Friday, October 25, 2024




Homeछत्तीसगढ़कोरबाKORBA : मोटर पंप पाकर हितग्राही सुरेश, जगतराम और जगेश्वर के चेहरे...

KORBA : मोटर पंप पाकर हितग्राही सुरेश, जगतराम और जगेश्वर के चेहरे में छाई खुशी

  • जनसमस्या निवारण शिविर किसान के लिए हुआ लाभदायक
  • ऋण पुस्तिका, आईस बॉक्स तथा मछली जाल भी बांटे गए

कोरबा (BCC NEWS 24): मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के निर्देश पर सभी जिलों में जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर में विभागीय योजनाओं की जानकारी के साथ ही विभाग की योजनाओं से ग्रामीणों को लाभान्वित किया जा रहा है। इसी कड़ी में कोरबा जिले में शिविर लगाए जा रहे हैं और योजना से ग्रामीणों को लाभ पहुंचाया जा रहा है। आज करतला विकासखण्ड के ग्राम कोथारी में जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें ग्रामीणों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया गया।

शिविर में कृषि विभाग द्वारा किसानों को शाकाम्भरी योजना  अंतर्गत सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने हेतु ग्राम सुखरीखुर्द  के किसान श्री सुरेश कुमार, साजापानी के किसान श्री जगत राम एवं रीवापार के किसान श्री जगेश्वर को 15 हजार से अधिक की लागत का 1.5 एचपी का विद्युतकृत मोटर पंप प्रदान किया गया। जिसमे किसान का अंशदान 7000 रुपये है एवं शेष राशि का सब्सिडी प्रदान किया जाएगा। मोटर पंप पाकर किसानों  के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ गई। उन्होंने कहा कि सिंचाई सुविधा मिलने से उनके कृषि कार्य मे सहायता मिलेगी। उत्पादन में बढ़ोत्तरी होगी साथ ही फसलों की सिंचाई के लिए परेशानी नहीं होगी। उन्होंने बताया कि उनके परिवार का जीविकोपार्जन कृषि पर ही आश्रित है।  फसलों के अच्छे उत्पादन के लिए अच्छी सिंचाई की समय समय पर आवश्यकता होती है। इस हेतु यह मोटर पंप उनके उपज बढ़ाने में बहुत मददगार साबित होगा। साथ ही धान की फसल के बाद  रवि फसल गेंहू चने की खेती एवं साग सब्जी उत्पादन में भी सहायक होगा। इससे उनकी परिवारिक आय में बढ़ोत्तरी होगी।

इसी प्रकार सबमिशन योजना के तहत परदेशी राम, ललित कुमार, लीलाधर व शंकर लाल को कृषि सहायक उपकरण हैंड हो प्रदान किया गया। राजस्व विभाग द्वारा सलिहा भांठा के किसान श्री राम प्रसाद श्रीवास व श्री रामचन्द्र श्रीवास को किसान किताब प्रदान किया गया। मत्स्य विभाग द्वारा जय मां संतोषी मेला स्वसहायता समूह ग्राम बीरतराई को तालाब में मछली पालन के लिए आइस बॉक्स एवं जाल वितरण किया गया।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular