Wednesday, April 24, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: BALCO-एसईसीएल में हक मांगने पर मिल रही लाठियां, दर्ज हो रहीं...

कोरबा: BALCO-एसईसीएल में हक मांगने पर मिल रही लाठियां, दर्ज हो रहीं है एफआईआर…

  • सांसद ने जताई नाराजगी समस्याओं का समाधान करने की बजाय उलझाए जा रहे मामले

KORBA (BCC NEWS 24): कोरबा लोकसभा क्षेत्र की सांसद श्रीमती ज्योत्सना चरणदास महंत ने कहा है कि कोरबा जिले में स्थापित बालको में श्रमिक अपनी मांगों को लेकर आंदोलन किए तो उनसे वार्तालाप करने की
बजाय उन्हें लाठियां चलाकर हटाया गया। इसी प्रकार जब एसईसीएल के भू-विस्थापित हक मांग रहे हैं तो उन पर एफआईआर दर्ज हो रहा है। रोजगार और पुनर्वास से संबंधित मामलों को लेकर भू-विस्थापित कुसमुंडा के अधिकारियों से बात करने पहुंचते हैं तो उनकी दिक्कतों को सुनने की बजाय उन पर एफआईआर हो रहा है।

सांसद ने कहा कि एसईसीएल द्वारा जनहित के समस्याओं का समाधान एवं निराकरण के साथ-साथ मुआवजा और पुनर्वास व रोजगार के लिए आये दिन भू-विस्थापितों को धरना प्रदर्शन आंदोलन करना पड़ता है। ऊर्जाधानी भू-विस्थापित किसान कल्याण समिति के बैनर तले अमगांव पंचायत के ग्रामीण मुआवजा और रोजगार की मांग को लेकर लंबे समय से अपने अधिकारों को लेकर संघर्ष कर रहे हैं लेकिन एसईसीएल प्रबंधन सुनने को तैयार नहीं है। सांसद ने कहा है कि एसईसीएल के अधिकारियों का कोरबा प्रक्षेत्र में आना तो होता है लेकिन श्रमिक हितों को छोड़कर केवल उत्पादन पर ध्यान केंद्रित रहता है सामुदायिक विकास के कार्यो से कोई सरोकार नही रह गया है,सांसद ने कहा कि एसईसीएल के अधिकारियों से उपरोक्त मुद्दों  पर चर्चा कर समाधान निकालने कहा जाएगा।

सांसद ने रेलवे के मामले में कहा कि ट्रेनों की लेट लतीफी और ट्रेनों के कैंसल होने से जहां यात्री त्रस्त हैं वहीं रेलवे विभाग का एक और कारनामा सामने आया है, खबरों से पता लगा है कि बिलासपुर रेलवे स्टेशन में सिग्नल स्टापर पर ट्रेन चढ़ा दी गई। हालांकि घटना से किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ लेकिन रेलवे को इसकी जांच करनी चाहिए। घटना का कवरेज करने गए फोटो पत्रकारों के साथ जिस तरह का व्यवहार रेलवे के अधिकारियों ने किया है, वह उचित नहीं है।
सांसद ने बताया कि कोरबा लोकसभा संसदीय क्षेत्र अंतर्गत गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले के अलावा बैकुंठपुर-कोरिया और मनेन्द्रगढ़ के कार्यकर्ताओं व आमजनों से मुलाकात के बाद रामपुर विधानसभा क्षेत्र के कार्यकर्ताओं का सम्मेलन आयोजित किया गया है। आज सांसद के कोरबा प्रवास के दौरान महापौर राजकिशोर प्रसाद, सभापति श्यामसुंदर सोनी, पीसीसी सचिव बीएन सिंह, शहर कांग्रेस अध्यक्ष सपना चौहान, महेन्द्र सिंह चौहान, रवि चंदेल, फरियाद अली रिज्वी आदि ने उनसे मुलाकात कर स्वागत किया। 

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular