Saturday, May 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: शासकीय ईवीपीजी कॉलेज में स्वीप उन्मुखीकरण कार्यक्रम का किया गया सफल...

कोरबा: शासकीय ईवीपीजी कॉलेज में स्वीप उन्मुखीकरण कार्यक्रम का किया गया सफल आयोजन…

कोरबा (BCC NEWS 24): जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा के निर्देशन में जिले के शासकीय ईवीपीजी कॉलेज में स्वीप उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जिले के सभी कॉलेज व स्कूलों के प्राचार्य व शिक्षक मौजूद रहे। जिन्हें स्वीप कार्यक्रम से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारियां प्रदान की गई हैं। स्वीप उन्मुखीकरण कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य आने वाले विधानसभा चुनाव में लोगों की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित कर मतदान प्रतिशत बढ़ाना है। इस दौरान प्राचार्य व शिक्षकों को अपने स्तर पर मतदाता प्रतिशत में वृद्धि करने की दिशा में प्रयास करने की बात कही गई। प्रत्येक स्कूल और कॉलेज में निर्वाचक साक्षरता क्लब गठन करने के निर्देश दिए गए हैं।
कार्यक्रम के दौरान शासकीय ईवीपीजी कॉलेज की प्राचार्य व जिला स्वीप नोडल अधिकारी डॉ साधना खरे ने कहा कि निकट भविष्य में विधानसभा के चुनाव होंगे। लोकतंत्र के इस महापर्व में सभी को आगे बढ़कर अपना योगदान देना चाहिए। स्वीप कार्यक्रम से जुड़े हम सभी प्राचार्य और शिक्षकों की यह जिम्मेदारी है कि मतदान में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित कराई जाए। उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन करने के साथ ही प्रत्येक महाविद्यालय और स्कूल में अपने स्तर पर एक-एक निर्वाचकीय साक्षरता क्लब का गठन करें। जिससे मतदाता, मतदान करने के लिए प्रेरित हो। स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता की थीम पर विभिन्न गतिविधियां नुक्कड़ नाटक, रंगोली, वाद-विवाद, निबंध लेखन जैसे आयोजन कराने की बात कही। जिससे कि मतदान प्रतिशत में वृद्धि हो एवं अधिक से अधिक लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

स्वीप कार्यक्रम के नोडल अधिकारी सहायक प्राध्यापक बलराम कुर्रे ने जानकारी देते हुए बताया कि निर्वाचन नामावली को अद्यतन करने का काम वर्तमान में चल रहा है। इस हेतु बीएलओ घर-घर जाकर 25 मई से 23 जून तक सर्वे करेंगे। यह कार्य लगातार चल रहा है। उन्होंने कहा कि सर्वे में लोगों को सही जानकारी देनी चाहिए। 2 अगस्त को मतदाता सूची का द्वितीय प्रकाशन किया जाएगा। साथ ही अगस्त महीने में चार विशेष शिविरों का आयोजन 12, 13, 19 एवं 20 अगस्त को किया जाएगा। इन शिविरों के माध्यम से लोग अपना नाम मतदाता सूची में सुधार करवा सकते हैं। तत्पश्चात् 4 अक्टूबर 2023 को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा। इसके पहले निर्धारित समय मे भीतर मतदाता किसी भी तरह का सुधार मतदाता सूची में करवा सकते हैं। इस दिशा में भी मतदाताओं को जागरूक किया जाना जरूरी है। उन्होंने मतदाता सूची से जुड़ी जानकारियों को भी जागरूकता कार्यक्रम के दौरान लोगों को अवगत कराने के लिए कहा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular