Sunday, September 8, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाKORBA: नगर निगम कोरबा का बजट सदन द्वारा बहुमत से किया गया...

KORBA: नगर निगम कोरबा का बजट सदन द्वारा बहुमत से किया गया अंगीकृत

कोरबा (BCC NEWS 24): नगर पालिक निगम कोरबा का पुनरीक्षित बजट वर्ष 2023-24 एवं बजट वर्ष 2024-25 आज निगम के सदन द्वारा बहुत के आधार पर अंगीकृत किया गया, वहीं पूर्व निर्धारित एजेंडे के अनुसार सदन में प्रस्तुत किए गए विभिन्न प्रस्तावों पर भी विस्तृत चर्चा उपरांत सदन द्वारा आवश्यक निर्णय लिए गए।

सभापति श्री श्यामसुंदर सोनी की अध्यक्षता तथा महापौर श्री राजकिशोर प्रसाद व निगम आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई की उपस्थिति में आज निगम के नवनिर्मित पंडित जवाहर लाल नेहरू सभागार में निगम का साधारण सम्मिलन आयोजित किया गया। महापौर श्री राजकिशोर प्रसाद द्वारा नगर निगम कोरबा का पुनरीक्षित बजट वर्ष 2023-24 एवं बजट वर्ष 2024-25 अंगीकृत किए जाने हेतु सदन के समक्ष प्रस्तुत किया गया, जिस पर चर्चा हुई। चर्चा में बजट पर सर्वसम्मति न बनती देख सभापति श्री श्यामसुंदर सोनी ने बजट के पक्ष में हाथ उठाकर निर्वाचित सदस्यों द्वारा अपना मत प्रकट करने की व्यवस्था दी, 27 मत बजट के पक्ष में व 26 मत बजट के विरोध में हासिल हुए, अंत में बजट बहुमत के आधार पर सदन द्वारा अंगीकृत किया गया। सदन में प्रस्तुत दादरखुर्द मानिकपुर सार्वजनिक रथयात्रा आयोजन में सहयोग के संबंध में प्रस्तुत प्रस्ताव  को सर्वसम्मति से पारित किया गया तथा प्रस्तावित 02 लाख रूपये के स्थान पर 03 लाख रूपये का अनुदान दिए जाने का निर्णय लिया। इसी प्रकार मुस्लिम/क्रिश्चियन समुदाय हेतु कब्रिस्तान के लिए भूमि आबंटन के संबंध में प्रस्तुत किया गया प्रस्ताव को सदन द्वारा स्थगित रखा गया, जबकि राजीव गांधी भूमिहीन कृषि न्याय योजना पर विस्तार से चर्चा उपरांत यह निर्णय लिया गया कि पुनः सर्वे कर सभी पात्र हितग्राहियों की सूची आगामी सभा में स्वीकृति हेतु रखी जाए तथा 02 माह के बाद शीघ्र सभा बुलाई जाए। नगरीय क्षेत्रों में अनुसूचित जाति, अनु.जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग (सामाजिक प्रास्थिति के प्रमाणीकरण का नियम) नियम 2013 के तहत जाति प्रमाण पत्र जारी करने बाबत प्रस्तुत प्रस्ताव बहुमत के आधार पर पारित किया गया।   नगर पालिक निगम केरबा के समस्त जोन के विभिन्न वार्डो में डामरीकृत सड़कों का मरम्मत एवं पेच रिपेयरिंग कार्य के संबंध में प्रस्तुत प्रस्ताव भी बहुमत के आधार पर पारित हुआ। इसी प्रकार पश्चिमी कोरबा योजनांतर्गत स्थित भूखण्डों के व्ययन के संबंध में प्रस्तुत प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया गया। पं.दीनदयाल उपाध्याय व्यवसायिक काम्पलेक्स भवन हाल को लीज पर आबंटन संबंधी प्रस्ताव को सदन द्वारा स्थगित रखा गया, वहीं पं.रविशंकर शुक्लनगर कोरबा स्थित भूखण्डों के व्ययन संबंधी प्रस्तावों को सर्वसम्मति से पारित किया गया।  नगरीय निकायों में स्थित उद्योग विभाग द्वारा विकसित औद्योगिक क्षेत्रों में औद्योगिक इकाईयों के सम्पत्तिकर से भारमुक्त किए जाने संबंधी प्रस्ताव को विस्तृत चर्चा उपरांत सदन द्वारा निरस्त किया गया। जल आवर्धन योजना भाग-1 के संचालन एवं संधारण कार्य की समयावृद्धि संबंधी प्रस्ताव, जल आवर्धन योजना फेस-01 के संचालन एवं संधारण कार्य की पुनः समयावृद्धि संबंधी प्रस्ताव तथा जल आवर्धन योजना फेस-01 के  संधारण एवं संचालन कार्य के संबंध में निविदा स्वीकृति संबंधी प्रस्तावों को विस्तृत चर्चा उपरांत सर्वसम्मति से पारित किया गया। निगम क्षेत्र में अधिसूचना की उपविधियों शक्तियों को लागू करने के संबंध में प्रस्तुत प्रस्ताव भी सर्वसम्मति से पारित हुआ। इसी प्रकार चौक-चौराहा, उद्यान के नामकरण संबंधी प्रस्ताव एवं वित्तीय वर्ष 2024-25 की सम्पत्तिकर, समेकित कर, शिक्षा उपकर एवं 05 प्रतिशत जलकर हेतु प्रतिवर्ग वार्षिक भाडा मूल्य  दर निर्धारण बाबत प्रस्तुत प्रस्ताव आदि को भी सर्वसम्मति से पारित किया गया।

बजट की प्रमुख बातें

आज प्रस्तुत निगम के बजट में सम्पत्तिकर में कोई वृद्धि नहीं की गई, प्रदेश व राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को प्रोत्साहन राशि, निगम के पार्षदों जनप्रतिनिधियों को पर्यटन स्थलों की सैर, कर्मचारियों को वाहन सायकल भत्ते में वृद्धि व सेवानिवृत्त पर सम्मान राशि, अशोक वाटिका विस्तार कार्य, निगम क्षेत्र की सभी सड़कों की मरम्मत व पुनर्निर्माण, शहर के अधोसंरचना संबंधी कार्यो पर विशेष फोकस, निगम के सभी वार्डो में विकास हेतु आवश्यक प्रावधान, सार्वजनिक स्थलों पर फ्री वाई-फाई की सुविधा, बाजारों के उन्नयन के लिए   प्रावधान आदि सहित अन्य जनहित से जुडे़ कार्यो पर फोकस रखा गया है।   

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular