Friday, May 10, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: एसईसीएल कॉलोनियों के घरों की दुर्दशा एवं गंदगियों को देखकर भड़के...

कोरबा: एसईसीएल कॉलोनियों के घरों की दुर्दशा एवं गंदगियों को देखकर भड़के राजस्व मंत्री… अधिकारियों पर निकाली भड़ास

  • एशिया की बड़ी कंपनियों में शुमार एसईसीएल अरबों कमा रहा, लेकिन कर्मचारियों की सुख सुविधा पर कोई ध्यान नहीं

कोरबा (BCC NEWS 24): कोरबा विधायक बनने के बाद जयसिंह अग्रवाल ने क्षेत्र की जनता को अपना परिवार मानते हुए बीच बीच में उनकी समस्या जानने और उनसे मुलाकात करने कभी भी निकल पड़ते हैं। आज कोरबा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली एसईसीएल कॉलोनियों का राजस्व मंत्री एवं कोरबा विधायक जयसिंह अग्रवाल कांग्रेस जनप्रतिनिधियों के साथ एसईसीएल एवं निगम के अधिकारियों को साथ में लेकर दौरा किया और जमीनी हकीकत देखकर काफी भड़के नज़र आये। सबसे पहले उन्होने एसईसीएल मुड़ापार मुख्य चिकित्सालय पहुंचे, जहॉ पर सीएमओ सहित अन्य चिकित्सकों ने उनका स्वागत् किया और फिर चिकित्सकों ने उन्हे 50 बिस्तरों वाला नेहरू शताब्दी चिकित्सालय के विभिन्न वार्डों, आईसीयू, मेडिकल स्टोर, वेटिंग हॉल एवं अन्य कक्षों का निरीक्षण कराया और यहॉ भर्ती मरीजों से भी मुलाकात की। आवश्यक संसाधनों की भी जानकारी चिकित्सकों से ली। परिसर में जब पहुंचे तो वहॉ गंदगी देखकर भड़क गये और जीएम सिविल श्री तिवारी को जमकर फटकार लगाई और गंदगी साफ कर वहॉ पौध रोपण एवं गार्डन बनाने के निर्देश दिये।

इसके बाद श्री अग्रवाल सदलबल वार्ड क्र. 25 एवं 27 की आंतरिक सड़कों एवं कालोनी के कई घरों में जाकर निरीक्षण किया। कई घरों के अंदर जाकर देखा तो उन्हें लगा कि किस तरह एसईसीएल कर्मी दहशत में जी रहे हैं। जगह जगह से दीवारें दरक रही हैं, प्लास्टर टूटकर गिर रहे हैं, कमरों में सीपेज से सीलन की बदबू आ रही थी। यहॉ उपस्थित जीएम सिविल को आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि जो घर रहने लायक नही हैं, उन्हे डिस्मेंटल करायें, नई कालोनी के लिए प्रस्ताव भेंजे। उन्होने एसईसीएल कर्मियों को पर्याप्त सुविधा मुहैय्या कराने के निर्देश दिये। वे जैसे ही कालोनियों में पहुंचते थे, सैकड़ों की संख्या में रहवासी मंत्री के पास पहुंचते और अपना दुखड़ा रोते। कॉलोनी वासियों ने बताया कि न तो पर्याप्त मात्रा में पानी आता है और बिजली का तो कोई मां बाप ही नही। निरीक्षण के दौरान बजबजाती नालियां और सड़कों के किनारे पड़ी गंदगियों से रहवासियों का जीना मुहाल हो गया है। श्री अग्रवाल ने अधिकारियों को तत्काल व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिये। आंतरिक सड़कों के अलावा अमरैय्या पारा मोड़ से जीएम ऑफिस तक मुख्य मार्ग की स्थिति बहुत ही जर्जर है।

वॉटर एटीएम बनने के चार साल बाद भी बंद मिला
राजस्व मंत्री वार्ड क्र. 25 एवं 27 स्थित एसईसीएल कालोनी पहुंचे तो यहॉ के रहवासियों ने बताया कि यहॉ समस्याओं का अम्बार है और निराकरण कुछ भी नही। यहॉ तक कि एसईसीएल ने लोगों के लिए लाखों की लागत से वॉटर एटीएम बनाया है और निर्माण हुए चार साल हो गये लेकिन लोगों के लिए अब तक खोला नही गया। राजस्व मंत्री ने अधिकारियों को फटकार लगाई तब शटर खोलकर कहा कि जल्द ही प्रारंभ करेंगे।

विद्युत उपकेन्द्र खुद बीमार
जब राजस्व मंत्री श्री अग्रवाल एसईसीएल के विद्युत उपकेन्द्र का निरीक्षण किया तो देखा कि किस तरह उपकेन्द्र की बिल्डिंग जर्जर अवस्था में है और कभी भी धसक सकती है। यहॉ उपस्थित दो अधिकारियों ने बताया कि यहॉ ट्रांसफार्मर खराब होने पर सुधारने में ही दो दिन लग जाते हैं और स्टॉक में एक भी ट्रांसफार्मर एवं अन्य पार्ट्स नही होते हैं। यह जानकारी सुनकर श्री अग्रवाल दंग रह गये कि किस तरह एसईसीएल अपने कर्मचारियों को ही प्रताड़ित कर रहा है। यहॉ अधिकारियों ने बताया कि मानिकपुर बाजार कॉलोनी क्षेत्र में सीएसईबी के द्वारा 02 ट्रांसफार्मर लगाया गया है किंतु अभी तक चार्ज नहीं किया गया है।

एसबीएस कालोनी में शिक्षा की पर्याप्त व्यवस्था नहीं
जब श्री अग्रवाल एसबीएस कालोनी पहुंचे तो वहॉ प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय भवन की खस्ता हाल देखकर एसईसीएल एवं निगम अधिकारियों को फटकार लगाई। यहॉ के रहवासियों ने बताया कि यहॉ पर हायर सेकेण्डरी कक्षा की कोई व्यवस्था नही है और बच्चे पढ़ने एनसीडीसी स्कूल जाते हैं।

एसएलआरएम सेंटर में मिला ताला
सुभाष ब्लॉक कालोनी के पीछे एसईसीएल का एसएलआरएम सेंटर का निरीक्षण करने पहुंचे राजस्व मंत्री को वहॉ दोपहर 12ः00 बजे गेट में ताला लटकता मिला। वहॉ कोई प्रभारी कर्मचारी या अधिकारी भी नहीं मिले। उन्होने जीएम सिविल को वस्तुस्थिति दिखाते हुए अधिकारियों की सक्रियता और कर्तव्य निष्ठा पर सवाल उठाया। कचरे का ढेर लगा था लेकिन कोई कर्मचारी नहीं थे।

40-50 साल पुराने घरों में रहने विवश
एसईसीएल सीएसआर मद से हर वर्ष करोड़ों खर्च करने का दावा करता है, लेकिन एसईसीएल के घरों को देखकर नही लगता कि हर वर्ष एसईसीएल इनकी मरम्मत कराता है। न तो घरों में ठीक से पाईप लाईन है और न ही बिजली का तार सही ढंग से है। आखिर हर वर्ष मरम्मत के लिए प्रबंधन द्वारा करोड़ों खर्च करने का दावा किया जाता है तो घरों की ऐसी दुर्दशा कैसी? 40-50 साल पूर्व बने जर्जर घरों में रहने एसईसीएल कर्मी मजबूर हैं। सिविल विभाग के अधिकारी शिकायतों को अनसुना कर देते हैं, ऐसी जानकारी दर्जनों कर्मियों ने राजस्व मंत्री को दी।

पम्प हाउस में मशीनें दम तोड़ रहीं
जब राजस्व मंत्री जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के साथ पम्प हाउस स्थित वॉटर फिल्टर प्लांट का निरीक्षण किया तो वहॉ की स्थिति देखकर उनके मुंह से निकल गया, वाह रे एसईसीएल के अधिकारी! यहॉ उपस्थित अधिकारियों ने बताया कि वॉटर फिल्टर प्लांट की मशीनें कई साल पुरानी हैं और एक साल पूर्व नई मशीन लगाने का प्रस्ताव भेजा गया था लेकिन अब तक स्वीकृति नही मिल पाई है। यहॉ भी बिजली व्यवस्था को संम्भालने वाले अधिकारियों ने माना कि कॉलोनी में बिजली व्यवस्था चरमरा गई है। उन्होने उपस्थित अधिकारियों को फिर से प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए।

कचरा उठाने कई ट्रैक्टर लगे
राजस्व मंत्री के निरीक्षण की सूचना मिलते ही एसईसीएल के अधिकारी सड़कों में फैले कचरों को साफ कराने कई ट्रैक्टर और मजदूर लगा दिये लेकिन राजस्व मंत्री समय से पूर्व ही एसईसीएल कॉलोनी पहुंचे और एसईसीएल अधिकारियों की पोल खुल गई। सड़कों में जगह जगह कचरों के ढेर लगे हुए मिले।

एसईसीएल पश्चिम क्षेत्र पहुंचे राजस्व मंत्री
एसईसीएल कोरबा क्षेत्र की कॉलोनियों का निरीक्षण करने के बाद राजस्व मंत्री कुसमुंडा हॉस्पिटल पहुंचे और वहॉ की व्यवस्था देखी। कर्मचारियों से पूछने पर वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध न होना बताया। इसके अलावा बलगी कॉलोनी पहुंचे और वहॉ जर्जर मनोरंजन गृह को तत्काल सुधारने का निर्देश दिया। यहॉ की कॉलोनी की स्थिति भी जर्जर हो चुकी है। सार्वजनिक शौचालय की गंदगी देखकर भी श्री अग्रवाल भड़क उठे। यहॉ के रहवासियों ने गैर एसईसीएल विद्यार्थियों के लिए भी एसईसीएल की बस सेवा की मांग की।

तेज उमस और धूप से भी मंत्री के नही रूके कदम
सुबह होते ही आज तेज धूप और उमस ने लोगों को हलाकान कर दिया। प्रातः 10ः00 बजे राजस्व मंत्री निरीक्षण के लिए निकले और दोपहर 02ः00 बजे तक विभिन्न कॉलोनियों का निरीक्षण एवं खड़ी दोपहरी में तपती धूप के बीच लोगों की समस्याएं भी सुनी। बार-बार गमछे से मुंह पोंछते लेकिन कड़ी धूप और उमस के बावजूद भी वे कॉलोनियों में पैदल चलते नज़र आए और निरीक्षण पूरा होने तक उनके कदम नहीं रूके।

सीएमडी को लिखा जाएगा पत्र
निरीक्षण करने के बाद राजस्व मंत्री ने बताया कि एसईसीएल की कॉलोनियों में व्याप्त समस्याओं एवं बुनियादी सुविधाओं की अनुपल्ब्धता के बारे में एसईसीएल के सीएमडी डॉ. प्रेमसागर मिश्रा को पत्र लिखा जाएगा और एसईसीएल कर्मचारियों की सुख सुविधा बहाल करने कहा जाएगा।

निरीक्षण के दौरान राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल के साथ महापौर राजकिशोर प्रसाद, जिला कांग्रेस महामंत्री विकास सिंह, गजानंद प्रसाद साहू,  पार्षद शैलेन्द्र सिंह, मुकेश राठौर, दुष्यंत शर्मा, कृपा राम साहू, अवधेश सिंह, अनूप जायसवाल, बच्चु लाल मखवानी, अशोक लोध, संतोष लांझेकर, राजेन्द्र सूर्यवंशी, कुरूप सिंह, फुलचंद सोनवानी, सीताराम चौहान, बृजभूषण प्रसाद, रामगोपाल यादव, लक्ष्मी महंत, मनीषा अग्रवाल, राजकुमारी महंत, प्रभात डड़सेना, आरीफ खान, अनवर रजा, नारायण यादव, राजेश यादव, शशी अग्रवाल, माधुरी धु्रव, पवन विश्वकर्मा, गणेश दास महंत, विजय जायसवाल, राकेश पंकज, अंकित श्रीवास्तव, अमित सिंह, विमल कुमार साहू, दुर्गेश साहू, चन्द्र कुमार निर्णेजक, मोनू श्रीवास, अविनाश बंजारे सहित एसईसीएल के जीएम (सिविल), निगम के अधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular