Tuesday, July 23, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: विकसित भारत संकल्प यात्रा: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  एवं मुख्यमंत्री विष्णु देव...

कोरबा: विकसित भारत संकल्प यात्रा: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  एवं मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा‘ के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दिया सन्देश….

  • दर्री के स्वामी आत्मानंद विद्यालय में शिविर का हुआ आयोजन
  • कोरबा के नवनिर्वाचित विधायक श्री लखन लाल देवांगन मुख्य अतिथि के रूप में हुए शामिलविभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों को मिला लाभ

कोरबा (BCC NEWS 24): प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा‘ का प्रदेश में आज 16 दिसंबर को शाम 4 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय वर्चुअल माध्यम से इस प्रदेशव्यापी आयोजन में उपस्थित रहे। इस दौरान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से संकल्प यात्रा के तहत प्रचार प्रसार वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से योजनाओं से लाभांवित हितग्राहियों से चर्चा कर योजनाओं से मिल रहे लाभ के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने सभी हितग्राहियों को बधाई देते हुए दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की करने की शुभकामनाएं दी।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मोदी की गारंटी वाली गाड़ी देश के कोने कोने तक पहुँच रही है। इस अभियान को लेकर पूरे देश मे उत्साह नजर आ रहा है। इस यात्रा का उद्देश्य समाज के सभी वर्ग के लोगों को लाभ पहुँचाना है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा की सफलता में छोटे शहरों की महत्वपूर्ण भूमिका है। इस यात्रा से अब देश के महानगरों, बड़े शहरों सहित छोटे शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रो में मूलभूत सुविधाओं का बेहतर विस्तार हो रहा है। पीएम आवास, वन नेशन वन कार्ड, उज्ज्वला योजना, उजाला योजना, जल जीवन मिशन जैसे अन्य योजनाओं से पूरे देशवासियों को निरंतर लाभ मिल रहा है। सभी वर्ग के लोग बढ़ती हुई सुविधाओं का लाभ ले रहे हैं। प्रधानमंत्री ने विकसित भारत संकल्प यात्रा को और आगे बढ़ाने की देशवासियों से अपील की। उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोग इस यात्रा से जुड़े एवं यात्रा का लाभ लें। इसी प्रकार मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा कि यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री केवल योजनाओं को लागू ही नहीं करते बल्कि इन योजनाओं का लाभ देश के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का प्रयास करते हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में मोदी की गारंटी के तहत की गई सभी घोषणाएं पूरी की जाएगी। मुख्यमंत्री श्री साय ने कहा कि हमारी पहली कैबिनेट की बैठक में य़ह निर्णय लिया गया है कि प्रदेश के 18 लाख गरीब लोगों के लिए पक्के मकान बनाये जाएंगे। किसानों को 3100 रुपये धान का समर्थन मूल्य देंगे। किसानों का 2 साल का धान का बकाया बोनस सुशासन दिवस 25 दिसम्बर को जारी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह यात्रा प्रदेश के विभिन्न शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 40 दिन तक चलेगी। इस यात्रा के दौरान जरूरतमंदों लोगों के फार्म भरवाए और विभिन्न योजनाओं का उन्हें लाभ दिलाएं।

गौरतलब है कि प्रदेश के सभी जिलों में विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। कोरबा जिले के नगर पालिक निगम कोरबा के दर्री जोन अंतर्गत स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में विधायक श्री लखन लाल देवांगन शामिल हुए। साथ ही कलेक्टर श्री सौरभ कुमार, पुलिस अधीक्षक श्री जितेंद्र शुक्ला, सीईओ जिला पंचायत श्री विश्वदीप, निगमायुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई, नगर निगम नेता प्रतिपक्ष श्री हितानंद अग्रवाल, निगम के एल्डरमैन, पार्षद, सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में आम नागरिक उपस्थित थे। शिविर में केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं से हितग्राहियों को लाभ पहुंचाने एवं जानकारी देने हेतु विभागों द्वारा स्टॉल लगाया गया। जहां पर पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ दिया गया एवं जरूरतमंद लोगों को आवेदन फार्म भरवाए गए। विधायक श्री देवांगन सहित सभी अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों ने विभागीय स्टॉल का अवलोकन किया और शासन की योजनाओं के तहत लाभार्थियों की जानकारी ली। उन्होंने विभिन्न योजनाओं के तहत पात्र वंचित लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर विधायक श्री देवांगन ने कहा कि इस यात्रा का उद्देश्य प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं की पहुंच आमजनों तक बढ़ाना है जिससे सभी को योजनाओं का लाभ मिलना सुनिश्चित हो सके। उन्होंने जिला प्रशासन से संवेदनशीलता के साथ सभी योजनाओं का लाभ देने कहा। इस दौरान शिविर में मुख्य अतिथि विधायक श्री देवांगन द्वारा उज्ज्वला योजना के 5 हितग्राहियों को सिलेंडर-चूल्हा प्रदान किया गया। जिसमें श्रीमती आरती प्रजापति, श्री भवानी प्रधान, श्रीमती सकिना, श्रीमती राधा बाई गोस्वामी एवं श्रीमती ममता साहू शामिल हैं। इसी प्रकार आयुष्मान कार्ड के 4 हितग्राहियों श्री किशोर कश्यप, श्रीमती दिलबाई मंझवार, श्री रामलाल विश्वकर्मा तथा श्री महेंद्र सिंह को कार्ड प्रदान किया गया एवं समाज कल्याण विभाग द्वारा दो हितग्राहियों को व्हील चेयर वितरण किया गया। जिनमें उत्तम कुमार व रित्विक शामिल है। विधायक श्री देवांगन द्वारा उनके परिजनों को व्हील चेयर प्रदान किया गया। इस अवसर पर कई हितग्राहियों को प्रमाण पत्र और सामग्री वितरण किया गया। मेरी कहानी मेरी जुबानी अंतर्गत पीएम आवास, आयुष्मान कार्ड सहित अन्य योजनाओं के हितग्राहियों ने अपने अनुभव सुनाए। साथ ही शिविर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 124 आयुष्मान कार्ड,253 लोगों का निशुल्क उपचार एवं परीक्षण, उज्जवला गैस अंतर्गत 153 हितग्राहियों ने नए कनेक्शन हेतु आवेदन किया। समाज कल्याण विभाग अंतर्गत पेंशन के 28 आवेदन, जल जीवन मिशन अंतर्गत घरेलू नल जल कनेक्शन के 10 आवेदन, स्वनिधि अंतर्गत 59 आवेदन एवं 30 व्यक्तियों का आधार अपडेशन किया गया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular