Thursday, September 19, 2024




Homeछत्तीसगढ़कोरबाKORBA : NTPC कोरबा ने स्वच्छता पखवाड़ा 2024 के तहत स्वच्छता की...

KORBA : NTPC कोरबा ने स्वच्छता पखवाड़ा 2024 के तहत स्वच्छता की प्रतिबद्धता जताई

कोरबा (BCC NEWS 24): NTPC कोरबा ने “गंदगी मुक्त भारत” थीम के तहत स्वच्छता पखवाड़ा में भाग लेकर स्वच्छता को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया। इस शपथ समारोह की अध्यक्षता GM (O&M) श्री अर्नब मैत्रा ने की, जिसमें GM (FM) श्री एसपी सिंह और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों और कर्मचारियों ने भी भाग लिया। यह पहल माननीय प्रधानमंत्री द्वारा 15 अगस्त, 2014 को लाल किले की प्राचीर से किए गए संबोधन के दृष्टिकोण का निरंतर विस्तार है, जिसमें स्वच्छता को एक राष्ट्रीय प्राथमिकता के रूप में महत्वपूर्ण बताया गया। इसके बाद, 2 अक्टूबर, 2014 को स्वच्छ भारत मिशन शुरू किया गया, जिसने नागरिकों और संस्थानों को स्वच्छता और सफाई की दिशा में सामूहिक प्रयासों में शामिल किया।

इस वर्ष का स्वच्छता पखवाड़ा “गंदगी मुक्त भारत” के व्यापक लक्ष्य के साथ जुड़ा हुआ है। NTPC कोरबा गंभीर रूप से उपेक्षित और उच्च-जोखिम वाले क्षेत्रों, जिन्हें स्वच्छता लक्ष्य इकाइयाँ (CTUs) कहा जाता है, में स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। ये CTUs अक्सर कचरे के स्थानों और डंप साइटों को शामिल करते हैं, जो महत्वपूर्ण पर्यावरणीय और स्वास्थ्य जोखिम पैदा करते हैं और नियमित स्वच्छता अभियानों के दौरान आमतौर पर नजरअंदाज कर दिए जाते हैं। आगामी पखवाड़े में, NTPC कोरबा इन महत्वपूर्ण क्षेत्रों को लक्षित करते हुए व्यापक स्वच्छता गतिविधियों का संचालन करेगा, यह सुनिश्चित करते हुए कि पर्यावरणीय स्थिरता और सार्वजनिक स्वास्थ्य इसकी पहलों के केंद्र में रहें।

श्री अर्नब मैत्रा ने एक साफ वातावरण बनाए रखने में सामूहिक जिम्मेदारी के महत्व पर जोर देते हुए कहा, “स्वच्छता केवल एक कर्तव्य नहीं है; यह एक जीवनशैली है। मिलकर, हम अपने आस-पास को बदल सकते हैं और एक स्वस्थ समुदाय में योगदान दे सकते हैं।” इस शपथ के साथ, NTPC कोरबा स्वच्छ भारत मिशन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराता है और सभी कर्मचारियों और नागरिकों को इस महत्वपूर्ण प्रयास में एकजुट होने के लिए प्रेरित करता है। इस मिशन की सफलता सामुदायिक सक्रिय भागीदारी पर निर्भर करती है, जो सभी के लिए एक स्वच्छ, स्वस्थ और अधिक सतत भविष्य को बढ़ावा देती है। 

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular