Friday, May 17, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: शासन की योजनाओं से जुड़कर महिलाएं हो रही हैं आत्मनिर्भर -...

कोरबा: शासन की योजनाओं से जुड़कर महिलाएं हो रही हैं आत्मनिर्भर – सांसद ज्योत्सना महंत

  • सीएसईबी कोरबा पूर्व के सीनियर क्लब में आयोजित हुआ जिला स्तरीय महिला सम्मेलन
  • उत्कृष्ट कार्य के लिए विभाग के अधिकारी कर्मचारी और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता किए गए सम्मानित

कोरबा (BCC NEWS 24): पहले जब बेटी पैदा होती थी तो समाज में उसे बोझ समझा जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है। महिलाएं प्रत्येक क्षेत्र में अपनी काबिलियत से आगे बढ़ रही हैं। हर जगह महिलाओं की भागीदारी व प्रतिनिधित्व देखने को मिल रहा है। प्रदेश में सरकार भी महिलाओं के विकास व उत्थान को ध्यान में रखकर काम कर रही हैं। प्रदेश में महिलाओं के कल्याण के लिए शासन कई योजनाएं चला रही है। गांवों में महिलाएं आज गोबर, खाद विक्रय कर आर्थिक रूप से सक्षम और आत्मनिर्भर हो रही हैं। उक्त बातें जिला प्रशासन व महिला बाल विकास विभाग द्वारा सीएसईबी कोरबा पूर्व सीनियर क्लब में आयोजित जिला स्तरीय महिला सम्मेलन कार्यक्रम की मुख्य अतिथि कोरबा लोकसभा क्षेत्र के सांसद श्रीमती ज्योत्सना चरणदास महंत ने कही। सांसद श्रीमती महंत ने कहा कि महिलाएं पहले से मजबूत जरूर हुई है लेकिन आगे भी महिलाओं को समान अधिकार और बराबरी मिलना चाहिए। महिलाओं को बराबरी के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण मिल सके इसके लिए वे लगातार प्रयासरत् हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं को खुद भी सशक्त और जागरूक होने का प्रयास करना चाहिए। महिलाएं जागरूक रहेंगी तो अपने परिवार समाज और देश को भी संभाल सकती हैं। प्रदेश सरकार की नीति में भी है कि महिलाएं सशक्त और मजबूत होंगी तो समाज सुधरेगा और विकास होगा। महिलाएं परिवार और समाज की धुरी हैं जो सबको संभालती हैं। सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत ने बजट में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं के मानदेय में बढ़ोत्तरी के लिए प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त किया और आंगनबाड़ी कार्यकताओं को इसके लिए बधाई दी। कार्यक्रम में उपस्थित महिला आयोग की सदस्य श्रीमती अर्चना उपाध्याय ने कहा कि सरकार महिलाओं को आजीविका के साधन उपलब्ध कराकर उनको आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के साथ ही महिलाओं की सुरक्षा और उनके अधिकार के लिए भी कार्य कर रही है। आज महिलाएं खुद के साथ अन्याय होने पर आगे आकर मुखर हो पा रही है। महिलाओं को उनका हक दिलाने के लिए महिला आयोग भी सक्रियता से काम कर रहा है। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शिवकला कंवर ने कहा कि महिलाएं आज घर संभालने के साथ ही आजीविका से जुड़कर आर्थिक प्रगति भी कर रहीं है। महिला सम्मेलन कार्यक्रम में महिलाओं के लिए रंगोली प्रतियोगिता, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, रस्साकशी, फुगड़ी और कुर्सी दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

जिसके विजेताओं को अतिथियों के हाथों पुरस्कृत किया गया। इसके अलावा विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन में उत्कृष्ट कार्य के लिए पांच परियोजना अधिकारी तथा 32 पर्यवेक्षकों को प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया। वहीं आंगनबाड़ी कार्यकताओं को भी सम्मानित किया गया।

जिला स्तरीय महिला सम्मेलन में विशिष्ट अतिथि जनपद अध्यक्ष पोड़ी-उपरोड़ा श्रीमती संतोषी पेंद्रो नगर पालिका परिषद दीपका की अध्यक्ष श्रीमती संतोषी दीवान, जनपद संदस्य श्रीमती शशिकला महंत, श्रीमती भवानी राजेश राठौर, अध्यक्ष प्रेरणा महिला मण्डल श्रीमती सोनिया बघेल, श्रीमती सपना चौहान, श्रीमती उषा तिवारी, श्रीमती कुसुम द्विवेदी, श्रीमती द्रौपदी तिवारी, श्रीमती रूपा मिश्रा सहित महिला बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती प्रीति खोखर चखियार व विभाग के अन्य अधिकारी और विभिन्न सेक्टर से आए आंगनबाड़ी के कार्यकर्ता, सहायिका व अन्य उपस्थित रहीं।

योजनाओं की जानकारी देने के साथ ऋण वितरण भी किया गया – जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास विभाग श्रीमती प्रीति खोखर चखियार ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय महिला सम्मेलन का आयोजन किया गया है। जिसमें छत्तीसगढ़ महिला कोष योजना, सक्षम योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता, स्व सहायता समूह की महिलाओं को ऋण वितरण किया गया है। सक्षम योजना के अंतर्गत महिलाओं को 08 लाख रूपए का ऋण प्रदान किया गया। वहीं ऋण योजना के अंतर्गत  स्वसहायता समूहों को 21 लाख रुपए की राशि प्रदान किया गया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular