Monday, June 17, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: अधिकतम पात्र हितग्राहियों को मिले विकसित भारत संकल्प यात्रा का लाभ...

कोरबा: अधिकतम पात्र हितग्राहियों को मिले विकसित भारत संकल्प यात्रा का लाभ – मुख्य कार्यपालन अधिकारी

  • यात्रा की सफलता के लिए सभी विभाग रहें सजग
  • हितग्राहियों का चयन सहित आवश्यक जानकारी का करें संग्रहण

कोरबा (BCC NEWS 24): कलेक्टर श्री सौरभ कुमार के निर्देशन में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विश्वदीप ने विकसित भारत संकल्प यात्रा की तैयारी के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिला एवं जनपद स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के उद्देश्य की पूर्ति हेतु शेष सभी पात्र हितग्राहियों को विभिन्न विभागों की योजनाओं से लाभान्वित किया जाए। कोई भी पात्र हितग्राही संकल्प यात्रा के लाभ से वंचित ना रहे।
उन्होंने सभी अधिकारियों को विकसित भारत संकल्प यात्रा की सफलता के लिए सभी जनपद स्तरीय अधिकारी एवं मैदानी अमला सजग रहने एवं अपने जिम्मेदारी एवं दायित्वों का निर्वहन गंभीरता से करने के निर्देश दिए। उन्होंने बीईओ-डे नोडल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी सर्व जनपद पंचायत, ग्राम सचिव आदि को विशेष भूमिका निभाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। सीईओ ने निर्देश दिए कि सभी विभाग निर्धारित रूट चार्ट के अनुसार ग्राम पंचायतों में अपनी तैयारियां पूर्ण कर लेवें। इसके तहत हितग्राहियों के चयन, उनकी आवश्यक जानकारी पहले से संग्रहित कर लेवें ताकि मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत उनके अच्छे वीडियो एवं फोटोग्राफ्स पोर्टल में अपलोड किए जा सकें।

श्री विश्वदीप ने निर्देशित किया कि डे नोडल अधिकारियों के द्वारा डाटा एंट्री के लिए जियो टैगिंग एवं अक्षांश एवं देशांश की तैयारी पूर्व ही कर ली जाए। विश्वकर्मा योजना के तहत लोहार एवं बढ़ई के कार्य करने वालों का पंजीयन किया जाएगा।पंजीयन के लिए तैयारी पहले से पूर्ण कर ली जाए। उन्होंने सभी सीईओ जनपद पंचायत को निर्देशित किया कि यात्रा के दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत पटवारी एवं सचिवों के द्वारा  ग्राम पंचायतों में विशेष पिछड़ी जनजाति के संबंध में निर्धारित प्रपत्र के आधार पर जमीनी स्तर पर सर्वे किया जाए ताकि उन्हें समाज की मूख्यधारा में शामिल कर लाभान्वित किया जा सके। संकल्प यात्रा के दौरान ग्रामों में, स्वास्थ्य विभाग, श्रम विभाग, कृषि विभाग, खाद्य विभाग, ग्रामीण एवं पंचायत विभाग आदि के द्वारा स्टॉल लगाए जाएंगे जिसमें पात्र हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड, श्रमिक कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड आदि सामग्री वितरित की जाएगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular