Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरिया: जल आपूर्ति के लिए जाना पड़ता था घर से दूर, अब...

कोरिया: जल आपूर्ति के लिए जाना पड़ता था घर से दूर, अब जल जीवन मिशन अंतर्गत नल कनेक्शन से घर-आंगन में ही मिल रहा शुद्ध पेयजल…

कोरिया: जल जीवन मिशन के अंतर्गत सोलर आधारित एवं रेट्रोफिटिंग नल कनेक्शन के माध्यम से ग्रामीणों के जीवन में हुए बदलाव के परिणाम सामने आ रहे हैं। वनांचलों के दूरस्थ पहुंचविहिन इलाकों में भी जल जीवन मिशन के तहत टेपनल के माध्यम से ग्रामीणों को घर-घर शुद्ध पेय जल उपलब्ध कराया जा रहा है। कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह के मार्गदर्शन में जल जीवन मिशन का काम प्राथमिकता से किया जा रहा है।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता ने बताया कि जिले के विकासखण्ड बैकुण्ठपुर के ग्राम पंचायत चिरगुड़ा तथा कोचिला में सोलर आधारित योजना के तहत ग्रामवासियों का सपना साकार हुआ। अब उन्हें अपने घर-आंगन में ही शुद्ध पेय जल मिलने लगा है। केवटापारा निवासी हितग्राही श्रीमति चन्द्रवती विश्वकर्मा ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत नल कनेक्शन लगने से पूर्व उनको पानी हैण्डपंप से लाना पड़ता था परन्तु गर्मी के दिनों में हैंडपंप के पानी का स्तर नीचे हो जाने के कारण पानी के लिये दूर जाना होता था। जल जीवन मिशन के तहत नल कनेक्शन लग जाने से अब शुद्ध जल पर्याप्त मात्रा में मिल रहा है। जल जीवन मिशन के उद्देश्य की सार्थकता ग्रामीण महिलाओं के चेहरों पर खुशियों के रूप में झलकने लगी है। घरेलू नल कनेक्शन से लाभान्वित हितग्राही महिला श्रीमती राम बाई ने बताया कि नल कनेक्शन से अब पानी की सारी समस्या खत्म हो गई है, इसके लिए मैं शासन की बहुत-बहुत आभारी हूं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular