Thursday, April 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: BIG न्यूज़- प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के साइंटिस्ट के घर...

BCC News 24: BIG न्यूज़- प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के साइंटिस्ट के घर में मिला कुबेर का खजाना.. EOW की टीम ने मारा छापा; पलंग पर बिछाकर गिने 30 लाख; 25 लाख के जेवर, अन्य प्रॉपर्टी भी मिली, एक फार्म हाउस का पता चला

मध्यप्रदेश: सतना में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के साइंटिस्ट के घर नोटों के बंडल मिले है। EOW की छापेमारी में करीब 30 लाख रुपए की नकदी बरामद की गई है। इतने रुपए मिले की EOW की टीम को नोटों के इन बंडलों को पलंग पर बिछाकर गिनने पड़े। बता दें कि EOW ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सतना क्षेत्रीय कार्यालय में पदस्थ साइंटिस्ट सुशील कुमार मिश्रा के मारुति नगर स्थित घर पर रविवार को छापा मारा। शुरुआती जांच में ही करोड़ों की संपत्ति का खुलासा हुआ है। इनकी बहू पटवारी है। लिहाजा उन तक भी जांच की आंच पहुंचने की संभावना है।

शुरुआती जांच के मुताबिक वर्ष 1990 में शासकीय सेवा में आए साइंटिस्ट सुशील कुमार मिश्रा की तनख्वाह से अब तक की आमदनी भले ही कुल 35 लाख रही , लेकिन उसके घर में इस तनख्वाह के लगभग बराबर की नकदी पाई गई है। करीब 25 लाख रुपए कीमत के जेवर के अलावा लगभग 30 लाख रुपए की नकदी मिली है। जिसे गिनने के लिए EOW की टीम को घंटों लग गए। घर में चल-अचल संपत्ति और तमाम दस्तावेजों को खंगालने के बाद जांच टीम ने साइंटिस्ट के फार्म हाउस को भी जांच के दायरे में लिया है। एक टीम फार्म हाउस भी भेजी गई है।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के साइंटिस्ट सुशील कुमार मिश्रा।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के साइंटिस्ट सुशील कुमार मिश्रा।

जिस वक्त EOW की टीम साइंटिस्ट सुशील कुमार के घर पहुंची, वहां उसकी पत्नी और बड़ा बेटा ज्ञानेंद्र मिश्रा नहीं थे। वे दोनों भोपाल में हैं, जबकि छोटा बेटा अनिल मिश्रा और बहू ज्योति मिश्रा घर पर ही थे। बहू ज्योति मिश्रा पटवारी है। संभावना जताई जा रही है कि जांच की आंच पटवारी बहू पर भी पड़ सकती है।

घर के बाहर जवानों को तैनात किया गया है।

घर के बाहर जवानों को तैनात किया गया है।

कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ी संपत्ति

बताया जाता है कि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय सतना में बतौर कनिष्ठ वैज्ञानिक पदस्थ सुशील कुमार खुटहा के पास ग्राम गोरसरी के मूल निवासी है। पिछले कुछ वर्षों में इनकी संपत्ति तेज रफ्तार से बढ़ी। मिश्रा के कारनामों की शिकायत कई बार भोपाल तक भी पहुंची, लेकिन ऐसा कहा जाता है कि पैसों और जुगाड़ के दम पर हर बार वह बचते रहे।

इस घर में छापेमारी का कार्रवाई चल रही है।

इस घर में छापेमारी का कार्रवाई चल रही है।

रीवा की टीम ने कार्रवाई

EOW रीवा की टीम ने सुशील कुमार मिश्रा के मारुति नगर स्थित घर पर दबिश दी। इंस्पेक्टर मोहित सक्सेना और प्रवीण चतुर्वेदी के नेतृत्व में 25 सदस्यीय टीम के वहां पहुंचते ही हड़कंप मच गया। टीम ने घर के अंदर-बाहर लोगों का आनाजाना रोक दिया और जांच शुरू कर दी।

साइंटिस्ट के पास स्मार्ट सिटी से लगे 7 एकड़ के फार्म हाउस के अलावा कई अन्य अचल संपत्तियों के दस्तावेज, बीमा के कागजात और बैंक खाते मिले हैं। उसके पास कई दो पहिया और चार पहिया वाहन भी पाए गए हैं।

सुरक्षा में तैनात जवान।

सुरक्षा में तैनात जवान।

अन्य अधिकारियों में हड़कंप

साइंटिस्ट के घर छापामारी ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अन्य अधिकारियों- कर्मचारियों में भी हड़कंप मचा दिया है। सूत्रों की मानें तो बोर्ड में पिछले काफी समय से सिर्फ और सिर्फ सेटिंग का खेल चल रहा है। प्रदूषण जांच न करने, एनओसी देने जैसे कामों के एवज में नियम कायदे नहीं बल्कि सिर्फ रुपयों की तूती बोलती है। कई अधिकारी तो ऐसे हैं जिन्होंने बिना अनुमति-एनओसी के क्रशर तक अपने दम पर चलवा रखे हैं। खबर है कि इस छापेमारी के बाद अन्य लोग भी अपने घरों से बैग-दस्तावेज हटाने लगे हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular