Saturday, July 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाछत्तीसगढ़: लिफ्ट में फंसा पैर.. नीचे खींचता चला गया युवक, मौत.. चढ़ते...

छत्तीसगढ़: लिफ्ट में फंसा पैर.. नीचे खींचता चला गया युवक, मौत.. चढ़ते वक्त खाली जगह पर चला गया पांव, हादसे में चली गई जान

छत्तीसगढ़: रायपुर में हुए लिफ्ट हादसे में एक युवक की मौत हो गई। बुरी तरह से लिफ्ट में फंसे युवक को बचने का मौका नहीं मिला। इसमें अटक जाने की वजह से युवक की जान चली गई। ये घटना शहर के थोक मार्केट डूमरतराई में हुई। गुरुवार दोपहर हुए हादसे के बाद मौके पर माैजूद लोगों ने पुलिस को बुलाया। अब घटना स्थल पर जांच की जा रही है।

माना थाने की पुलिस हादसे की जानकारी बाजार के लोगों से ले रही है। फिलहाल सामने आई जानकारी के मुताबिक यहां प्रकाश यादव नाम का युवक आया था। प्रकाश भनपुरी का रहने वाला था। वो अक्सर थोक मंडी में आया करता था। गुरुवार को यहां माल एक फ्लोर से दूसरे फ्लोर पर पहुंचाने वाली लोहे की खुली लिफ्ट में फंस गया।

प्रकाश का पैर उस वक्त लिफ्ट की खाली जगह पर चला गया जब लिफ्ट नीचे की तरफ जा रही थी। लिफ्ट में फंसने की वजह से, लिफ्ट का प्रेशर प्रकाश के शरीर पर पड़ा वो खींचता चला गया। लिफ्ट के साथ नीचे चला गया। उसकी दोनों टांगे फंस गईं, वो निकलने का प्रयास करता रहा मगर सिर फर्श से टकरा गया, उसके शरीर में फ्रैक्चर हो गए और मौके पर ही उसकी मौत हो गई। बड़ी मुश्किल से उसके शरीर को बाहर निकाला जा सका।

प्रदेश में लिफ्ट से जुड़ी खतरनाक घटनाएं
कुछ वक्त पहले जशपुर में ऐसा हादसा हुआ था। जशपुर के होटल में ठहरे इलाहाबाद निवासी संतोष सिंह ने बिना देखे उस जगह पर पैर बढ़ा दिया जहां लिफ्ट आती है। दरअसल लिफ्ट के बिना आए ही दरवाजा खुल गया था और संतोष सिंह कई मंजिल से नीचे गिरे उनकी मौत हो गई थी।

रायपुर के अंबुजा मॉल में भी हादसा हुआ था। अचानक लिफ्ट गिर जाने से 8 लोग घायल हो गए थे। हादसा उस वक्त हुआ जब खरीदारी के लिए लोग बेसमेंट पार्किंग से ऊपर चढ़ रहे थे। लिफ्ट में एक छह सदस्यीय परिवार में बच्चे भी शामिल थे, जानलेवा हादसे में वे बाल- बाल बचे। घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

रायपुर के देवपुरी इलाके में पिछले साल एक व्यक्ति की हत्या कर दी गई। ये केस भी लिफ्ट से जुड़ा था। मृतक मनोज भलाधरे ने दवा व्यापारी दिलीप रहेजा की दुकान में लिफ्ट लगाई थी, लेकिन कुछ दिन बाद उस लिफ्ट में खराबी आ गई थी जिसके बाद उसे रिपेयर करने के लिए बुलाया गया था। लिफ्ट खराब होने की सूचना मिलने के बाद भलादरे अपने बेटे के साथ दवा दुकान पर पहुंचे और लिफ्ट रिपेयर करने लगे। इसी दौरान दवा व्यापारी के दो लड़कों ने भलादरे पर लिफ्ट की क्वॉलिटी पर बहस की और पीट-पीटकर उसे मारडाला।

लिफ्ट का इस्तेमाल करते समय बरतें ये सावधानियां
– लिफ्ट का बटन प्रेस करें और फिर दरवाजा खुलने के बाद सही से देखें, उसके बाद ही अंदर जाएं. कई बार लोग फोन पर बात करने के चक्कर में भी इन चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं और हादसे हो जाते हैं।

-लिफ्ट में घुसने से पहले देख लें कि उसमें पहले से ही अधिक लोग तो नहीं। ओवरलोड करने से भी लिफ्ट में टेक्निकल समस्या आ सकती है, बीच में ही लिफ्ट रुक सकती है।

-यदि आप लिफ्ट में अकेले हैं और लिफ्ट अचानक बीच में ही रुक जाए, तो पैनिक ना करें। लिफ्ट में यदि अलार्म बटन लगा है तो उसे प्रेस करें। कुछ लिफ्ट में हेल्पलाइन नंबर भी लिखा होता है। उसपर कॉल करें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular