Thursday, April 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: पालकी यात्रा में उमड़ा साईं भक्तों का रेला, शंखनाद सेे गूंजा...

कोरबा: पालकी यात्रा में उमड़ा साईं भक्तों का रेला, शंखनाद सेे गूंजा शहर…

  • धूमधाम से हुआ आयोजन, बच्चों से लेकर बूढ़ों में दिखा उत्साह

कोरबा (BCC NEWS 24): श्री साईं बाबा सेवा समिति, गांधी चौक कोरबा के स्थापना दिवस के अवसर पर प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी धूमधाम से पालकी यात्रा का आयोजन किया गया। कोरोना संक्रमण काल के दौरान पिछले वर्ष पालकी यात्रा का आयोजन नहीं किया जा सका था जो इस वर्ष हालात सामान्य होने के कारण साईं भक्तों में उत्साह नजर आया।

श्री साईं बाबा सेवा समिति के 13वें स्थापना दिवस पर पालकी यात्रा श्वेता नर्सिंग होम के सामने स्थित श्री शिव-हनुमान मंदिर में देवों की आराधना व पूजा-अर्चना के साथ प्रारंभ हुई। बाबा को पूजा-अर्चना कर विधि-विधान से पालकी में विराजित किया गया। साईं बाबा की जीवंत झांकी के साथ यात्रा शिव मंदिर से प्रारंभ होकर आगे बढ़ी। 21 पंडितों के द्वारा शंखनाद पूरे रास्ते भर यात्रा के दौरान किया जाता रहा जिसकी ध्वनि से शहर गुंजायमान होता रहा व भक्ति की लहर में नगरजन सराबोर हुए। डीजे-धुमाल की धुन पर साईं भक्त बच्चे, युवा, महिला-पुरुष झूमते-नाचते और साईं बाबा का ध्वज उठाकर चलते रहे। जगह-जगह लोगों ने साईं बाबा और पालकी की पूजा-अर्चना कर उनकी आरती उतारी। पालकी यात्रा में शामिल लोगों के लिए जगह-जगह स्वल्पाहार भी वितरण किया जाता रहा। विभिन्न संगठनों के द्वारा एसएस प्लाजा, ऑटो स्टैंड, पुराना बस स्टैंड में आतिशबाजी के साथ भव्य स्वागत किया गया। साईं बाबा का दर्शन व पूजन कर आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए श्रद्धालु पूरी यात्रा के दौरान उमड़ते रहे। पालकी यात्रा श्वेता नर्सिंग होम, पावर हाऊस रोड, मुख्य मार्ग से होते हुए सप्तदेव मंदिर पहुंची और वहां से लौटकर रानी रोड से पुरानी बस्ती होते हुए गांधी चौक परिसर पहुंचकर संपन्न हुई। पालकी यात्रा को सफल बनाने में श्री साईं बाबा सेवा समिति के पदाधिकारियों से लेकर सदस्यों और कार्यकर्ताओं का अथक सहयोग रहा। व्यवस्था बनाने के लिए कोतवाली थाना और यातायात के जवान पूरी पालकी यात्रा के समय मुस्तैद रहे।

आज भंडारा का आयोजन
पालकी यात्रा के दूसरे दिन 14 जनवरी को गांधी चौक परिसर में साईं बाबा की आरती और छप्पन भोग लगाने उपरांत दोपहर लगभग 12.30 बजे से भंडारा प्रारंभ होगा। आयोजन समिति ने भंडारा में शामिल होकर प्रसाद ग्रहण करने का आग्रह नगरजनों से किया है। 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular