Sunday, July 21, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: विकसित भारत बनाने के संकल्प को हर नागरिक तक पहुंचाना है-...

कोरबा: विकसित भारत बनाने के संकल्प को हर नागरिक तक पहुंचाना है- संयुक्त सचिव संजय कुमार

  • भारत सरकार के संयुक्त सचिव और कलेक्टर ने जागरूक होकर योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की
  • ग्राम कुरूडीह में विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से ग्रामीण हुए योजनाओं से लाभान्वित

कोरबा (BCC NEWS 24): विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आज कोरबा विकासखण्ड के ग्राम कुरूडीह में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में भारत सरकार के संयुक्त सचिव श्री संजय कुमार मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने शिविर की गतिविधियां देखीं और विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल का अवलोकन किया। शिविर में उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री संजय कुमार ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का संकल्प है कि भारत को 2047 तक विकसित बनाना है। यह काम केंद्र सरकार और राज्य सरकार सहित जिला प्रशासन के सहयोग से संभव है। शिविर के माध्यम से हितग्राही मूलक योजनाओं की जानकारी प्रदान करने के साथ ही जरूरतमंद हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाना है। इसलिए आप सभी योजनाओं का लाभ उठाते हुए विकसित भारत के निर्माण में सहभागी बनें। उन्होंने कहा कि विकसित भारत के संकल्प को हर नागरिक तक पहुंचाना है और अपनी सोच तथा विश्वास को सकारात्मक रखते हुए जीवन शैली का बेहतर बनाने के साथ विकास की राह में आगे बढ़ना है। इस दौरान कार्यक्रम में कलेक्टर श्री अजीत वसंत, अपर कलेक्टर श्री प्रदीप साहू, सरपंच श्रीमती सावित्री मरकाम सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

ग्राम कुरूडीह में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में मोदी की गारंटी अंतर्गत प्रचार रथ एवं विभागीय स्टॉल के माध्यम से योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को प्रदान की गई। शिविर में संयुक्त सचिव श्री कुमार ने यह भी कहा कि हमारी कोशिश है कि यात्रा के माध्यम से शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को योजनाओं की जानकारी प्राप्त हो। शिविर में प्रधानमंत्री आवास योजना, जल जीवन मिशन, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, आयुष्मान कार्ड योजना, सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना तथा किसान क्रेडिट कार्ड के अलावा अन्य योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही इसका लाभ उठाने कहा जा रहा है। उन्होंने कहा कि जरूरतमंद परिवार अधिकारियों से संपर्क करके भी योजनाओं का लाभ पा सकते हैं। इसके साथ ही वे अपने आसपास जरूरतमंद परिवारों को योजनाओं की जानकारी प्रदान कर सकते हैं।

योजनाएं आपके लिए बनी हैं, लाभ उठाइए – कलेक्टर

शिविर में बड़ी संख्या में उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने कहा कि किसी भी योजना का लाभ उठाने से पहले योजनाओं के बारे में जानना भी जरूरी है। यह योजनाएं आपके लिए बनी है, आप जागरूक बनिए और योजनाओं का लाभ उठाते हुए विकसित भारत के निर्माण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करिए। उन्होंने कहा कि शिविर में भारत सरकार एवं राज्य सरकार योजनाओं की जानकारी अधिकारियों के माध्यम से प्रदान की जा रही है। शिविर का उद्देश्य योजनाओं से जरूरतमंद परिवारों को लाभान्वित करना है। इसके अलावा मेरी कहानी मेरी जुबानी के माध्यम से अन्य जरूरतमंद परिवारों को योजना से जोड़ना भी कार्यक्रम का उद्देश्य है। कलेक्टर ने शिविर में आने वाले ग्रामीणों को योजनाओं की जानकारी प्रदान करने के निर्देश अधिकारियों को देते हुए योजनावार पंजीयन के भी निर्देश दिए।

आयुष्मान, केसीसी पाकर ग्रामीण हुए खुश

विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से एक ओर ग्रामीणों को योजनाओं की जानकारी मिल रही है, वहीं दूसरी ओर उन्हें मौके पर अनेक योजनाओं का लाभ भी मिल रहा है। इसी कड़ी में आज कुरूडीह ग्राम में आयोजित शिविर में ग्रामीण किसान श्री अरूण कुमार और रामेश्वर प्रसाद को मौके पर किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किया गया। श्रीमती केरा बाई कंवर  और गुरूवारिन बाई कंवर को आयुष्मान कार्ड, श्री लालाराम राठिया को मृदा परीक्षण कार्ड तथा डिजिटल लैण्ड रिकॉर्ड योजना में उत्कृष्ट कार्य करने पर पटवारी श्रीमती सुषमा सिंह को प्रशंसा पत्र प्रदान किया गया। शिविर में किसान लखेश्वर कश्यप ने मेरी कहानी मेरी जुबानी के माध्यम से फसल बीमा से उसे लाभ मिलने और इस योजना से किसानों को किसी प्रकार की चिंता नहीं होने तथा खेती किसानी में आसानी होने से खुशहाली होने की बात कही। स्वसहायता समूह की सचिव श्रीमती मेदनी बाई कंवर ने आजीविका के लिए सरकार से सहायता मिलने की जानकारी देते हुए बताया कि उनके समूह को 04 लाख रूपए का ऋण प्राप्त हुआ था, जिसमें से 01 लाख रूपए से राइस मिल और आटा चक्की स्थापित कर 10 से 15 हजार रूपए की आमदनी अर्जित कर रहीं है। इससे वह आत्मनिर्भरता की राह में आगे बढ़ रही है। शिविर में ग्रामीणों की स्वास्थ्य जांच कर दवाइयां भी प्रदान की गई।

संयुक्त सचिव ने किया स्टॉल का अवलोकन

भारत सरकार के संयुक्त सचिव श्री संजय कुमार और कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने विकसित भारत संकल्प यात्रा अंतर्गत लगाए गए शिविर का अवलोकन किया। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग के स्टॉल में महिला तथा बच्चे को सुपोषण किट भी प्रदान किया। शिविर में स्कूली विद्यार्थियों द्वारा सुआ नृत्य सहित अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular