Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा लोकसभा सीट : 70.60 प्रतिशत हुआ मतदान, 8 विधानसभा के 16...

कोरबा लोकसभा सीट : 70.60 प्रतिशत हुआ मतदान, 8 विधानसभा के 16 लाख से ज्यादा पंजीकृत मतदाताओं ने डाले वोट, 4 जून को आएगा रिजल्ट

KORBA: कोरबा लोकसभा सीट पर मंगलवार को मतदान हुआ। इस सीट पर कुल 70.60 % मतदान हुआ। लोकसभा चुनाव 2024 में कोरबा लोकसभा क्षेत्र से 27 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। 8 विधानसभा के 16 लाख से ज्यादा पंजीकृत मतदाताओं ने वोट डाल कर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। कोरबा में सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम किए गए थे। बता दें 4 जून को चुनाव के नतीजे जारी किए जाएंगे।

कोरबा लोकसभा सीट में शाम 5 बजे तक 70.60 % मतदान

छत्तीसगढ़ के कोरबा लोकसभा सीट पर शाम 5 बजे तक 70.60 मतदान हुआ है।

विधानसभा सीटवोटिंग प्रतिशत
बैंकुठपुर76.65 %
भरतपुर-सोनहत79.90 %
कटघोरा70.29 %
कोरबा58.03 %
मनेन्द्रगढ़67.83 %
मरवाही71.46 %
पाली-तानाखार76.49 %
रामपुर68.44 %

कलेक्टर -एसपी आम लोगों के साथ लाइन में लगकर किया मतदान

मनेन्द्रगढ़ में कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी डी. राहुल वेंकट और पुलिस अधीक्षक चन्द्रमोहन सिंह ने कतार में लगकर मतदान किया। नगर पालिका परिषद मनेंद्रगढ़ प्राथमिक शाला रैन बसेरा के पास मतदान क्रमांक 02 में सामान्य मतदताओं के समान लाइन में लग कर मतदान किया। इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान केन्द्र का निरीक्षण किया।

कलेक्टर ने मतदान केंद्र में उपस्थित सुरक्षा बल के जवानों के साथ हाथ मिलाकर पूरी निष्ठा से अपने दायित्वों का निर्वहन करने के लिए प्रोत्साहित किया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक ने एक साथ सेल्फी ली। कलेक्टर ने मतदान केंद्र में उपस्थित सभी मतदाताओं को जागरूकता के साथ मतदान करने के लिए बधाई देते हुए शुभकामनाएं दी।

आंधी तूफान में सियासी दलों के तंबू उड़े

कोरबा में आंधी तूफान में सियासी दलों के तंबू उड़ गए। भाजपा के पूर्व महापौर जोगेश लाम्बा ने आंधी तूफान के दौरान बालको क्षेत्र में अपने कार्यकर्ताओं के साथ थे। उन्होंने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि कांग्रेस से कार्यकर्ता तंबू छोड़ भागे। लेकिन भाजपा अपने तंबू के साथ डटे हुए हैं।

युवक कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा- सरोज पाण्डेय ने खुद मतदान का बहिष्कार किया

मनेन्द्रगढ़ जिला में युवक कांग्रेस अध्यक्ष हफीज मेमन ने कोरबा लोकसभा की भाजपा प्रत्याशी सरोज पांडेय द्वारा अब तक मतदान न किए जाने को लेकर सोशल मीडिया पर तंज कसा है। लिखा है कि- दूसरों से मतदान की अपील करने वाली भाजपा प्रत्याशी सरोज पाण्डेय ने खुद मतदान का बहिष्कार किया। अब तक सरोज पाण्डेय ने नहीं किया मतदान। भाजपा प्रत्याशीईवीएम के भरोसे हैं।

बारिश और आंधी-तूफान ने मतदान को रोका

जिले के अलग-अलग इलाकों में जमकर बारिश हो रही है। बारिश और आंधी-तूफान ने मतदान को रोक दिया है। मतदान केंद्र के बाहर तंबू और बैनर पोस्टर हवा में उड़े। कार्यकर्ता पंडाल छोड़ भागे। लोग दिन में लाइट जलाकर वाहन चला रहे हैं। शहर के चौक-चौराहा पर लगे बैनर पोस्टर आंधी में उड़ गए। वहीं तेज आंधी-तूफान के चलते कई जगह विद्युत खंभे पर शॉर्ट सर्किट हो गई।

कोरबा लोकसभा सीट में दोपहर 3 बजे तक 62.14 % मतदान

छत्तीसगढ़ के कोरबा लोकसभा सीट पर दोपहर 3 बजे तक 62.14 % मतदान हुआ।

विधानसभा सीटवोटिंग प्रतिशत
बैंकुठपुर65.75 %
भरतपुर-सोनहत67.73 %
कटघोरा61.80 %
कोरबा48.54 %
मनेन्द्रगढ़58.34 %
मरवाही63.64 %
पाली-तानाखार67.83 %
रामपुर66.24 %

सहज और सरल व्यक्तित्व को चुनेगी जनता- ज्योत्सना चरणदास महंत

कोरबा लोकसभा से कांग्रेस प्रत्याशी ज्योत्सना चरणदास महंत ने विभिन्न मतदान केन्द्रों में पहुंचकर आम जनता से मुलाकात की। इस दौरान ज्योत्सना महंत ने कहा कि मतदान के प्रति लोगों का उत्साह दिख रहा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की नीति, विचार व न्याय पत्र के प्रति जनता को पूर्ण विश्वास है।

कांग्रेस के मुद्दे स्पष्ट है महंगाई-बेरोजगारी को कम करना, पेट्रोल-डीजल के दामों में हो रही वृद्धि को रोकने के लिए काम करना है। किसानों के लिए एमएसपी की गारंटी व मजदूरों को काम की गारंटी कांग्रेस दे रही है। ज्योत्सना महंत ने कहा कि जनता नेत्री और शेरनी को नहीं बल्कि सहज और सरल व्यक्तित्व को चुनेगी।

उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों में पहुंचने पर लोग बड़े प्रेम से मुलाकात करते हैं मुझे पूर्ण विश्वास है कि लोग मुझे पसंद करते हैं और कांग्रेस के पक्ष में वोट करेंगे। जनता समझ चुकी है कि जो गरीबों, युवाओं, महिलाओं और किसानों के बारे में सोचेगा उन्हें ही चुनेगी।

मतदाता के लिए संदेश देते हुए ज्योत्सना महंत ने कहा कि मतदाताओं का एक-एक वोट कीमती है, जहां उनकी भलाई दिख रही हो वहां मतदान करें। उन्होंने कहा कि कर्म करना जरूरी है आज के जीवन में, जहां लोगों को अपने बच्चों का भविष्य उज्जवल दिख रहा है उसके पक्ष में मतदान करें। कांग्रेस की सरकार बनते ही न्याय पत्र में किए गए सभी वादों को पूर्ण करेंगे।

मतदाताओं से वोट के संबंध में पूछने का आरोप

मनेन्द्रगढ़ में भाजपा की नेत्री रश्मि सोनकर पर आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगा है। कांग्रेस का आरोप है कि यह पोलिंग बूथ पर जाकर मतदाताओं से वोट देने के संबंध में सबसे पूछ रही है। इसमें सजा का प्रावधान है।

पिंक बूथ पर महिलाओं का कट आउट

कोरबा जिला प्रशासन द्वारा भी महिला सशक्तिकरण को लेकर लोकसभा चुनाव मे विशेष पहल की गई है। मतदान केंद्रों को पिक बूथ के रूप में सजाया गया है जहां महिला कर्मियों के द्वारा वोटिंग करवाई जा रही है। बूथ पर देश, खेल, राजनीति, गायन अन्य गतिविधियों में प्रतिनिधित्व करने वाली महिलाओं का कट आउट भी लगाया गया है।

मतदान स्थल में प्रवेश करते ही लोगों के सामने महिला बॉक्सर मैरी कॉम, छत्तीसगढ़ की सुप्रसिद्ध पंडवानी गायिका तीजन बाई, भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी सानिया नेहवाल, भारतीय टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा, भारतीय महिला क्रिकेट की कप्तान मिताली राज सहित अन्य नामचिन्ह हस्तियों का कट आउट लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है।

साथ ही छत्तीसगढ़ की मशहूर चुनई चिरई (चुनावी चिड़िया) लोगों को मतदान के लिए जागरुक कर रही है। इस पिंक बूथ पर चुनाव अधिकारी से लेकर सुरक्षा अधिकारी तक सिर्फ महिलाएं की तैनात है। इन बूथों में मौजूद हर चीज जैसे कि कपड़ा, टेबल क्लॉथ आदि का रंग गुलाबी है।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular