Thursday, June 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाKORBA: कोरबा वरिष्ठ नागरिक संघ ने राजस्व मंत्री का जताया आभार...

KORBA: कोरबा वरिष्ठ नागरिक संघ ने राजस्व मंत्री का जताया आभार…

कोरबा (BCC NEWS 24): कोरबा सियान सदन, मैत्री संघ बालकोनगर तथा अन्य सियान सदन से जुड़े हुए करीब 150 सदस्यों ने भेंट मुलाकात व चाय पर चर्चा कार्यक्रम के तहत राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल से मिलकर अपनी समस्याओं से अवगत कराया और उम्मीद जताई कि उनकी समस्याओं का यथासंभव समाधान राजस्व मंत्री द्वारा किया जायेगा। सदस्यों ने कोरबा के चहुमुंखी विकास के लिए राजस्व मंत्री के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि उनके जरिए हर समाज के विकास व उत्थान के लिए बहुत कुछ किया है एवं कोरबा क्षेत्र की अनेक मूलभूत समस्याओं जैसे नाली, पानी, बिजली, स्वास्थ्य, सड़क और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की दिशा में जयसिंह अग्रवाल के प्रयासों से हुए कार्यों की सराहना की गई जिसका लाभ कोरबा अंचल के लोगों को मिलने लगा है। सदस्यों ने बताया कि बालको व अन्य प्रतिष्ठानों से सेवानिवृत्त हुए लोगों में से अधिकांश लोग कोरबा में ही बस गए हैं जिनमें ज्यादातर लोग बालको व निहारिका क्षेत्र में अपने निजी आवास में रहते हैं। बालको मैत्री संघ के सचिव राजेश सिंह ने बताया कि संघ की स्थापना 2005 में बहुत ही सीमित सदस्यों के साथ हुई थी और आज यह एक विशाल परिवार बन गया है जिसकी सदस्य संख्या हजारों में पहुंच गई है। सभी सदस्यों के सुख-दुःख में सब लोग बराबर भागीदार होते हैं और बिना बाहरी सहयोग लिए आंतरिक संसाधनों से ही जरूरतों को पूरा करते हैं।

बालको क्षेत्र के लिए राजस्व मंत्री के सौजन्य से एक अनुभव भवन की सौगात मिली है जबकि निहारिका क्षेत्र के लिए सियान सदन बना हुआ है। राजेश सिंह ने आगे कहा कि सियान सदन में सेवानिवृत्त शिक्षकगण अपनी बैठकें आयोजित करते हैं और समय समय पर निहारिका क्षेत्र में रहनेवाले बालको मैत्री संघ के लोग भी एकत्र होकर बैठक आदि आयोजित करते हैं उस समय सियान सदन की क्षमता कम पड़ने लगती है। इस संघ में बड़ी संख्या महिलाओं की भी है जिनके लिए प्रसाधन आदि की व्यवस्था नहीं होने से कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। अतएव इस संबंध में संघ के अध्यक्ष एस.बी. मजुमदार ने राजस्व मंत्री से मांग रखी कि सियान सदन के बगल में ही खाली जगह पर एक हॉल और फर्नीचर आदि की व्यवस्था हो जाने से आए दिन हो रही कठिनाईयों से राहत मिल सकेगी।

अपने सम्बोधन में बालकोनगर मैत्री संघ के प्रमुख पी.एल सोनी ने कहा कि तीन साल पूर्व राजस्व मंत्री के समक्ष संघ ने बालको चिकित्सालय में सुविधाओं के विस्तार के संबंध में निवेदन किया था जिसपर उन्होंने सकारात्मक पहल कर प्रबंधन को निर्देशित किया था। प्रसन्नता की बात है कि आज बालको चिकित्सालय में सी.टी.स्कैन जैसी सुविधा उपलब्ध हो गई है और अनेक विधाओं के विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं न केवल बालको क्षेत्र बल्कि कोरबा अंचल के लोगों को भी मिल रही हैं। उन्होंने अपनी बात जारी रखते हुए कहा कि बालको चिकित्सालय में हृदय रोग विशेषज्ञ की नियुक्ति होने से क्षेत्र को बहुत लाभ मिलेगा। इसी प्रकार सोनी ने आगे कहा कि विनिवेश के समय 5 प्रतिशत कम्पनी के शेयर कर्मचारियों को भी दिए जाने का अनुबंध हुआ था लेकिन उसका लाभ आज तक कर्मचारियों को नहीं मिला है।

बालको परिवार के पूर्व सदस्य कमल कर्माकर ने अवगत कराया कि उच्चतम न्यायालय के आदेशानुसार 1995 से ईपीएस योजना के तहत सेवानिवृत्त हुए कर्मचारियों को बढ़ी हुई दर पर पेंशन प्रदान करने का निर्णय हुआ है जिसकी प्रक्रिया जारी है लेकिन उसमें सबसे बड़ी बाधा ईपीएफओ को डाटा देने में आ रही है जिसके लिए बालको प्रबंधन का कहना है कि 1995 से 2003 तक के आंकड़े उनके पास नहीं हैं और इसी लिए वे संबंधित हितग्राहियों से शपथ पत्र ले रहे हैं जबकि समस्त आंकडे़ उनके पास उपलब्ध हैं और वे उसे उपलब्ध नहीं कराना चाहते हैं जिसकी वजह से कर्मचारियों को बढ़ी हुई पेंशन की राशि प्राप्त करने की प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ पा रही है।

उपस्थित वरिष्ठ नागरिकों को सम्बोधित करते हुए राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने कहा कि सभी समाज के लिए सामाजिक भवन बनवाए जाने का मेरा उद्देश्य रहा है सभी समाज अपने-अपने समाज के साथ एक जगह इकट्ठे होकर अपनी सामाजिक गतिविधियों का सुचारू ढंग से संचालन कर सकें और समाज के विकास के लिए चर्चा कर सकें तथा विभिन्न प्रकार के सामाजिक आयोजनों के लिए उन्हें सुविधा मिल सके। जयसिंह अग्रवाल ने कहा कि दर्री बराज से बालको जानेवाली सड़क पर भारी वाहनों की वजह से आम नागरिकों के सुरक्षित आवागमन में बहुत कठिनाई होती है और प्रायः जाम की स्थिति बनी रहती है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही इस दिशा में पहल की जाएगी और बालको द्वारा इस सड़क का चौड़ीकरण कराया जाएगा। बालको चिकित्सालय में हृदय रोग विशेषज्ञ की नियुक्ति किए जाने के संबंध में बालको प्रबंधन से चर्चा करने का आश्वासन जयसिंह अग्रवाल द्वारा दिया गया। उन्होंने बताया कि बालको निर्मित मंगल भवन लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं होता था इसीलिए बालको से ही जमीन लेकर निगम द्वारा वहां एक मंगल भवन बनवाया गया है। क्षेत्रवासियों की सुविधा के लिए बालको में निगम का एक जोन कार्यालय भी बनवाकर संचालित किया जा रहा है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में हुए कार्यों पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज में 117 डॉक्टरों की नियुक्ति हुई जिनका लाभ लोगों को मिल रहा है इसी प्रकार जिला अस्पताल में अनेक सुविधाओं के विस्तार की बात भी की गई। शिक्षा के क्षेत्र में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों की श्रृंखला का जिक्र करते हुए राजस्व मंत्री ने कहा कि आज गरीब परिवार का बच्चा भी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय की शिक्षा प्राप्त कर रहा है। सियान सदन में हॉल निर्माण के लिए राजस्व मंत्री ने सहर्ष स्वीकृति प्रदान कर दिया है और सदस्यों को आश्वासन दिया कि 25 लाख रुपये की लागत से इस कार्य को वहां करवाया जाएगा। कार्यक्रम में नगर पालिक निगम कोरबा के महापौर राजकिशोर प्रसाद व प्रदेश कार्यकारिणी सचिव बी.एन. सिंह विशेष रूप से उपस्थित रहे।

इस कार्यक्रम में बालको मैत्री संघ के वरिष्ठतम नागरिक जे.के. वर्मा, संरक्षक एस.के सिंघल, महिला प्रकोष्ठ की रूपा सिंह, जे के तिवारी, रूपा मिश्रा, राजेश सिंह, नीलिमा दास, पुष्पा सिंह, श्रीमती वी.के. छतवाल सहित बड़ी संख्या में वरिष्ठ नागरिकों ने उपस्थिति दर्ज करवाई। सभी नागरिकों ने राजस्व मंत्री को भरपूर आशीर्वाद दिया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular