Saturday, July 13, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: राशन वितरण की अनियमितता पर तत्काल जांच कर आवश्यक कार्यवाही करें...

कोरबा: राशन वितरण की अनियमितता पर तत्काल जांच कर आवश्यक कार्यवाही करें सुनिश्चित- कलेक्टर

  • कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय-सीमा बैठक
  • विभागीय योजनाओं की समीक्षा के साथ ही कार्य प्रगति की ली जानकारी
  • अधिकारियों को फील्ड विजिट कर संस्थाओं के संचालन व योजनाओं की प्रगति पर निगरानी रखने के दिए निर्देश
  • सभी पंचायतों में आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु लगाए जाएंगे शिविर

कोरबा (BCC NEWS 24): कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा की बैठक में आज कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने विभागीय योजनाओं की कार्य प्रगति एवं विभागवार समय सीमा के लंबित प्रकरणों की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने जिले में गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी, आयुष्मान कार्ड निर्माण, आधार अपडेशन, विद्युतविहीन शालाओं आंगनबाड़ी में विद्युतीकरण, पीएम जनमन योजना, राखड़ परिवहन, अतिक्रमण पर नियंत्रण व कार्यवाही सहित अन्य योजनाओं एवं समय सीमा के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। इस अवसर पर निगमायुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई, प्रभारी सीईओ जिला पंचायत श्री प्रदीप साहू, अपर कलेक्टर श्री दिनेश नाग सभी एसडीएम सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को नियमित रूप से फील्ड विजिट कर शासकीय संस्थाओं के संचालन एवं विभागीय योजनाओं की क्रियान्वयन स्थिति पर निगरानी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा की विभागीय अधिकारी अपने कार्यालयीन कार्य व फील्ड विजिट पर संतुलन बनाते हुए अपने कार्यों का संपादन करें। उन्होंने पंचायतों में राशन वितरण की अनियमितता की मिलने वाली शिकायतों पर सम्बंधित अधिकारियों को तत्काल मामले की पूर्ण जांच कर आवश्यक कार्यवाही करते हुए लोगों को राहत पहंुचाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी एसडीएम को पंचायतो में उचित मूल्य की राशन दुकानों का भी नियमित रूप से निगरानी रखने के लिए निर्देशित किया।

कलेक्टर ने बैठक में गणतंत्र दिवस समारोह कार्यक्रम में बैठक व्यवस्था, मंच संचालन, आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम , झांकी, परेड, सम्मानित होने वाले कर्मचारी, पुरस्कार वितरण, सहित अन्य गतिविधियों की जानकारी लेते हुए सभी अधिकारियों को सौपें गए कार्यों का जिम्मेदारी पूर्वक निर्वहन करने के लिए कहा। उन्होंने जिले के ईंट भट्ठा में कार्य करने वाले मजदूर परिवारों के बच्चों को भट्ठा संचालन के दौरान तक बेसिक शिक्षा व स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के लिए विशेष आंगनबाड़ी की तर्ज पर बालवाड़ी/ पालानागृह  संचालित करने की बात कही। साथ ही ऐसे क्षेत्रों में शौचालय एवं पेयजल की भी व्यवस्था सुनिश्चित करने व समय समय पर स्वास्थ्य शिविर आयोजित के लिए कहा।

कलेक्टर ने जिले में आयुष्मान कार्ड निर्माण की जानकारी लेते हुए सभी जनपदों में शत प्रतिशत राशनकार्डधारियों का आयुष्मान कार्ड बनवाने के निर्देश दिए। साथ ही आधार कार्ड अपडेशन से वंचित लोगों का भी आधार कार्ड प्राथमिकता से पूर्ण कराने के लिए कहा। इस हेतु कलेक्टर ने सभी एसडीएम, जनपद सीईओ को पंचायतो में अभियान चलाने के लिए निर्देशित किया। साथ ही जनपदवार विस्तृत कार्य योजना तैयार कर अलग अलग दिनों में पंचायतों में शिविर आयोजित करने की बात कही। आयोजित शिविर में स्वास्थ्य विभाग, आधार ऑपरेटरों सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारियों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने एवं वंचित लोगों को गम्भीरता से लाभान्वित करने के लिए कहा।

साथ ही शिविर में लाभार्थियों की आवश्यक दस्तावेजों की पूर्ति एवं आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को जरूरी सहयोग प्रदान करने के लिए भी कहा। जिससे शिविर का उद्देश्य पूर्ण हो सके। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि किसी भी विभाग में वेतन भुगतान, पेंशन, अनुकम्पा के प्रकरण अनावश्यक लंबित नही होना चाहिए। लंबित प्रकरणों पर त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने भवन विहीन एवं विद्युतविहीन शालाओं, आंगनबाड़ियों की सूची तैयार कर शीघ्रता से उपलब्ध कराने के लिए कहा।  कलेक्टर ने सभी राजस्व अधिकारियों को अपने क्षेत्रों में शासकीय भूमि पर किए जा रहे अतिक्रमण पर पूर्णतः प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने भू-विस्थापितों की समस्या को सुलझाने के लिए सम्बंधित उपक्रमों के अधिकारियों की बैठक आयोजित करने के निर्देश अपर कलेक्टर को दिए। समय सीमा के लंबित प्रकरणों की विभागावार समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने सभी लंबित प्रकरणों पर नियमानुसार कार्यवाही करते हुए यथाशीघ्र  निराकृत करने के निर्देश दिए।

पीएम जनमन योजना से पीवीटीजी वर्ग के वंचित लोगों को प्राथमिकता से लाभान्वित करने के दिए निर्देश

कलेक्टर ने जिले के विशेष पिछड़ी जनजाति वर्ग के हितों के लिए संचालित पीएम जनमन योजना के तहत किए गए कार्याे की अद्यतन स्थिति की जानकारी लेते हुए पीवीटीजी के शिक्षित युवाओं का सर्वे कराने के निर्देश दिए। जिससे उन्हें रोजगार उपलब्ध कराकर आत्मनिर्भर बनाया जा सके। साथ ही पीएम जनमन योजना के तहत पीवीटीजी वर्ग के वंचित व पात्र लोगों को शत प्रतिशत लाभान्वित करने के लिए कहा। इस हेतु उन्हें प्राथमिकता से आयुष्मान कार्ड, आधार कार्ड, वन अधिकार पट्टा, केसीसी, पीएम किसान सम्मान निधि, जनमन खाता से लाभान्वित करने हेतु निर्देशित किया।

राखड़ परिवहन में नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनो पर करें कार्यवाही

कलेक्टर ने समय सीमा की बैठक में कहा कि अव्यवस्थित राखड़ परिवहन पर की जाने वाली कार्यवाही सतत प्रक्रिया है। इस हेतु जिले में अवैध परिवहन एवं डंपिंग करने वाले वाहनों पर कार्यवाही  नियमित रूप से चलती रहेगी। उन्होंने एसडीएम और जिला परिवहन अधिकारी को निर्देशित किया कि राखड़ परिवहन में लगे सभी गाड़िया नियमों का अनिवार्यतः पालन करें। साथ ही नियमों के उल्लंघन करने वाले वाहनों पर कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular