Saturday, September 28, 2024




Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: सड़क निर्माण में लापरवाही, ठेकेदार पर एक्शन, 2 साल के लिए...

कोरबा: सड़क निर्माण में लापरवाही, ठेकेदार पर एक्शन, 2 साल के लिए पंजीयन निरस्त; 2 अधिकारियों निलंबित और 2 को नोटिस जारी

रायपुर/कोरबा: छत्तीसगढ़ लोक निर्माण विभाग ने कोरबा जिले के चोटिया-चिरमिरी मार्ग के उन्नयन और नवीनीकरण कार्य में गुणवत्ताहीन निर्माण पर ठेकेदार को ब्लैक लिस्टेड कर दिया है। लोक निर्माण विभाग के बिलासपुर परिक्षेत्र के मुख्य अभियंता ने 18 जनवरी को निरीक्षण, जांच में सड़क उन्नयन और नवीनीकरण का कार्य अमानक और गुणवत्ताहीन पाया था।

विभाग ने 9 फरवरी को ठेकेदार मेसर्स एम.के. गुप्ता एंड कंपनी को कारण बताओ नोटिस जारी कर 15 दिनों में जवाब मांगा था। ठेकेदार ने नोटिस का कोई जवाब नहीं दिया। विभाग ने ठेकेदार के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर दो साल के लिए उसका पंजीयन निरस्त कर दिया है।

दो अधिकारी निलंबित और दो को नोटिस

लोक निर्माण मंत्री अरुण साव के निर्देश पर मामले में दो अधिकारियों को पहले ही निलंबित किया जा चुका है। वहीं दो अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

डामरीकरण की मोटाई औसतन कम मिली

लोक निर्माण विभाग के बिलासपुर परिक्षेत्र के मुख्य अभियंता द्वारा चोटिया-चिरमिरी मार्ग के दस कि.मी. लंबाई के उन्नयन एवं नवीनीकरण कार्य (वास्तविक लंबाई 23.30 कि.मी.) के निरीक्षण के दौरान कार्यस्थल की जांच में डामरीकरण की मोटाई औसतन कम पाई गई।

डामरीकरण का कार्य गुणवत्ताविहीन

साथ ही किए गए कार्य की डेन्सिटी (घनत्व) भी कम पाई गई। कार्य अमानक स्तर का पाया गया। सड़क के उन्नयन और नवीनीकरण के लिए नियुक्त ठेकेदार मेसर्स एम.के. गुप्ता एण्ड कंपनी, “अ” वर्ग ठेकेदार, कोरबा द्वारा गुणवत्ता के मापदण्डों का पालन किए बिना ही मार्ग का डामरीकरण कर गुणवत्ताविहीन कार्य कराया गया है।

चोटिया-चिरमिरी मार्ग पर जगह-जगह गड्डे

चोटिया-चिरमिरी मार्ग पर जगह-जगह गड्डा हो गया है। अमानक और गुणवत्ताहीन कार्य के लिए मुख्य अभियंता द्वारा ठेकेदार को कम से कम दो वर्ष के लिए प्रतिबंधित किए जाने की अनुशंसा की गई थी।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular