कि पेड़ कटाई के मामले में कुछ लोगों को पकड़ा गया है। उनसे पूछताछ की जा रही है। बहुत जल्द इस मामले का खुलासा होगा।

अंधाधुंध कटाई से जंगल अब ठूंठ मे बदलने लगे हैं।

अंधाधुंध कटाई से जंगल अब ठूंठ मे बदलने लगे हैं।

वन परिक्षेत्र जंगलों के संरक्षण, संवर्धन और वनों की सुरक्षा के लिए केंद्र व राज्य सरकार हर साल क्षेत्र में लाखों करोड़ों रुपए खर्च कर रही है। लेकिन पर्यावरण के प्रति जागरूकता लाने में वन विभाग पूरी तरह असफल रहा है। अवैध कटाई का कार्य खुलेआम चल रहा है। अंधाधुंध कटाई से जंगल अब ठूंठ मे बदलने लगे हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular