Thursday, June 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: राजस्व मंत्री ने कुम्हार प्रजापति समाज के भवन विस्तार हेतु 50...

कोरबा: राजस्व मंत्री ने कुम्हार प्रजापति समाज के भवन विस्तार हेतु 50 लाख रुपये की घोषणा की…

  • हर समाज का विकास ही सही मायने में विकास के पैमाने को दर्शाता है- राजस्व मंत्री

कोरबा (BCC NEWS 24): कोरबा अंचल के कुम्हार, कुंभकार व प्रजापति समाज से जुड़े हुए 150 से अधिक लोगों ने राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल से भेंट मुलाकात कर सभी समाज के विकास के लिए उनके द्वारा किए जा रहे सतत प्रयासों की सराहना करते हुए प्रजापति समाज के व्यवसाय व अन्य समस्याओं के संबंध में अपनी मांगे प्रस्तुत की। समाज प्रमुख बद्री प्रसाद प्रजापति ने कहा कि हम सबका संकल्प है कि कोरबा का समग्र विकास करना है लेकिन उससे पहले समाज का विकास बहुत आवश्यक है। इस अवसर पर बद्री प्रसाद ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि हर समाज के विकास की चिंता करने वाले कोरबा के लोकप्रिय विधायक व प्रदेश के राजस्व मंत्री जयसिंह भैया का स्नेह प्रजापति समाज को भी बराबर मिला है और विश्वास है कि उनका ऐसा ही स्नेह समाज को आगे भी मिलता रहेगा। उन्होंने कहा कि कोरबा को यदि विकसित होना है तो हर समाज को भी विकसित होना होगा। इस संबंध में उन्होंने कहा कि किसान बिना अनाज कहां और अनाज बिना जीवन कहां। उसी प्रकार से गरीब बिना मजदूर कहां और मजदूर बिना विकास कहां। अतएव समाज का चहुमुँखी विकास ही सही मायने में विकास को दर्शाता है। सुमेधा से आए हेमलाल प्रजापति ने भेंट मुलाकात कार्यक्रम में आए स्वजातीय बंधुओं को सामाजिक एकता व एकजुटता बनाए रखने पर बल दिया और समाज के सभी सदस्यों से अपील किया कि जिस प्रकार से सुमेधा के लोग हमेशा से जयसिंह भैया का स्नेह प्राप्त करते आ रहे हैं, आगे भी यह क्रम दोगुने उत्साह से कायम रहना चाहिए। हेमलाल ने इस बात पर जोर दिया कि समाजिक एकता में ही बल और हर हाल में इसे बनाए रखना है।

सुमेधा के रहनेवाले बनवाली राम प्रजापति ने कहा कि विगत पांच वर्षों के दौरान कांग्रेस शासनकाल में ही सही मायने में विकास की धारा को गति मिली है और प्रजापति समाज के लिए वर्तमान सरकार ने माटी कला बोर्ड के माध्यम से हमारे समाज के कार्यों के लिए अनंत सम्भावनाओं के द्वार खोल दिए हैं जिससे हमारे उज्ज्वल भविष्य की राह दिखाई पड़ने लगी है। उन्होंने आगे कहा कि प्रदेश के राजस्व मंत्री जयसिंह भैया के सानिध्य में हम सबका भविष्य निरंतर प्रगति करता रहेगा इसमें संदेह नहीं। बालको प्रजापति समाज की ओर से बोलते हुए राजा प्रजापति ने कहा कि जयसिंह भैया हर किसी की समस्या को गंभीरता से लेते हैं और संबंधित विभाग के अधिकारियों के माध्यम से समस्याओं का यथासंभव समाधान तत्परता से करवाते हैं। उनकी यही सहजता, सरलता और सहृदयता ही क्षेत्र के आम नागरिकों की बीच सम्मानपूर्वक स्थान रखती है। समाज के लिए राजस्व मंत्री द्वारा किए गए सहयोग के लिए आभार जताया गया। ग्राम पंचायत घिनौरा से आए जयलाल प्रजापति द्वारा समाज को आगे बढ़ाने के लिए और अधिक सहयोग की अपेक्षा की गई और माटी कला बोर्ड के लिए प्रजापति समाज के लोगों की परंपरागत कला को जीवित रखने के लिए संबंधित क्षेत्र की ग्राम पंचायतों में जमीन आरक्षित किए जाने की मांग रखी। बंधवापाली से आए प्रजापति समाज के जिला प्रमुख राजकुमार प्रजापति ने माटी कला बोर्ड के माध्यम से निःशुल्क विद्युत चालित चाक उपलब्ध कराये जाने की मांग रखी।

प्रजापति समाज के लोगों के उद्बोधन के बाद जयसिंह अग्रवाल ने उपस्थित समाज को अवगत कराया कि वे चाहते हैं कि अंचल में निवासरत हर समाज के लोगों का विकास हो और इसके लिए उन्होंने सभी समाज के उत्थान और उनके विभिन्न सामाजिक गतिविधियों व सामूहिक आयोजनों के लिए अपने विधायक मद की सम्पूर्ण राशि समाज को समर्पित कर दिया है। उन्होंने आगे कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में निवासरत लोगों की सुविधा के लिए उनके क्षेत्र में सामाजिक भवन तो बनवाए ही जाएंगे, वे चाहते हैं कि  जिला मुख्यालय में हर समाज का एक भव्य भवन हो। राजस्व मंत्री ने आगे कहा कि वे चाहते हैं कि बालको, दर्री, कुसमुण्डा और कोरबा में निवासरत लोगों के लिए सुविधाजनक सामाजिक भवन बने।  लोगों की मांग व सामाजिक आवश्यकताओं को देखते हुए राजस्व मंत्री द्वारा दादर खुर्द में बने समाज के भवन का विस्तार करने के लिए 50 लाख रुपये की घोषणा की गई।

राजस्व मंत्री ने कहा कि माटी कला बोर्ड द्वारा बिजली से चलने वाले चाक की मांग को जरूर पूरा करवाया जाएगा। सुमेधा, दर्री, बालको व पोड़ी बहार क्षेत्र के निवासियों ने बताया कि उन लोगों के क्षेत्र में समाज के लिए मुक्तिधाम की आवश्यकता है अतएव इस कार्य के लिए राजस्व मंत्री द्वारा 30 लाख रूपये की घोषणा की गई। राजस्व मंत्री ने आगे कहा कि जब वे विपक्ष में थे तब वे स्वयं झुग्गी-झोपड़ियों में निवासरत लोगों के लिए आवासीय पट्टे की मांग करते रहे हैं और जब कांग्रेस पार्टी की सरकार बनी और उन्हें राजस्व मंत्री बनाया गया तो इस कार्य को उन्होंने वरीयता में रखा और खुशी की बात है कि समस्त औपचारिकताओं के पूरा होने के बाद सरकार से राजपत्र में अधिसूचना जारी हो गई  है और बड़ी संख्या में लोगों को इसका लाभ मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क, बिजली और पेयजल की दिशा में उन्होंने क्षेत्र में भरपूर कार्य करवाया है। उन्होंने बताया कि स्वामी आत्मानंद स्कूल के माध्यम से आज गरीब तबके के लोग भी अब अपने बच्चों को अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा दिलवाने में सक्षम हो सके हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के चहुमंुखी विकास के लिए अंचल में प्रायः सड़कों का जाल बिछ गया है और इसके साथ ही सामुदायिक भवन, सामाजिक भवन, गार्डन आदि के भरपूर काम करवाए गए हैं इसके बावजूद भी समाज की जरूरतों को देखते हुए यदि कोई महत्वपूर्ण कार्य बच रहा है तो उसे भी अवश्य पूरा करवाया जाएगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular