Saturday, May 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: सफाई कार्य में कोताही बर्दाश्त नही की जाएगी- महापौर

कोरबा: सफाई कार्य में कोताही बर्दाश्त नही की जाएगी- महापौर

कोरबा (BCC NEWS 24): नगर पालिक निगम कोरबा महापौर राजकिशोर प्रसाद ने आज प्रातः वार्ड क्र. 11 लक्ष्मणबंध, संजय नगर पहुंचकर नाले-नालियों की साफ-सफाई का औचक निरिक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इसी के साथ बारिश के दौरान भरने वाले नाले-नालियों को अच्छे से सफाई करने निर्देश दिये। निगम क्षेत्र के सभी वार्डो में साफ-सफाई के लिए कर्मचारी तैनात है वही सफाई कार्यो को निगरानी रखने व समय-समय पर निरिक्षण करने अधिकारियों की भी व्यवस्था की गई है। महापौर राजकिशोर प्रसाद ने कहा वे स्वयं लगातार सफाई व्यवस्था के लिए स्थल निरिक्षण करते रहते है और संबंधितो को आवश्यक दिशा निर्देश भी देते रहते है लेकिन इसके अलावा निगम के सभी सफाई ठेकेदार, कर्मचारी व अधिकारीगण को भी विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। महापौर राजकिशोर प्रसाद ने क्षेत्रवासियों से अपील करते हुए कहा कि किसी भी प्रकार का कचरा नाली में ना फेंक और ना ही घर के पीछे फेंके बल्कि अपने-अपने घरो के सामने कचरा दान में कचरा रखें जिसमें प्रतिदिन इन कचरों का उठाव हो सकें।

महापौर ने कहा कि बारिश के मौसम में अक्सर इस तरह के हालात बनते हैं जबकि अत्याधिक पानी बरसने से कई बस्तियों में जलजमाव की समस्या पैदा हो जाती है और लोग परेशान होते हैं बार-बार इस तरह के अनुभव से सबक लेने का काम नगर निगम कर रहा है। कोशिश यही है कि वर्ष 2023 के वर्षा काल में निगम के किसी भी इलाके में जलजमाव की तस्वीर नहीं दिखना चाहिए। इसलिए अग्रिम रूप से नाले और नालियों की सफाई के साथ उन सभी अवरोधक को हटाया जा रहा है जो समस्या पैदा करते हैं।

वर्षा काल की शुरुआत से बहुत पहले आगामी संकटों को लेकर नगर निगम सतर्कता का प्रदर्शन कर रहा है। कोरबा के महापौर राजकिशोर प्रसाद ने इसी श्रंखला में वार्ड नंबर 11 नई बस्ती के विभिन्न इलाकों का दौरा किया। निगम अधिकारियों के साथ मिलकर उन्होंने वार्ड में मौजूद समस्याओं को लेकर आम जनता से चर्चा की और उनके समाधान को लेकर अधिकारियों को निर्देशित किया। क्षेत्र के विभिन्न वार्डों का भ्रमण कर महापौर वहां आम जनता के लिए उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लेने के साथ ही समस्याओं से अवगत हो रहे हैं। उनके निराकरण को लेकर जरूरी कदम भी उठा रहे है। मंगलवार को महापौर के द्वारा निगम के वार्ड नंबर 11 नई बस्ती के महावीर नगर, पानी टंकी मोहल्ला और डबरापारा इलाके का निरीक्षण किया। सफाई व्यवस्था की जानकारी ली। वार्ड पार्षद के साथ उन्होंने क्षेत्र की जनता से समस्याओं को लेकर चर्चा की। लोगों ने नालियों के स्लैब टूटने की जानकारी दी। महापौर ने अधिकारियों को समस्या का समाधान जल्द से जल्द करने के निर्देश दिए।

महापौर का प्रयास है, कि बरसात से पहले निगम के सभी वार्डों में मौजूद नालियों की पूरी तरह से सफाई करवा ली जाए ताकि जलजमाव की स्थिति निर्मित न हो और लोगों के घरों में गंदा पानी प्रवेश ना कर पाए। वार्ड पार्षद दिनेश सोनी ने भी महापौर के प्रयासों की सराहना की।

कोरबा शहर को साफ सुथरी रखने को लेकर महापौर द्वारा काफी ध्यान दिया जा रहा है। इसलिए सुबह सुबह उनके द्वारा विभिन्न वार्डाे का निरिक्षण व्यवस्था की जानकारी ली जा रही है। नागरिकों ने उम्मीद जताई है कि दावों के अनुरूप बेहतर काम किए जाएंगे ताकि आने वाले कुछ महीनों में किसी भी क्षेत्र में समस्या पैदा ना हो सके और हर कोई सहूलियत प्राप्त करें। महापौर राजकिशोर प्रसाद ने बताया कि कोरबा नगर निगम क्षेत्र में 67 वार्डाे के अंतर्गत बुनियादी सुविधाओं को बेहतर करने के साथ-साथ अन्य आवश्यकताओं की पूर्ति की जा रही है। इस दिशा में प्रदेश के राजस्व और आपदा प्रबंधन मामलों के मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल का सतत मार्गदर्शन और सहयोग निरंतर नगर निगम को प्राप्त हो रहा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular