Monday, April 29, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा : जंगल में आग लगाकर जंगली सुअर का शिकार, आधा किलो...

कोरबा : जंगल में आग लगाकर जंगली सुअर का शिकार, आधा किलो मांस सहित कान-थूथन बरामद, करतला वन विभाग ने दो लोगों को किया गिरफ्तार

KORBA: कोरबा में होली के दिन सोमवार को वन विभाग करतला ने ग्राम चिकनीपाली में दो संदिग्ध व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। उनकी थैलों की जांच की गई तो लगभग आधा किलो जंगली सुअर का मांस, एक थोपडा, कान और जंगली सुअर का थूथन बरामद किया गया। पकड़े गए आरोपी नीलाम्बर और संतोष कुमार करतला के रहने वाले हैं। बाकी अन्य आरोपियों की तलाश जारी है।

दरअसल, वन परिक्षेत्र करतला को सूचना मिली कि लबेद ग्राम से लगे जंगल कक्ष क्र 1168 में पहाड़ पर आग लगी है। वरिष्ठ वन अधिकारियों को सूचित कर वन परिक्षेत्र करतला के कर्मचारी अपने सभी साथियों और फायर वाचर्स को साथ लेकर खुद आग बुझाने के लिए करीब शाम बजे 7.30 बजे पहुंचे।

आग पर पाया काबू, दो संदिग्ध पकड़ाए

मौके पर पहुंच फायर वाचर्स जंगल की आग बुझाने के लिए जंगल में घुस गए। धू-धू कर जंगल में आग की लपटें बढ़ती जा रही थी, जिसे समय रहते वन कर्मियों ने आग पर काबू आया। वहीं दूसरी तरफ आग लगा कर वन विभाग की गतिविधि को समझते हुए संदिग्ध वन क्षेत्र से भागने लगे। वन परिक्षेत्र अधिकारी और कर्मचारियों ने भागते हुए ग्राम चिकनीपाली से दो लोगों को पकड़ा।

आपराधिक प्रवृत्ति द्वारा आग लगाने की रहती है आशंका

बता दें कि होली के त्योहार के दौरान वन विभाग वनों को आग से बचाने के लिए रात-रात भर ज‌द्दोजहद करता नजर आया। शिकार और तेंदूपत्ता के लिए आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों द्वारा आग लगाने की आशंका को ध्यान में रखते हुए वनमंडलाधिकारी कोरबा अरविंद के निर्देश पर वनमंडल के क्षेत्रीय वन अधिकारी लगातार गश्त पर थे।

एक और लगाई आग, दूसरी ओर जंगली सूअर का शिकार

कोरबा एसडीओ आशीष खैरवार ने बताया कि जंगल में आग लगने की सूचना पर पेट्रोलिंग टीम गश्त कर रही थी। इस दौरान पता चला कि कुछ ग्रामीण जंगली सूअर का शिकार कर भाग रहे हैं, जहां सूचना पर घेराबंदी कर दो आरोपियों को पकड़ा गया है। इनके कब्जे से सूअर के कुछ अंग और गिलास समेत सामान जब्त किया गया है। अन्य आरोपियों को तलाश की जा रही है।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular