Friday, May 3, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: सफाई मित्रों को दिया गया सुरक्षा चैलेज हेतु प्रशिक्षण...

कोरबा: सफाई मित्रों को दिया गया सुरक्षा चैलेज हेतु प्रशिक्षण…

कोरबा (BCC NEWS 24): नगर पालिक निगम कोरबा में स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत सफाईमित्रों को सुरक्षा चैलेज कार्य हेतु प्रशिक्षण शिविर चलाया गया है, जिसमें आज निगम के रेगिस्टर्ड डीसल्डजिग आपरेटर एवं सीवर मैन को प्रशिक्षण के दौरान सभी सफाई कर्मियों को पूर्ण सुरक्षा उपकरणों के साथ में मशीनों से सीवर एवं सेप्टिक टैंक क्लीनिंग का कार्य करना सिखाया गया ताकि क्लीनिंग के दौरान सभी सफाई कर्मियों को किसी भी प्रकार की असुविधाओं का सामना न करना पडे एवं वह अपने स्वास्थ्य एवं सुरक्षा का ध्यान रख सके। प्रशिक्षण के दौरान अधिकारियों ने बताया कि नगर पालिक निगम कोरबा में पूर्ण रूप से मैनुअल सीवर क्लीनिंग को समाप्त कर दिया गया है।

इसके पूर्व सफाईमित्रों को सीवरेज लाईन में उतरकर सफाई का कार्य करना पड़ता था जिससे उनके आत्मसम्मान में ठेस महसूस करते थे, उनके मन में उपेक्षा का भाव आता था उसको दृष्टिगत रखते हुए सरकार ने उन्हें स्मार्ट टेªनिंग देकर प्रशिक्षित किया, अब सफाईमत्रों को अपने कार्यो को करने में आत्मसम्मान एवं सुरक्षा महसूस होती है तथा कार्य आसानी से किया जाता है।

प्रशिक्षण के दौरान फील्ड में मशीनों एवं सुरक्षा उपकरणों का उपयोग कैसे किया जाना है, की समझाईश दी गई। प्रशिक्षण के दौरान नगर पालिक निगम कोरबा में पूर्ण रूप से मैनुअल सीवर क्लीनिंग को समाप्त बताया गया तथा ऐसा करते पाये जाने पर दण्डनीय अपराध के बारे में भी सफाई कर्मियों को अवगत कराया गया। प्रशिक्षण के दौरान स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.संजय तिवारी व सुनील वर्मा, गौरव सिंह, धनमोहन रात्रे, गिरवर विश्वकर्मा, रामप्रसाद मिर्री, आशुतोष तिवारी आदि के साथ सफाईमित्रगण उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular